चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए महिलाएं कई तरह के महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं। यहां तक कि पार्लर में जाकर घंटों बैठकर फेशियल भी कराती हैं। लेकिन केमिकल्‍स की मौजूदगी और महंगे फेशियल उनकी त्‍वचा और जेब पर भारी पड़ते हैं। ऐसे में मन में एक ही सवाल आता है कि क्‍या किया जाए? ऐसी महिलाओं के लिए हम आज गुलाब जल फेशियल लेकर आए हैं जिन्‍हें वह सिर्फ 10 मिनट में घर में आसानी और सस्‍ते में करके मनचाहा ग्‍लो पा सकती हैं। 

जी हां फेशियल त्‍वचा को ग्‍लो देने के साथ-साथ काफी रिलैक्‍सिंग होता है और अगर इसे घर पर ही किया जाए तो इससे बेहतर और क्‍या हो सकता है। आप पैसे और समय दोनों बचा सकती हैं। आइए गुलाब जल फेशियल को स्‍टेप-बाई-स्‍टेप करने के तरीके के बारे में जानें।

क्लींजिंग

rose water facial cleanser inside

फेशियल का सबसे पहला स्‍टेप क्‍लींजिंग का होता है। फेस पर जमा धूल-मिट्टी, पसीना और ऑयल हटाने के लिए क्‍लींजिंग की जाती है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल चेहरे से मेकअप हटाने, डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए किया जाता है। इससे चेहरे की गहराई से सफाई हो जाती है क्‍योंकि गुलाब जल में एस्ट्रिंजेंट गुण मौजूद होते हैं और यह ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार करतेे हैंं। क्लींजिंग डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करती है और नई कोशिकाओं का निर्माण करती है। क्लींजिंग त्वचा के पोर्स को बंद होने से रोकती है जिसकी वजह से मुंहासे और ब्लैकहैड्स से छुटकारा मिलता है।

इसे जरूर पढ़ें:सिर्फ चेहरे की सफाई ही नहीं गुलाब जल का कर सकती हैं इन 9 तरह से इस्तेमाल

क्‍लींजिंग करने का तरीका

गुलाब जल हर प्रकार की स्किन के लिए बहुत अच्‍छा क्लींजर है। फेस को क्लीन करने के लिए एक बड़े चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिक्स करके फेस पर कॉटन की मदद से लगाकर चेहरे को साफ करें। इससे चेहरे पर जमा गंदगी और धूल आसानी से निकल जाएगी।

स्क्रबिंग

rose water facial scrubbing inside

फेशियल का दूसरा स्‍टेप स्‍क्रबिंग होता है। स्क्रबिंग से चेहरे की सतह पर जमा डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। यह न सिर्फ त्वचा के बंद पोर्स को खोलती है, बल्कि त्वचा को पोषण भी देती है। रेगुलर स्‍क्रबिंग त्वचा की साफ-सफाई का बहुत अच्छा तरीका है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाता है।

स्क्रबिंग करने का तरीका

गुलाब जल फेशियल में स्क्रबिंग करने के लिए आपको चीनी और गुलाब जल की जरूरत होती है। दोनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाकर स्क्रब को चेहरे पर लगा लें। फिर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। पूरे चेहरे पर यानि माथे और होंठों के आस-पास भी स्क्रब करें। ध्यान रहे कि यह स्क्रब आंखों में नहीं जाना चाहिए। आपको थोड़ी स्‍क्रबिंग गर्दन पर भी करनी चाहिए और नाक के आस-पास अच्छी तरह से स्क्रब करें जिससे ब्लैक हेड्स आसानी से निकल जाएं।

मसाज

rose water facial at home inside

फेशियल में तीसरा स्‍टेप मसाज का होता है। फेस मसाज करने से न केवल आपका चेहरा खिल उठता है बल्कि इससे आपकी स्किन भी सॉफ्ट औऱ स्मूद हो जाती है। साथ ही आपके चेहरे से थकावट गायब हो जाती है और आप फ्रेश फील करती हैं। फेस मसाज करने से आपका चेहरा टोन हो जाता है साथ ही यह एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। फेस मसाज आपकी स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे आपकी स्किन जवां और हेल्‍दी नजर आती है।

मसाज करने का तरीका

एक बाउल में थोड़ा सा शहद और गुलाब जल लेकर अच्‍छी तरह से मिला लें। फिर मसाज करने के लिए अपने हाथों में इसे लेकर आंखे बंद करके अपने हाथों की उंगलियों से हल्के से मसाज करें। कम से कम 5 मिनट मसाज करना सही रहता है। मसाज हमेशा ऊपर की तरफ ही करनी चाहिए। 

स्‍टीम

facial steam

फेशियल के चौथे स्‍टेप में स्‍टीम शामिल है। यह चेहरे के बंद पोर्स को खोलने का सबसे अच्‍छा तरीका है। स्‍टीम आपकी डेड स्‍किन को निकाल देती है इससे स्‍किन अंदर से साफ होता है जिसका असर बाहर भी दिखाई देता है। इसके अलावा झुर्रियों को कम करने के लिए भी स्‍टीम लेना एक बढ़िया उपाय है। यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है और त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।

स्‍टीम करने का तरीका

पोर्स को खोलने के लिए स्‍टीम लेनी चाहिए। उबलते पानी के एक बाउल में गुलाब जल डालकर स्‍टीम लें। स्‍टीम लेने से चेहरे पर जादुई असर होता है। आप इसमें ताजी गुलाब की पंखुड़ियां भी डाल सकती हैं।

Recommended Video

फेस पैक

rose water facial pack inside

फेशियल का आखिरी स्‍टेप फेस पैक का होता है। इसके लिए आप गुलाब जल और बेसर का पैक बनाकर लगा सकती हैं। बेसन स्किन टैनिंग कम करता है। साथ ही यह स्किन ऑयल को कंट्रोल करके मुंहासों को कम करता है। फेस पैक मुहांसों, दाग और निशान को कम करने में मदद करता है। त्वचा के डेड सेल्‍स को भी साफ करता है। फेस पैक लगाने से त्वचा साफ और बेदाग होती है, झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स कम होती हैं और त्वचा में कसाव भी आता है।

इसे जरूर पढ़ें: 5 तरह से गुलाब जल को करें अपने ब्‍यूटी रूटीन में शामिल

फेस पैक लगाने का तरीका

सबसे पहले एक चम्मच बेसन में दो चम्मच गुलाब जल डालकर अच्‍छी तरह से मिला लें। फिर चेहरे और गर्दन पर यह फेस पैक लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर हल्के हाथों से मसाज करें। अब चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। फिर कोई अच्‍छा मॉइश्चराइजर अपने चेहरे पर लगा लें। 

इन 5 स्‍टेप्‍स की मदद से आप भी घर पर आसानी से गुलाब जल फेशियल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।