ब्यूटी इंडस्ट्री में कोरियन ब्यूटी प्रैक्टिस कुछ समय से काफी चलन में है। स्किन के लिए ही नहीं, बालों के लिए भी कोरियन रूटीन चमत्कार करता है। हालांकि कोरियन ब्यूटी के इतने स्टेप्स होते हैं कि कभी कभी उन्हें आजमाना बहुत हेक्टिक हो जाता है। इन मल्टीस्टेप्स में कमिटमेंट की जरूरत बहुत होती है। अगर आप भी अपने बालों को सुंदर, घना और मजबूत बनाना चाहती हैं, तो इन स्टेप्स को आजमाकर देखें।

स्टेप 1 : स्कैल्प स्केलर

scalp scaler

कोरियन हेयर केयर रूटीन में सबसे पहला स्टेप हेयर प्रेप का है, जिसमें स्कैल्प स्केलर एक सैलिसिलिक एसिड फॉर्मूला होता है, जिससे स्कैल्प में मसाज किया जाता है। स्कैल्प में डेड स्किन सेल्स, गंदगी और तेल को निकालने के लिए यह एक अच्छा तरीका है। बहुत ज्यादा ड्राई और ऑयली स्कैल्प कंडीशन के लिए यह स्टेप प्रभावी है। साथ ही स्वस्थ बालों के विकास के लिए रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है।

स्टेप 2 : शैंपू

shampoo your hair

अगला स्टेप है माइल्ड शैंपू। इसे अच्छे अमाउंट में अपने हाथों में लें और अपने स्कैल्प को अच्छी तरह मसाज करें। अपने बालों के मुताबिक शैंपू का चुनाव करें। ऐसा शैंपू चुनें, जो बालों से एक्सेस ऑयल निकालने के साथ हाइड्रेटिंग और मॉइश्चराइजिंग हो।

स्टेप 3 : स्कैल्प मसाजर

hair comb massager

अब बारी है स्कैल्प मसाजर की। शैंपू करने के बाद हेयर ब्रश या कॉम्ब टूल की मदद से अपने स्कैल्प को मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन में मदद मिलती है और बालों के विकास में भी मदद करता है। इससे हेयर फॉलिसिल सेल्स स्ट्रेच होंगे और बालों में थिकनेस बढ़ेगी। बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और हेल्दी बाल पाने का यह एक अच्छा तरीका होता है। 

इसे भी पढ़ें :अगर नहीं बढ़ रहे हैं आपके बाल तो जानिए क्या है असली कारण

स्टेप 4 : स्कैल्प स्क्रब

scalp scrub

एक बार जब आप स्कैल्प की मसाज कर लें। फिर हेयर स्क्रब को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इससे आपके स्कैल्प के पोर्स खुलेंगे और सिर की गंदगी को अच्छी तरह बाहर निकालेंगे। स्क्रब स्कैल्प को एक्सफोलिएट करता है, जिससे सिर पर जमी गंदगी, डेड स्किन सेल्स आदि को हटाने में मदद मिलती है।

स्टेप 5 : डीप कंडीशनिंग

deep condition your hair

कोरियन ब्यूटी में अगला स्टेप है डीप कंडीशनिंग। नियमित डीप-कंडीशनिंग आपके बालों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखती है। यह आपके बालों को पोषक तत्व प्रदान करके उनके स्वास्थ्य में सुधार करता है जो किसी भी तरह के डैमेज को करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपके बालों की मरम्मत, मजबूती और मॉइस्चराइज़ करने में भी मदद करती है।

इसे भी पढ़ें :Hair Care Tips: रात में बाल धोने से होते ये 3 नुकसान, ऐसे करें बालों की देखभाल

स्टेप 6 :  स्कैल्प मास्क

scalp mask

के-ब्यूटी रूटीन के जरिए आप अपने बालों और स्कैल्प का वैसे ही ख्याल रखती हैं, जैसा आप अमूमन अपनी त्वचा का रखती होंगी। स्कैल्प मास्क का उपयोग करने से आपके स्कैल्प को आराम मिलेगा, स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करेगा और बालों का गिरना कम करने के लिए आपकी जड़ों को मजबूत करेगा। अपने कंडीशनर से बालों को धोने के बाद इस स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप 7 : विनेगर वॉश

vinegar wash

मास्क हटाने के बाद अपने स्कैल्प का PH बैलेंस रिस्टोर करने के लिए विनेगर वॉश करें। एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को पानी में घोलें और इससे अपने बालों और स्कैल्प को धो लें। इस स्टेप से आपके स्कैल्प में बैक्टीरिया ग्रोथ रुकेगी, जिससे स्कैल्प ऑयली और चिपचिपा नहीं रहा करेगा। साथ ही यह क्यूटिकल्स को डैमेज से बचाने का काम करता है।

स्टेप 8 : हेयर स्लीपिंग मास्क

hair sleeping mask

सोने से पहले अपने बालों में लिव-इन कंडीशनर लगा के छोड़ दें और बालों को टावल से बांध लें। यह बालों के लिए काफी अच्छा है। इससे आपके बाल धोने के दौरान उलेझेंगे नहीं। इन्हें मगर अपनी जड़ों पर न लगाएं। इन्हें सिर्फ अपनी मिड-लेंथ से टिप्स तक लगाएं।

Recommended Video

स्टेप 9 : स्कैल्प टॉनिक

scalp tonic

बालों में स्कैल्प टॉनिक लगाने से यह पतले बालों और डैंड्रफ की समस्या को दूर करेगा। इन टॉनिक से स्कैल्प मॉइश्चराइ रहेगा और आपके बालों की चमक वापस लाने का काम करेगा। डैंड्रफ की समस्या को कम करता है, दोमुंहे बालों को रिपेयर करता है और स्कैल्प और बालों को मॉइश्चराइज करता है

स्टेप 10 : हेयर सीरम

hair serum

यह रूटीन का अगला और आखिरी स्टेप है। इसमें अपने बालों पर सीरम लगाएं। एक वॉटर-बेस्ड फॉर्मूला चुनें जो बालों पर अच्छी तरह से बैठ सके। ऐसे सीरम को चुनें जो आपके बालों पर स्टिकी न लगे और आपके बालों में कम वजन लगें।

अगर आप यह रूटीन फॉलो कर सकती हैं, तो जरूर कीजिए। इनसे अपने बालों को कितना फर्क पड़ा हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट कर जरूर बताएं। ऐसी अन्य जानकारियों के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit : freepik images