चेहरे पर मुंहासे होना कोई नई बात नहीं है। वैसे तो एक्ने चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं, लेकिन जॉलाइन पर होने वाले एक्ने यकीनन आपको काफी अधिक तंग करते हैं। जॉलाइन पर मुंहासे काफी हद तक शरीर में हार्मोनल असंतुलन से जुड़े होते हैं और इसलिए ऐसा लगता है जैसे यह नियंत्रण से बाहर है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। आप ठोड़ी और जॉलाइन पर होने वाले एक्ने से भी आसानी से निपट सकती हैं। यकीनन हार्मोनल असंतुलन अत्यधिक सीबम उत्पादन को ट्रिगर करने के लिए जिम्मेदार है। लेकिन ब्रेकआउट का मुद्दा तब पैदा होता है जब मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर कहर बरपाते हैं और आपके पोर्स को क्लॉग करते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन की सही तरह से केयर करती हैं और अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करती हैं तो ऐसे में आप जॉलाइन पर होने वाले एक्ने को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

एक्ने फाइटिंग प्रॉडक्ट्स को करें शामिल

 acne jawline inside

एक्ने फाइटिंग प्रॉडक्ट्स सिर्फ पिंपल्स को सुखाने का ही काम नहीं करते, बल्कि यह आपकी स्किन को अन्य भी कई तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं। इसमें मौजूद कई तत्व जैसे सैलिसिलिक एसिड और प्लांट बेस्ड कंपाउड यौगिक जैसे कि थाइमोल जैसे तत्व मुँहासे पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारते हैं। इसके अलावा यह चेहरे पर ऑयल बिल्ड अप होने से भी रोकते हैं। इसलिए अपने स्किन केयर रूटीन में एक्ने फाइटिंग प्रॉडक्ट्स को जरूर जगह दें।

जॉलाइन को ना करें टच

 acne jawline inside

जॉलाइन आपके चेहरे का एक ऐसा हिस्सा है जिसे आप सबसे ज्यादा छूते हैं। कई बार हम चेहरे के इस हिस्से को छूते हैं और अनजाने में सभी कीटाणुओं को इस क्षेत्र में स्थानांतरित कर देते हैं। इसलिए, अपने चेहरे को बहुत ज्यादा छूने से बचें। इसके अलावा, अपने हाथों को हमेशा साफ रखें ताकि जब भी आप इस एरिया को टच करें तो आपके चेहरे पर बैक्टीरिया स्थानांतरित ना हों।

इसे जरूर पढ़ें: सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

जॉलाइन को करें एक्सफोलिएट

 acne jawline inside

सप्ताह में 2-3 बार एक्सफोलिएंट करना मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को साफ रखने के लिए आवश्यक है। एक फोमिंग एक्सफ़ोलीएटिंग क्लींजर जॉलाइन मुँहासे के लिए एकदम सही है, क्योंकि इसे क्लीन करने से पहले आप एक-दो मिनट के लिए जेंटल मसाज करती हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। साथ ही चेहरे की गंदगी व ऑयल बिल्डअप को दूर करने में मदद मिलती है।

खाने पर करें फोकस

 acne jawline inside

चूंकि जॉलाइन एक्ने का एक मुख्य कारण चेहरे पर अत्यधिक ऑयल होता है और ऐसे में खानपान की आदतें इस समस्या को काफी हद तक बढ़ा सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर जो कुछ भी पचा नहीं पाता है, उसे आपकी त्वचा के माध्यम से सिस्टम से बाहर धकेल देता है। ऐसे में आप जहां तक हो सके, प्रोसेस्ड शुगर, डेयरी प्रॉडक्ट्स और फास्ट फूड आदि से दूर रहें। 

इसे जरूर पढ़ें: पत्ता गोभी से बढ़ाएं त्वचा और बालों की खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

Recommended Video

मेकअप को अच्छी तरह करें क्लीन

 acne jawline inside

यह तो हम सभी जानती हैं कि मेकअप क्लीन करना बेहद जरूरी है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि जब महिलाएं मेकअप रिमूव कर रही होती हैं तो उस समय जॉलाइन को अक्सर नजरअंदाज करती हैं। अधिक महिलाए जॉलाइन के ठीक ऊपर सफाई करती हैं और ठुड्डी के नीचे और जबड़े के नीचे के एरिया को छोड़ देती हैं। यह आदत आगे चलकर जॉलाइन एक्ने का कारण बनती है। इसलिए मेकअप रिमूव करते समय यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी ठुड्डी के नीचे और अपनी गर्दन को भी अच्छी तरह क्लीन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik