मौसम बदल रहा है और मौसम के साथ ही त्‍वचा भी प्रभावित हो रही है। इस मौसम में तेज धूप और शुष्‍क हवाएं त्‍वचा को रूखा और बेजान बना रही है। ऐसे में त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याएं लोगों को सता रही हैं। इस मौसम में खाल का उतरना और त्‍वचा पर ड्राई पैचेस पड़ना बेहद आम परेशानी है। 

आप यदि कुछ बातों को ध्‍यान में रखें और घरेलू नुस्‍खों को आजमाएं तो इस समस्‍या से बेहद कम समय में ही निजात पा सकते हैं। वैसे तो बाजार में बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो खासतौर पर ड्राई स्किन के लिए ही तैयार किए गए होते हैं। मगर आप ड्राई स्किन पैचेस का उपचार घर पर ही घरेलू चीजों से भी कर सकती हैं। 

चलिए हम आपको बताते हैं कैसे आप घरेलू नुस्‍खों से त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर कर सकती हैं- 

remedies  for  dry  skin  patches

एलोवेरा जैल 

अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है और चेहरे पर ड्राई पैचेस पड़ रहे हैं तो आपको चेहरे पर एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। आपको बता दें कि त्‍वचा के लिए एलोवेरा जैल के लाभ एक नहीं अनेक होते हैं। यह त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ कॉलेजन को भी बूस्‍ट करता है, जिससे त्‍वचा हमेशा यूथफुल नजर आती है। आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल इस तरह कर सकती हैं- 

  • सबसे पहले एलोवेरा की पत्‍ती को तोड़े और उसका जैल निकाल कर फ्रिज में 10 मिनट के लिए रख दें। 
  • अब इस जैल को आप डायरेक्‍ट स्किन पर यूज कर सकती हैं और अगर आपको एलोवेरा जैल लगाने से त्‍वचा में इरिटेशन होती है तो आप एलोवेरा जैल में थोड़ा सा पानी मिक्‍स करके फिर यूज कर सकती हैं। 
  • अब इसे अच्‍छी तरह से चेहरे पर लगाएं। बेस्‍ट होगा कि आप रात में सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाएं। दरअसल एलोवेरा जैल में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी धूप की रोशनी में त्‍वचा पर अच्‍छे से काम नहीं करता है, मगर रात में इसका असर दोगुना हो जाता है। 

पाइनएप्‍पल फेस स्‍प्रे 

त्‍वचा पर चढ़ी डेड स्किन की लेयर को रिमूव करना हो या फिर त्‍वचा के पोर्स में फंसी गंदगी को साफ करना हो। पाइनएप्‍पल हर तरह से त्‍वचा के लिए लाभकारी है। आपको बता दें कि पाइनएप्‍पल में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, यह त्‍वचा के रंग को लाइट करता है और यूवी रेज से त्‍वचा को डैमेज होने से बचाता है। त्‍वचा की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप इसका इस्‍तेमाल इस तरह से कर सकती हैं- 

सामग्री 

  • 1 कप पाइनएप्‍पल जूस 
  • 2 बड़ चम्‍मच शहद 
  • 1/2 कप गुलाब जल 

विधि 

  • इन तीनों सामग्रियों को एक स्‍प्रे बॉटल में डालें और अच्‍छे से मिक्‍स करें। 
  • अब इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार यूज करें। 
  • जब आप इसे चेहरे पर स्‍प्रे करें तो हल्‍की मसाज भी करें। 
  • 10 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल वॉटर से साफ कर लें। 
  • आप इस देसी नुस्‍खे को नियमित रूप से अपना सकती हैं। 

Recommended Video

बादाम का फेस पैक 

ड्राई त्‍वचा वालों की स्किन में बहुत जल्‍दी झुर्रियां आती हैं अगर ड्राई स्किन पैचेस के साथ-साथ आपकी स्किन में झुर्रियां आ रही हैं तो आपको चेहरे पर बादाम जरूर लगाना चाहिए क्‍योंकि इसमें एंटी-एजिंग अफेक्‍ट्स होते हैं। साथ ही बादाम त्‍वचा को डीप मॉइश्‍चराइज भी करता है। चलिए जानते हैं कि इसका फेसपैक कैसे तैयार किया जा सकता है- 

सामग्री 

  • 7-8 बादाम 
  • 1 छोटा चम्‍मच दूध की मलाई 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

  • सबसे पहले रात में बादाम को पानी में भिगो लें और सुबह उसका छिलका उतार कर उसे पीस लें। 
  • अब इस बादाम के पेस्‍ट में एक छोटा चम्‍मच दूध से निकली फ्रेस मलाई डालें और इच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। 
  • इस मिश्रण में गुलाब जल डालें और पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। 
  • 30 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल वॉटर से साफ कर लें। 
  • इस होममेड फेस पैक को हफ्ते में 2 बार चेहरे पर जरूर लगाएं। 
 
dry  skin  patches  on face

अन्‍य टिप्‍स 

  1. अगर आप गरम पानी से नहाती हैं तो आपको यह तुरंत ही बंद करना होगा। गरम पानी त्‍वचा को डीहाइड्रेटेड करता है, जिससे त्‍वचा रूखी हो जाती है। इसके साथ ही 5-10 मिनट ही नहाएं। त्‍वचा ज्‍यादा देर तक पानी के संपर्क में रहती है तो उसमें रैशेज आ जाते हैं और वह रूखी हो जाती है। 
  2. कोशिश करें कि कम खुशबू वाले फेस क्‍लीनजर का इस्‍तेमाल करें। ज्‍यादा खुशबू वाले क्‍लीनजर में केमिकल्‍स होते हैं। चेहरे को पोछने के लिए सूखी टॉवल का इस्‍तेमाल करें और चेहरे को रगड़ कर पोछने की जगह टॉवल को डैब करके पोछें। 
  3. चेहरे को टॉवल से पोछने के तुरंत बाद चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर लगाएं। बेस्‍ट होगा कि आप ग्लिसरीन का इस्‍तेमाल करें। ड्राई स्किन के लिए ग्लिसरीन का इस्‍तेमाल सबसे अच्‍छा होता है। यदि आपको ग्लिसरीन नहीं लगानी है तो आप शीया बटर, जोजोबा ऑयल या फिर दूध का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। 
  4. जब आप चेहरे को मॉइश्‍चराइज करें तो चेहरे को हल्‍की मसाज भी दें। मसाज करने से त्‍वचा का ब्‍लड सर्कुलेशन तो अच्‍छा होता ही है साथ ही मॉइश्‍चराइजर त्‍वचा की अंदर की परत तक पहुंच जाता है। 
  5. अगर आप को धूप में निकलना पड़ता है तो चेहरे को कॉटन के कपड़े से कवर कर लें। इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है कि चेहरे को बार-बार हाथों से टच न करें। ऐसा करने से हाथों में लगी डस्‍ट चेहरे पर लग जाती है और त्‍वचा को नुकसान पहुंचाती है। 

इन टिप्‍स को नियमित रूप से अपनाएं, आपकी ड्राई स्किन पैचेस वाली समस्‍या में राहत मिलेगी। अगर यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik