फेशियल ब्रश ब्यूटी का एक नया ट्रेंड है। इसका उपयोग चेहरे को पूरी तरह से क्लीन करने के लिए किया जाता है। आजकल तो वैसे भी बाजारों में कई तरह के ब्रश मिलने लगे हैं, जिसे आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से खरीद व इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ब्रश को खरीदने व इस्तेमाल करने से पहले ज़रूरी है यह जानना कि आप कौन- कौन से ब्रश का इस्तेमाल फेशियल को करते समय कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं फेशियल ब्रश के बारें में....

फेशियल ब्रश के प्रकार 

फेशियल करते समय कई तरह के टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन फेशियल टूल्स में सबसे ज्यादा जरूरी चीज ब्रश होते हैं। हालांकि, ब्रश का इस्तेमाल फेशियल की प्रकृति पर निर्भर करता है। क्योंकि फेशियल थेरेपी में इलेक्ट्रॉनिक ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, नॉर्मल फेशियल में हैंड ब्रश के इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि फेशियल करते समय किन-किन चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है। 

नॉर्मल ब्रश

brush

फेशियल करते वक्त वैसे तो महिलाएं अपने हाथों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप फेशियल करते समय नॉर्मल और सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर आप फेशियल करते समय खाली हाथ का इस्तेमाल करेंगी, तो आपका चेहरा पूरी तरीके से साफ नहीं हो पाएगा। इसलिए आप ब्रश का इस्तेमाल करें। (अपनी स्किन टोन के हिसाब से ट्राई करें यह डिफरेंट फेशियल

सिंथेटिक ब्रश

spaunj

फेशियल को करते समय आप चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के लिए सिंथेटिक ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ब्रश फेशियल की क्रीम को अंदर तक अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। सिंथेटिक मेकअप ब्रश में किसी भी तरह के बाल या फर का इस्तेमाल नहीं किया जाता, बल्कि यह मनुष्य द्वारा निर्मित फाइबर जैसे नायलॉन आदि की मदद से तैयार किए जाते हैं। लिक्विड व क्रीम प्रॉडक्ट को अप्लाई करने के लिए हमेशा सिंथेटिक फेशियल ब्रश को इस्तेमाल की सलाह दी जाती है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे पर मनचाहा ग्‍लो पाने के लिए घर में 10 मिनट में गुलाब जल फेशियल करें

स्पॉन्ज ब्रश 

इन फेशियल ब्रश के अलावा आप स्पॉन्ज और स्पॉन्ज ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह चेहरे को साफ करने के लिए बहुत उपयोगी है। यह किसी भी फेशियल प्रॉडक्ट को बेहतरीन तरीके से ब्लेंड करने में आपकी मदद करता है। इससे आपका चेहरा पूरी तरीके से साफ हो जाएगा। इसे आप फेशियल के बाद भी चेहरे को क्लीन करने के लिए भी कर सकती हैं।

Recommended Video

स्पा ब्रश  

spa brushes

हैंड ब्रश के अलावा कुछ ऐसे ब्रश भी आते हैं, जो इलेक्ट्रॉनिक होते हैं यानि वह बिजली से चलते हैं। इन्हीं में से एक स्पा ब्रश है। जिसका इस्तेमाल चेहरे को पूरी तरह से डीप क्लीन करने के लिए किया जाता है। यह ब्रश आपको आसानी से बाजार में या किसी भी ब्यूटी शॉप पर मिल जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- फेशियल कराने के फायदे: महीने में एक बार फेशियल जरूर कराएं, मनचाहा ग्‍लो पाएं

इसके अलावा, चेहरे की मसाज करने के लिए मसाज ब्रश का भी इस्तेमाल किया जाता है और भी ब्रश हैं, जिसका इस्तेमाल फेशियल की प्रकृति पर निर्भर करता है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)