मेकअप की खास बात यह होती है कि यह आपके लुक को तभी एन्हॉन्स करता है, जब आप इसे सही तरह से अप्लाई करती हैं। भले ही आप कितना भी अच्छी क्वालिटी व ब्रांडेड मेकअप प्रॉडक्ट खरीद लें, लेकिन आप उसे सही तरह से अप्लाई और ब्लेंड नहीं करतीं तो इससे आपको एक स्मूद फिनिश नहीं मिलता, बल्कि मेकअप अलग से स्किन पर रखा हुआ नजर आता है, जो देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। इसलिए महिलाएं मेकअप प्रॉडक्ट के साथ-साथ मेकअप एप्लीकेशन प्रॉडक्ट पर भी उतना ही ध्यान देती हैं। आमतौर पर मेकअप को अप्लाई करने के लिए स्पॉन्ज या मेकअप ब्रश का सहारा लिया जाता है।

हालांकि, इन दोनों का काम अलग-अलग होता है, लेकिन इसके बारे में बहुत सी महिलाओं को पता ही नहीं चलता। जिसके कारण वह मेकअप ब्रश व स्पॉन्ज को गलत तरीके से इस्तेमाल करती हैं और उन्हें एक परफेक्ट लुक नहीं मिल पाता। इसलिए आज इस लेख में हम आपको मेकअप ब्रश व स्पॉन्ज के सही इस्तेमाल का तरीका बता रहे हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यह अच्छी तरह समझ आ जाएगा कि मेकअप करते हुए आपको कब मेकअप स्पॉन्ज और कब मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: मेकअप स्पॉन्ज को क्लीन करना है बेहद आसान, बस इन टिप्स को करें फॉलो

ब्रश का इस्तेमाल

makeup brush and sponge tips inside

जब मेकअप प्रॉडक्ट को स्किन पर अप्लाई करने की बात होती है तो ब्रश का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप स्पॉन्ज का इस्तेमाल करेंगी तो यह काफी प्रॉडक्ट को अब्जार्ब कर लेगा, जिससे आपका प्रॉडक्ट यूं ही वेस्ट हो जाएगा। इसलिए फाउंडेशन से लेकर कंसीलर, हाइलाइटर या ब्लश को स्किन पर अप्लाई करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 

Recommended Video

सिंथेटिक ब्रश का इस्तेमाल 

makeup brush and sponge inside

अगर आपको मेकअप के जरिए मैक्सिमम कवरेज की जरूरत हो तो आपको सिंथेटिक ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा पिंपल या स्किन डिस्कलरेशन के लिए स्किन पर ब्रश की मदद से ही मेकअप प्रॉडक्ट लगाना चाहिए। इस स्थिति में अगर आप स्पॉन्ज का इस्तेमाल करेंगी तो आपको बार-बार और काफी मात्रा में प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। सिंथेटिक ब्रश की खासियत यह होती है कि वह कुछ भी अब्जार्ब नहीं करते, जिसके कारण आपने जितना मेकअप प्रॉडक्ट लिया है, वह उतना ही आपकी स्किन पर अप्लाई करते हैं। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो यह मैक्सिमम कवरेज के लिए बेस्ट ऑप्शन है। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सॉफ्ट और फ्लफी मेकअप ब्रश का ही इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: Makeup tips: चेहरे पर हो जाते हैं मुंहासे, तो इन चीजों का ध्यान रखें


स्पॉन्ज का इस्तेमाल

makeup brush and sponge inside

जब आप किसी मेकअप प्रॉडक्ट को स्किन पर अप्लाई कर लेती है तो उसे प्रेस करने के लिए स्पॉन्ज का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह किसी भी मेकअप प्रॉडक्ट को बेहतरीन तरीके से ब्लेंड करके आपको एक इवन लुक देते हैं। वहीं अगर आपको एक्ने को छिपाना है, तो कभी भी स्पॉन्ज का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि यह कंसीलर को अब्जार्ब कर लेगा, जिससे आप उसे अच्छी तरह कंसील नहीं कर पाएंगी। इसके लिए आप थिन ब्रश या लिप ब्रश की मदद ले सकती हैं। मेकअप स्पॉन्ज आपको एक नेचुरल लुक देता है, जिससे आपका मेकअप अलग से स्किन पर रखा हुआ नजर नहीं आता। अगर मेकअप अप्लाई करने के बाद आपके चेहरे पर अलग से लाइन नजर आ रही हैं तो मेकअप स्पॉन्ज या ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से आप उन्हें अच्छी तरह ब्लेंड करके एक स्मूद लुक पा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)