विटामिन ई एक एकल विटामिन नहीं है, बल्कि एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ फैट में घुलनशील विटामिन का एक समूह है। एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं, जो इलेक्ट्रॉनों हैं और परमाणु से टूट जाते हैं। विटामिन ई तेल विटामिन ई से प्राप्त होता है और इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है या इसे आप लोशन, क्रीम और जैल में मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसे आप कई स्वास्थ्य खाद्य दुकानों और ऑनलाइन आसानी से खरीद सकती हैं। 

आपने विटामिन ई तेल के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह आपकी कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। अल्फा-टोकोफेरॉल, जिसे आमतौर पर विटामिन ई के रूप में जाना जाता है, को एक चमत्कारिक औषधि के रूप में कहा जाता है। फैट में घुलनशील एंटी-ऑक्सीडेंट को त्वचा, बाल, नाखून और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। 

विटामिन ई एक शक्तिशाली रेडिकल्‍स से लड़ने वाला एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिका झिल्ली को ऑक्सीकरण से बचाने की क्षमता रखता है। यह ड्राई और डिहाड्रेटेडट त्वचा के उपचार में भी एक आवश्यक उपाय है। आइए जानें इससे आप रोजमर्रा की किन समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं।

vitamin e oil inside

झुर्रियों का इलाज

विटामिन ई से भरपूर होने के कारण विटामिन ई तेल आपकी त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। यह प्रोडक्‍ट उस अपूर्णता के आधार पर सहायक हो सकता है जिसे आप इलाज या मरम्मत करना चाहते हैं। विटामिन ई तेल मुक्त कणों से प्रेरित क्षति को रोककर झुर्रियों के निर्माण को रोकता है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, नई त्वचा कोशिका वृद्धि का समर्थन करता है, और कोशिका पुनर्जनन को तेज करता है। ड्राई त्वचा, नमीयुक्त त्वचा की तुलना में अधिक झुर्रियों वाली दिखती है। विटामिन ई तेल के मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा को अधिक युवा और कम झुर्रीदार दिखने में मदद कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:झुर्रियों और डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा दिलाता है जूही परमार का बताया ये जादुई तेल

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई ऑयल बहुत अच्‍छा उपाय है। विटामिन ई त्‍वचा के अंदर जाकर काम करता है। यह त्वचा की दूसरी परत को भेदकर और उस पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स को ठीक करता है। इस प्रकार, उपचार स्वाभाविक रूप से और प्रभावी रूप से होता है।

vitamin e oil inside

ड्राईनेस दूर करें

ऑलिव ऑयल के साथ विटामिन ई तेल का इस्‍तेमाल त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को पर्याप्त और आवश्यक नमी प्रदान करता है।

Recommended Video

नाखूनों के लिए विटामिन ई

उपचार गुणों के साथ विटामिन ई ऑयल रफ, फटे नाखून और क्यूटिकल्स को ठीक करने में मदद करता है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है जो नाखूनों को दरारों से बचाता है और उन्‍हें मजबूत और नमी युक्त रखता है।

vitamin e oil inside

बालों के लिए विटामिन ई

विटामिन ई ऑयल और रेगुलर शैंपू को मिक्‍स करके लगाना बालों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। यह मिश्रण बालों और स्‍कैल्‍प को कंडीशन करके उन्‍हें सॉफ्ट, मजबूत और डैंड्रफ से मुक्त बनाता है।

फटे होंठों का इलाज 

आप फटे होंठों की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके होंठों का रंग डार्क हो गया है तो इसे थोड़े से नींबू के तेल के साथ मिलाकर होंठों पर लगाएं। लेकिन इसे लगाने के बाद धूप में बाहर न निकलें।

इसे जरूर पढ़ें:अगर बाल हो गए हैं खराब तो यूज़ करें विटामिन E, होते हैं ये फायदे भी

vitamin e oil inside

फटी एडि़यों का इलाज

फटी एड़ियों को जल्‍द से जल्‍द हाइड्रेट करने की जरूरत होती है। ऐसे में विटामिन ई के 4 कैप्सूल को पंचर करें और तेल को फटी एड़ियों पर सीधे लगाएं। इसके बाद कुछ शिया बटर लगाएं और मोजे पहन लें ताकि आपके पैर इसे सोख लें। बिस्तर पर जाने से पहले हर रात ऐसा करें।

आप भी अपनी इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए विटामिन ई ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह छोटा सा कैप्‍सूल आपकी कई समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com