अपने बालों को डाई करना हर महिला को पसंद होता है। हम बालों को कलर कर तो लेते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि यह रंग और डाई हमारे बालों का कितना बुरा प्रभाव डालते हैं। बालों में होने वाली केमिकल डाई हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। आप अपने बालों को इस नुकसान से बचाने के लिए लेकिन क्या कर सकती हैं? आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा विकल्प लाए हैं, जो आपके बालों को अच्छी तरह डाई भी करेंगे और कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

यह विकल्प वीगन हेयर डाई है, जिसमें किसी भी तरह का अमोनिया या हार्श सामग्री का उपयोग नहीं किया जाता है। वेगन हेयर डाई न सिर्फ बालों को खूबसूरत रंग देती हैं बल्कि उन्हें स्वस्थ भी रखती हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज से जानें क्या है वीगन हेयर डाई और यह कैसे बालों को नुकसान से बचाता है।

क्या है वीगन हेयर डाई?

what is vegan hair dyes hair care

वीगन हेयर डाई हर्बल रेमेडी है, जिनका उपयोग बिना रसायनों का उपयोग किए बालों को रंगने के लिए किया जाता है। वे बिना किसी नुकसान के बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए गाजर, प्याज, चुकंदर जैसे वेजिटेबल सामग्री से बनाए जाते हैं। ये प्राकृतिक डाई बालों और स्कैल्प दोनों को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन ये परमानेंट नहीं होते हैं, और रंग को फ्रेश रखने के लिए आपके बालों को नियमित रूप से टच-अप की आवश्यकता होगी। हालांकि सभी वेजिटेबल हेयर डाई वीगन नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपनी लिस्ट को चेक कर लें।

क्या हैं वीगन हेयर डाई के फायदे

जैसा कि हम बता चुके हैं कि यह बालों और स्कैल्प को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह बालों के टेक्सचर को प्रोटेक्ट करता है और इसके अलावा वीगन हेयर डाई के क्या फायदे हैं आइए देखें-

डैमेज से बचाता है

vegan hair dye protects hair damage

नियमित हेयर डाई में मौजूद रसायन बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बालों के टूटने और झड़ने का कारण बन सकते हैं। बाल इससे ड्राई हो जाते हैं, लेकिन वीगन हेयर डाई आपके बालों को ड्राई नहीं बनाता। वे हाइड्रोजन पेरोक्साइड, पैराबेन्स, अमोनिया आदि जैसे रसायनों से बालों को होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

बालों को मॉइश्चराइज करता है

वीगन हेयर डाई में बालों को फिर से रिप्लेनिश और मॉइश्चराइज करता है। इसे बालों में लगाने के बाद आपके बाल कम झड़ेंगे, उनका टेक्सचर बेहतर होगा और बाल मुलायम बनेंगे। वीगन हेयर डाई बालों के स्ट्रक्चर को प्रोटेक्ट करता है और बालों के डैमेज को कम करता है।

स्कैल्प की समस्याओं से बचाता है

vegan hair dye  treat scalp issues

इन डाई में नेचुरल सामग्री जैसी एलोवेरा स्कैल्प की परेशानी जैसे एक्जिमा और सोरायसिस के लिए की समस्या के इलाज में मदद कर सकते हैं। वहीं, दूसरी तरफ नियमित बाल डाई, इन समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :अपने बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए ट्राई करें 10-स्टेप वाला कोरियन हेयर केयर रूटीन

स्किन-फ्रेंडली होते हैं

नियमित हेयर डाई में नट या सोया हो सकता है जो त्वचा पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया (जलन, लालिमा, सूजन, खुजली) का कारण बन सकता है। अधिकांश वीगन हेयर डाई त्वचा पर सुरक्षित होते हैं और एलर्जी का कारण नहीं बनते हैं। अगर आपको किसी विशेष पौधे सा वेजिटेबल से एलर्जी है, तो उसका उपयोग न करें।

इसे भी पढ़ें :Summer Hair Care Tips: इन 5 जरूरी चीजों को गर्मियों में अपने हेयर किट में शामिल करें

Recommended Video

इंग्रीडिएंट्स जिनसे आप वीगन हेयर डाई बना सकती हैं

चुकंदर: चुकंदर में बीटालेन्स नामक बायोएक्टिव पिगमेंट होते हैं जो फूड कलरिंग में भूमिका निभाते हैं। बिना किसी नुकसान के बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए चुकंदर के पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गाजर:  बालों को मजबूत, चमकदार और घना बनाने के लिए गाजर का उपयोग किया जा सकता है। यह विटामिन-ए का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों की पिगमेंटेशन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

कॉफी: बालों को भूरा बनाने के लिए कॉफी को प्राकृतिक रंगों में मिलाया जाता है। इसका उपयोग बालों को लाल-भूरा या काला-भूरा बनाने के लिए किया जा सकता है।

दालचीनी: दालचीनी का इस्तेमाल अक्सर त्वचा को लाइटन करने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। यही गुण बालों को हल्का करने में भी मदद कर सकते हैं। दालचीनी में विटामिन-ए और सी होता है, इसलिए इन्हें लाइटनिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

अब आप अपने बालों में वीगन हेयर डाई का ही इस्तेमाल करें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।