क्‍या आपकी स्किन डल हो रही है?
पिंपल के दाग चेहरे से हट नहीं रहे हैं?
क्‍या टैनिंग की समस्‍या से परेशान रहती हैं?
स्किन से जुड़ी कोई भी समस्‍या हो उसका इलाज हल्‍दी की मदद से आसानी से किया जा सकता है। जी हां हल्‍दी सेहत पर ही नहीं बल्कि सुंदरता में भी चार-चांद लगा देती है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें औषधीय गुण होते हैंं। इसे त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करने से त्वचा मुलायम होती है, कील-मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिलता है जिससे त्‍वचा बेदाग दिखती है। इसलिए आज हम आपके लिए हल्‍दी से बने 2 ऐसे प्रोडक्‍ट्स लेकर आए हैं जिससे आप घर पर बनाकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इन प्रोडक्‍ट्स की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है, यह बहुत ही असरदार हैंं और नेचुरल चीजों से बने होने के कारण इनके किसी तरह के कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। तो देर किस बात की आइए इन प्रोडक्‍ट्स को बनाने के तरीके के बारे में जानें।

स्किन ब्राइटनिंग बॉडी क्लींजर

turmeric homemade products inside

घर में बना ये स्किन ब्राइटनिंग क्‍लींजर स्किन को डिटॉक्‍स करने, डेड स्किन को बाहर निकालने, हेल्‍दी और शाइनी त्‍वचा पाने के लिए त्‍वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे के दाग को 7 दिनों में दूर करते हैं दादी मां के ये 2 अचूक नुस्‍खे

सामग्री

  • बेसन - 6 बड़े चम्मच
  • हल्दी - 1 बड़ा चम्मच
  • ऑरेंज पील पाउडर - 2 बड़े चम्मच

बनाने का तरीका

  • बेसन, हल्दी और संतरे के छिलके के पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 
  • इस्‍तेमाल करने के लिए 2-3 चम्मच पाउडर लें और इसे पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। 
  • अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो एक चम्मच शहद, दही या एलोवेरा जैैल मिलाएं। 
  • शॉवर में अपनी त्वचा को गीला करें, अपने शरीर पर पेस्ट की मालिश करें, इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। 
  • फिर अच्‍छी तरह से साफ कर लें।
  • क्लींजर का उपयोग बॉडी मास्क के रूप में भी किया जा सकता है।

बेसन और हल्‍दी के फायदे

बेसन- यह आपकी त्वचा को हेल्‍दी बनाने और प्रभावी रूप से त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है और डेड त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।

हल्दी - इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो मुंहासों और अन्य त्वचा की समस्याओं से लड़ने में मदद करतेे हैंं। यह आपकी त्वचा को नेचुरल ग्‍लो देता है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और प्राकृतिक रूप से अनचाहे बालों की वृद्धि को कम करता है। यह क्लीन्ज़र या मास्क के रूप में इस्तेमाल होने पर पूरे शरीर की त्वचा की टोन और रंगत को बेहतर बनाता है।

ओवरनाइट हल्‍दी फेस मास्‍क

turmeric homemade products inside

मॉइश्चराइज युक्त सूदिंग जैल में प्राकृतिक औषधीय गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को कोमल और कांतिमय बनाते हुए रात में त्वचा को ठीक करने और उसकी मरम्मत करने के लिए जानेे जातेे हैंं। मैंने बहुत से होममेड फेस मास्क ट्राई किए हैं लेकिन यह अब तक का सबसे अच्छा फेस मास्क है। यह ब्रेकआउट्स को रोकने में मदद करता है, त्वचा की टोन को सुधारता है, निशान और झाइयों को कम करता है और त्वचा को ब्राइट करता है।

सामग्री

  • एलोवेरा जैल - 3 बड़े चम्मच
  • गुलाब के बीज का तेल- 1 बड़ा चम्मच
  • हल्दी- 1/4 चम्मच

बनाने का तरीका

  • एलोवेरा जैल को गुलाब के बीज के तेल के साथ मिलाएं। 
  • 1-2 मिनट के लिए इसे अच्छी तरह से मिलाएं जब तक कि तेल जैल के साथ अच्छी तरह से उत्सर्जित न हो जाए। 
  • आप ताजा एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं लेकिन आपको इससे स्‍मूथ स्थिरता नहीं मिलेगी और यह लंबे समय तक टिका नहीं रहता है।
  • हल्दी पाउडर में मिलाएं। इसके लिए जंगली हल्‍दी का उपयोग करें जो हल्दी का एक रूप है जो स्किनकेयर में उपयोग किया जाता है और त्‍वचा पर दाग नहीं पड़ता है।
  • आप 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर अपनी पसंद के अनुसार हल्दी की मात्रा को कम कर सकती हैं।
  • अगर हल्दी से आपकी त्वचा पर दाग लगता है तो आप इसे सिर्फ तेल की मदद से साफ कर सकती हैं। धब्बे हटाने के लिए सिर्फ तेल साफ़ करती है।

Recommended Video

एलोवेरा जैल और गुलाब के बीज का तेल ही क्‍यों?

एलोवेरा जैल- अगर एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल करने से आपको एलर्जी होती है तो खीरे के जैल का इस्‍तेमाल करें। यह एलोवेरा जैल का एक बेहतरीन विकल्‍प है। जैल ड्राई स्किन को नमी देने और फंगल या बैक्‍टीरियल संक्रमण का इलाजकरने में मदद करता है। एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह डैमेज त्‍वचा को पोषण देने और मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इसमें कूलिंग और हाइड्रेटिंग गुण हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाने में मदद करता है। 

गुलाब के बीज का तेल - इसमें अद्भुत फैटी एसिड होते हैं और इसमें त्वचा की मरम्मत और सुरक्षा के लिए विटामिन ए का समृद्ध स्रोत होते हैं। यह त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है, यह झाइयों और डार्क सर्कल्‍स जैसी समस्‍या का इलाज करता है। इस तेल में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होतेे हैंं जो  झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को ठीक करतेे हैंं।

इसे जरूर पढ़ें: हल्‍दी का तेल घर में आसानी से बनाकर सुंदरता को बढ़ाएं 

हल्दी - हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक गुण और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो त्वचा की टोन को हल्का करने में मदद करते हैंं, पिगमेंटेशन को कम करता है और मुंहासे को रोकता है। हल्दी त्वचा की स्थिति को ठीक करने में मदद करती है, दाग-धब्बों को रोकती है और त्वचा को कोमल और कांतिमय बनाती है।

आप भी घर में हल्‍दी से इन प्रोडक्‍ट्स को बनाकर अपनी सुंदरता में चार-चांद लगा सकती हैं। हालांकि यह होममेड प्रोडक्‍ट्स पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image credit: Freepik.com