• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Anti Ageing: बिना बोटॉक्स के भी कैसे पाएं बोटॉक्स जैसा लुक, जानें कुछ हैक्स

एंटी-एजिंग के लिए अगर आप भी कोई सस्ता, लेकिन इंस्टेंट तरीका ढूंढ रही हैं तो फेस टेप बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे म...
author-profile
Next
Article
how to use face tape

एंटी-एजिंग वो चाहत है जो दुनिया भर में अरबों रुपए की इंडस्ट्री को चलाती है। कोई भी अपनी उम्र से ज्यादा या अपनी उम्र जितना नहीं दिखना चाहता है और चेहरे की झुर्रियों को कम करना हमेशा से ही लोगों की चाहत रहा है। लोग अपने चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए न जाने कितनी चीज़ें करते हैं। उम्र को कम दिखाने के लिए और झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने के लिए बोटॉक्स ज्यादा बेहतर ऑप्शन लगता है, लेकिन ये हर कोई नहीं कर पाता है। पर क्या आप जानते हैं कि बिना बोटॉक्स के भी बोटॉक्स जैसा लुक देने के लिए कई टेम्परेरी सॉल्यूशन भी आने लगे हैं। 

इनमें से एक सबसे अहम है फेस टेप। फेस टेप एक ऐसी चीज़ है जिसे आप तुरंत अपने चेहरे पर लगाते हैं और ये ऐसा भ्रम पैदा करता है कि आपकी स्किन काफी टाइट है। स्किन को लेकर बहुत सारी चीज़ें ट्रायल एंड एरर बेसिस पर की जाती हैं ताकि हम अपनी स्किन को बेहतर लुक दे सकें। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे बिना बोटॉक्स के बोटॉक्स लुक पाया जा सकता है और किस तरह से फेस टेप का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

चर्चित मॉडल बेला हदीद ने इस्तेमाल की थी ये ट्रिक-

कुछ समय पहले चर्चित सुपर मॉडल बेला हदीद ने वोग को दिए अपने एक इंटरव्यू में कहा था, 'लोग समझते हैं कि मैंने बोटॉक्स और फिलर्स इस्तेमाल किए हैं। मेरी टीनएज फोटो जैसे ही वायरल हुई वैसे ही लोगों ने ये सोचना शुरू कर दिया। यकीनन में 13 साल जैसी अब तो नहीं दिखूंगी, लेकिन मैंने फिलर्स का इस्तेमाल कभी नहीं किया है। ये फेस टेप की वजह से होता है। मुझे इससे परेशानी नहीं होती है और ये दिखने में बहुत अच्छा लगता है। ऐसा लगता है जैसे मेरी स्किन बहुत टाइट हो गई है।'

face tape bella hadid

क्या है फेस टेप?

सबसे पहले सबसे बेसिक जवाब। फेस टेप जैसा कि नाम बता रहा है एक स्किन फ्रेंडली टेप होता है जो स्किन पर अलग-अलग जगह लगाया जा सकता है। इससे लटकती हुई स्किन में भी ये भ्रम पैदा होता है कि स्किन काफी टाइट और जवां है। ये अलग-अलग शेप, साइज और कलर में उपलब्ध होते हैं। 

इसमें से कुछ इलास्टिक रिंग्स के साथ आते हैं और कुछ बिना उसके। आपको अपने हिसाब से सही प्रोडक्ट चुनना है। यूजर रिव्यू, फेस टेप की थिकनेस, ट्रांसपेरेंट या नहीं, हाइपोएलर्जेनिक और बहुत सारे ऑप्शन हो सकते हैं इसलिए खरीदने से पहले अपनी रिसर्च कर लें। 

face tape for face

इसे जरूर पढ़ें- बोटॉक्स इंजेक्शन लेने से नहीं दिखता उम्र का असर लेकिन ट्रेन्ड डॉक्टर की सलाह पर ही लें ट्रीटमेंट

कैसे इस्तेमाल होता है फेस टेप?

इसे इस्तेमाल करने का तरीका बहुत आसान है-

  • सबसे पहले अपनी स्किन की क्लींजिंग करें। 
  • इसके बाद स्किन पर थोड़ी मसाज करें। इसके लिए बहुत हैवी क्रीम या ऑयल न इस्तेमाल करें वर्ना स्किन पर फेस टेप ठीक से चिपकेगा नहीं। 
  • कोई लाइट मॉइश्चराइजर काम ठीक से करेगा। 
  • इसके बाद स्किन को स्ट्रेच करते हुए टेप लगाएं। इसे ऐसे लगाना है कि फेस की लाइनिंग तक ये पहुंचे। मतलब अगर गर्दन में लगा रही हैं तो जहां से डबल चिन स्टार्ट होती है वहां तक लगाएं। अगर माथे के रिंकल्स के लिए लगा रही हैं तो बालों की लाइनिंग तक लगाएं आदि। इसके लिए पहले आप एक-दो ट्यूटोरियल देख लें ताकि आपको ये समझ आ जाए कि इसे कैसे लगाना है। 
  • अब आप तैयार हैं। इसे निकालने के लिए ऑलिव ऑयल या ऐसी ही किसी चीज़ का इस्तेमाल करें। सीधे खींचने पर स्किन ज्यादा खिंचेगी। 
  • इसके ऊपर आप थोड़ा सा मेकअप लगा लें तो पता भी नहीं चलेगा कि आपकी स्किन पर कुछ लगा हुआ है।  

नोट: इसका इस्तेमाल कभी-कभी के लिए ही किया जाना चाहिए। रोज़ाना इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को खराब ही कर लेंगी।  

face tape and uses

कहां मिल सकता है फेस टेप? 

ये टेप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही स्टोर्स पर उपलब्ध है। इसके कई ब्रांड्स हैं और आपको ये ध्यान रखना है कि अलग-अलग ब्रांड्स को पहली बार में ट्राई करें। ये ज्यादा महंगा नहीं आता है और इससे फेस लिफ्ट आसानी से हो जाता है, लेकिन यूज वही करें जो आपकी स्किन को सूट करता हो।  

skin and face tape

क्या सुरक्षित होता है फेस टेप? 

कभी-कभी के हिसाब से ये सुरक्षित हो सकता है, लेकिन तभी जब आपकी स्किन को ये सूट कर रहा हो। अलग-अलग डर्मेटोलॉजिस्ट की इस मामले में अलग राय हो सकती है। जिनकी त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है उन्हें ये ध्यान रखना चाहिए कि इस तरह की चीज़ में चिपकाने के लिए ग्लू लगा होता है जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। पहले पैच टेस्ट करें और फिर इस्तेमाल करें।  

नेचुरल एंटी-एजिंग के लिए क्या किया जाए? 

नेचुरल एंटी-एजिंग के लिए सबसे अच्छी चीज़ यही है कि आप स्किन केयर जरूर करें। कई नेचुरल इंग्रीडिएंट्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। जैसे- 

केला  

केले को प्रकृति का बोटॉक्स कहा जाता है। इसमें भारी मात्रा में पोटैशियम होता है जो आपकी स्किन को ज्यादा यंग लुक देने का काम कर सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- बोटॉक्‍स को लेकर आपके मन में भी हैं शंका तो इससे जुड़े मिथ और फैक्ट्स जानिए 

विटामिन-ई  

अगर आप एंटी-एजिंग स्किन केयर में इंटरेस्टेड हैं तो ये बहुत जरूरी है कि आप अपने स्किन केयर रूटीन में विटामिन-ई को शामिल करें। ये झुर्रियों को रोकेगा और स्किन को प्लंप बनाएगा।  

रेटिनॉल  

आपको ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनने हैं जो स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाएंगे और इसमें से एक रेटिनॉल भी है जो आजकल बहुत फेमस हो रहा है। इसके अलावा, AHA BHA, PHA जैसे एसिड्स ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।  

Recommended Video

विटामिन-सी 

विटामिन-सी का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। खासतौर पर सीरम के तौर पर इसका इस्तेमाल आजकल बढ़ गया है। ये भी चेहरे की रौनक बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है।  

सबसे जरूरी ये है कि आप अपनी स्किन को हमेशा मॉइश्चराइज रखें और बिल्कुल भी इसे खराब करने की कोशिश न करें। अपनी स्किन पर कोई नया एक्सपेरिमेंट करने के पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।