Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में वैक्सिंग करवाने से मिलते हैं ये फायदे

    सर्दियों में वैक्सिंग करवाने से बचा जाता है, लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। जानिए क्यों होता है ये बेस्ट। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-08,08:00 IST
    Next
    Article
    Why You should do waxing in winter

    सर्दियां वो समय होती हैं जिनमें आलस भरपूर होता है और अधिकतर लोग अपने रूटीन को बदल देते हैं। उदाहरण के तौर पर सर्दियों के समय कई लोग नहाने से बचते हैं और एक के ऊपर एक लेयर पहनते हैं। अब जब पूरे कपड़े पहने जाते हैं तो भला वैक्सिंग की क्या जरूरत है? यही सोचकर लड़कियां इस मौसम में वैक्स करवाने से भी बचती हैं। 

    कुछ समय पहले तक मैं भी यही सोचती थी कि सर्दियों में वैक्सिंग करवा कर पैसे बर्बाद करने की क्या जरूरत है। बॉडी हेयर को उगने देते हैं और गर्मियों में वैक्स करवाया जाएगा। 

    आपको ये बात पता ना हो, लेकिन सर्दियां असल में वैक्स करवाने के लिए सबसे अच्छी होती हैं। ये आपको कई फायदे दे सकती हैं। 

    1. हेयर ग्रोथ पर पड़ता है असर

    सर्दियों में बॉडी हेयर ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। अधिकतर लोग लंबे समय तक वैक्स नहीं करवाते हैं जिससे हेयर ग्रोथ बढ़ जाती है, लेकिन सर्दियों के समय अगर रेगुलर वैक्स करवाया जाए तो हेयर ग्रोथ धीमी होती जाती है। आपके बाल इस मौसम में रूट्स से ज्यादा आसानी से निकलते हैं और इसलिए ग्रोथ दोबारा कम होती है और कई दिनों तक स्किन स्मूथ रहती है। 

    waxing during winters

    अगर आप रेगुलर वैक्सिंग करवाती रहती हैं तो आपकी हेयर ग्रोथ धीमी हो जाएगी और आपको गर्मियों में इसका फायदा जरूर होगा। 

    इसे जरूर पढ़ें- बैक वैक्सिंग करवाने से पहले ये बातें जानना है जरूरी

    2. वैक्स की हुई स्किन में लगता है कम मॉइश्चराइजर

    सर्दियों के समय हमारी स्किन बहुत ड्राई हो जाती है और इस मौसम में वैक्स करने से स्किन स्मूथ हो जाती है और मॉइश्चराइजर कम लगता है। रफ स्किन के मुकाबले स्मूथ स्किन पर कम प्रोडक्ट की जरूरत होती है। ऐसे में सर्दियों के समय आपके प्रोडक्ट्स बच सकते हैं। 

    ऐसे में आपको मॉइश्चराइजर घिसने में भी समय कम लगेगा। आप नहाने के बाद जल्दी स्किन को मॉइश्चराइज कर फ्री हो सकती हैं। 

    winter and waxing

    3. स्किन डिसकंफर्ट कम होता है

    अगर आप रेगुलर वैक्सिंग करवाती हैं तो आपकी स्किन की सेंसिटिविटी कम हो जाती है इसके प्रति। अगर आप कुछ महीने के लिए इसे छोड़ देंगी तो हेयर फॉलिकल्स को दोबारा मजबूत होने का मौका मिलेगा और ऐसे में वैक्स करवाते समय बालों के टूटने की गुंजाइश होती है और साथ ही साथ बाल कड़े भी हो जाते हैं। इसलिए सर्दियों के समय वैक्सिंग नहीं छोड़नी चाहिए।  

    अगर आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है तो आपको रीका वैक्स जैसे प्रोडक्ट्स यूज करने चाहिए जिससे स्किन का डिसकंफर्ट कम हो जाए।  

    4. स्किन रहती है हेल्दी 

    अगर आपकी स्किन बहुत फ्लेकी, डल और ड्राई रहती है तो वैक्सिंग को एक्सफोलिएशन की तरह ही सोचना चाहिए और डेड स्किन निकालने का ये सबसे अच्छा तरीका होता है। ये स्किन को हेल्दी रखता है और इससे आपकी स्किन 10 गुना हेल्दी हो जाएगी।  

    winters and waxing

    इसे जरूर पढ़ें- कम होगा दर्द,घर बैठे इस एक चीज से करें वैक्सिंग 

    5. इनग्रोन हेयर कम करता है 

    अगर आपका वैक्सिंग शेड्यूल ठीक तरह से चलता है तो वो इनग्रोन हेयर को भी कम करेगा। अगर आप लंबे समय तक वैक्स नहीं करवाती हैं तो हेयर फॉलिकल मजबूत हो जाते हैं ये तो हम बता ही चुके हैं, लेकिन इसके कारण इनग्रोन हेयर की समस्या बढ़ जाती है ये भी आपको जान लेना चाहिए। रेगुलर वैक्सिंग हमेशा इनग्रोन हेयर की समस्या को कम कर देती है।  

    अब तो आपको समझ आ ही गया होगा कि सर्दियों के समय वैक्सिंग करने का फायदा कितना है। तो क्या आप भी सर्दियों के समय वैक्सिंग करवाती हैं? अपनी हेयर रिमूवल समस्याओं से जुड़े सवाल हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपनी स्टोरीज के जरिए आपकी समस्याओं का हल निकालने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।