क्‍या कभी आपने अपने पैरों पर छोटे ब्लैक स्पॉट्स को नोटिस किया है? जिसकी वजह से आपकी स्किन काली दिखाई देने लगती है। यह कुछ और नहीं बल्कि इनग्रोन हेयर हैं। जी हां वैक्स करने के बाद कई बार पैरों पर कुछ छोटे बाल या फिर त्‍वचा के अंदर ही कई छोटे ब्लैक स्पॉट्स रह जाते हैं। इन ब्लैक स्पॉट्स के अंदर बाल होते हैं जोकि इतने कड़े और बड़े नहीं होते है जिन्हें वैक्स से हटाया जा सके। आज हम आपको इन्हीं इनग्रोन हेयर्स के बारे में विस्‍तार से बताएंगे। साथ ही इनके कारणों और छुटकारा पाने के नुस्‍खों के बारे में भी बताएंगे। इनग्रोन हेयर से छुटकारा दिलाने वाले नुस्‍खों के बारे में हमें विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, फाउंडर और डायरेक्‍टर, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

वैक्‍सिंग, शेविंग या फिर रेजर इस्‍तेमाल करने के बाद भी हमारी स्किन पर खुरदुरे और हल्के चुभने वाले बाल रह जाते हैं। ये बाल पोर्स से बाहर निकलने के बजाय स्किन के अंदर ही पनपने लगते हैं, इन्हीं बालों को इनग्रोन हेयर कहा जाता है। यह आपकी स्किन को इरीटेट करते हैं और स्किन पर छोटे पिंपल्‍स की तरह ब्‍लैक बम्प बन जाते हैं। साथ ही कई महिलाओं को इससे खुजली की समस्‍या भी होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: जिद्दी दाद, खाज और खुजली को 7 दिन में जड़ से दूर कर देता है ये 1 फूल

इनग्रोन हेयर होने के कारण

ingrown hair inside

  • यह समस्या उन महिलाओं में ज्‍यादा देखने को मिलती है जिनके बाल कर्ली होते हैं। ऐसे बाल अंदर ही अंदर कर्ल हो जाते हैं और जब उन्हें वैक्स किया जाता है तो वह पूरी तरह से निकल नहीं पाते हैं।
  • जिन महिलाओं के बाल सख्त और रूखे होते हैं, उन्हें भी इनग्रोन हेयर की समस्या हो सकती है।

Recommended Video

  • हेयर रिमूवर क्रीम गलत तरीके से लगाने से बाल आसानी से और पूरी तरह से निकल नहीं पाते हैं और बालों की जड़ें स्किन में ही रह जाती हैं और यह समस्‍या होने लगती है।
  • कुछ सेक्स हार्मोन के हाई लेवल के कारण कई महिलाओं की बॉडी पर सामान्य से अधिक बाल होते हैं। इससे उन्हें इनग्रोन हेयर होने की अधिक संभावना हो सकती है, खासकर शेविंग करने के बाद।

इनग्रोन हेयर से बचने के आसान टिप्‍स

exfoliate  for ingrown hair inside

  • पैरों में होने वाले इनग्रोन हेयर डेड सेल्स के जमा होने पर हेयर फॉलिकल्‍स के बंद होने के कारण होते हैं। इसके लिए अपनी बॉडी को स्क्रब से एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। 
  • इनग्रोन हेयर को खत्म करने के लिए वैक्सिंग के बाद आइस क्यूब्स को एक क्लीन कपड़े में बांधकर वैक्सिंग एरिया पर कुछ देर के लिए लगाएं।
  • इनग्रोन हेयर के लिए चावल के आटे में दही और एक चुटकी हल्दी मिलाकर अच्छा सा स्क्रब बना लें। फिर इसको इनग्रोन हेयर वाले एरिया पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे धो लें।
  • नमक और बादाम का तेल मिलाकर स्क्रब बना लें। फिर इसका इस्तेमाल हेयर वाले एरिया पर करें। यह इनग्रोन बालों को कम करने में मदद करता है। 
  • संतरे और नींबू के सूखे छिलकों को मिक्स करके उसका पाउडर बना लें। फिर इसमें ऑलिव ऑयल, गुलाब-जल और बादाम का तेल मिला लें। इसे कोमलता से स्किन पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें।

इन उपायों को कुछ दिनों तक करने से आपको इनग्रोन बालों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।