• Shadma Muskan
  • Editorial08 Oct 2021, 22:03 IST

अपनी स्किन टोन के हिसाब से ट्राई करें यह डिफरेंट फेशियल

अगर आप फेशियल करवाने की शौकीन हैं तो आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से यह डिफरेंट फेशियल ट्राई कर सकती हैं। 
  • Shadma Muskan
  • Editorial08 Oct 2021, 22:03 IST
types of faical

महिलाएं चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए कई तरह के फेशियल करवाती हैं। क्योंकि फेशियल आपकी स्किन की सभी समस्याओं को दूर करने में हेल्प करता है। हालांकि, फेशियल के कई स्‍टेप होते हैं और ये सभी स्‍टेप्स आपकी स्किन की गहराई से क्‍लीनिंग करने पर फोकस करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि फेशियल के भी कई प्रकार होते हैं, जिसका अपनी स्किन टाइप के अनुसार चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए आज हम आपको डिफरेंट फेशियल के बारे में बताते हैं, जिसे आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से ट्राई कर सकती हैं। 

 

1पर्ल फेशियल

parl facial

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह फेशियल आपके लिए परफेक्ट है क्योंकि यह फेशियल चेहरे पर से टैन हटाने में मदद करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। इस फेशियल में चेहरे की डीप क्लींजिंग की जाती है और इसके बाद पर्ल क्रीम के साथ हल्की-सी मसाज की जाती है। 

2क्लासिक फेशियल

classic faicial

क्लासिक फेशियल सबसे आम फेशियल है, जिसे कई स्टेप्स में पूरा किया जाता है। इसमें सबसे पहले चेहरे की क्लींजिंग की जाती है। फिर एक्सफोलिएटिंग और मॉइस्चराइजिंग करने के बाद चेहरे पर फेस मास्क लगाया जाता है। हालांकि, यह फेशियल हर स्किन टोन पर सूट करता है लेकिन आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार प्रोडक्ट डिसाइड करें तो बेहतर होगा। 

 

3फ्रूट फेशियल

fruit facial

फ्रूट फेशियल सबसे पॉपुलर फेशियल है, जिसे लगभग हर महिला करवाना पसंद करती है। फलों से बना यह फेशियल सभी तरह की स्किन के लिए बेस्ट है। फ्रूट फेशियल चेहरे को गहराई से क्लीन करता है। साथ ही, ब्लैकहेड्स की समस्या को भी दूर करता है और स्किन को चमकदार बनाता है। 

4गोल्ड फेशियल

golden faical

इस फेशियल को महिलाएं चेहरे पर सोने जैसा ग्लो लाने के लिए करवाती हैं। अगर आपका रंग थोड़ा दबा हुआ है तो आप गोल्ड फेशियल जरूर करवाएं क्योंकि यह फेशियल आपकी त्वचा को निखारने का काम करता है। साथ ही, त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग भी बनाता है। 

5एंटी-एजिंग फेशियल

anti agine facial

यह फेशियल हर किसी के लिए नहीं होता क्योंकि इस फेशियल में उन सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो एजिंग साइन को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए यह फेशियल 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं ही करवाती हैं। 

6अरोमाथेरेपी फेशियल

facial

यह फेशियल नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए एकदम परफेक्ट ऑप्शन है। वैसे तो इस फेशियल में नॉर्मल स्टेप का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन चेहरे पर अरोमाथेरेपी ऑयल का इस्तेमाल भी किया जाता है। यह ऑयल स्किन को रेजुवेनेट करने का काम करता है। हालांकि, यह ऑयल हर किसी को सूट नहीं करता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Facial Tips: घर में फ्री में करें 'एलोवेरा फेशियल' और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाएं

 

7एक्ने रिएक्शन फेशियल

anti acne facial

यह फेशियल उन महिलाओं के लिए बेस्ट है जिन्हें मुंहासों और पिंपल्स की समस्या है। इस फेशियल में चेहरे की माइल्ड स्क्रबिंग और स्टीमिंग आदि की जाती है, जो आपके स्किन पोर्स को गहराई से साफ करते हैं। यह एक्ने-प्रोन स्किन टाइप लोगों के लिए आइडियल है।

 

8वाइन फेशियल

wine faical

स्किन से झुर्रियों को हटाने और त्वचा को जवां बनाने के लिए यह फेशियल किया जाता है। अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो एक बार वाइन फेशियल जरूर करवाएं। हालांकि, यह हर स्किन के लिए बेस्ट है लेकिन अगर आपकी स्किन थोड़ी नाजुक किस्म की है तो आप नॉर्मल फेशियल करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- फेशियल कराने के फायदे: महीने में एक बार फेशियल जरूर कराएं, मनचाहा ग्‍लो पाएं

9डी टैन फेशियल

facial in hindi

डी टैन फेशियल कई ऑयल्स के साथ चेहरे पर किया जाता है, जो चेहरे को जवा बनाने और टैन को कम करने का काम करता है। साथ ही, यह फेशियल ना केवल आपके दिमाग को रिलैक्स करता है बल्कि त्वचा को स्वस्थ भी बनाता है। 

10पैराफिन फेशियल

faical for skin type

इन फेशियल्स के अलावा, पैराफिन फेशियल सबसे लोकप्रिय फेशियल में से एक है, जो ड्राई और ऑयली स्किन के लिए बेहतर है। यह फेशियल चेहरे की रंगत को साफ करके स्किन को सॉफ्ट बनाता है। अगर आपकी स्किन थोड़ी सख्त है तो यह फेशियल आपके लिए बेस्ट है।