जिस तरह हर महिला अलग होती है, ठीक उसी तरह उसकी स्किन भी अलग होती है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन की जरूरतों को समझते हुए उसका ख्याल रखे। अगर हम ऑयली स्किन की बात करें तो ऐसी स्किन पर सीबम का उत्पादन अधिक होता है। जिससे कारण फेस पर ऑयल बिल्डअप अधिक होता है। साथ ही डेड स्किन सेल्स जमा होने के कारण चेहरे का नेचुरल ग्लो कहीं छिप जाता है। इतना ही नहीं, ऑयल बिल्डअप गंदगी व बैक्टीरिया को भी आकर्षित करता है, जिसके कारण ऑयली स्किन की महिलाओं को पिंपल्स आदि की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। यूं तो अपनी स्किन को क्लीन करने के लिए आप फेस वॉश करती ही होंगी। लेकिन स्किन केयर के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। जरूरी है कि आप समय-समय पर अपनी ऑयली स्किन को डिटॉक्स करें। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई छोटे-छोटे स्टेप हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी ऑयली स्किन को बेहद आसानी से डिटॉक्स कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन स्टेप्स के बारे में-

स्टेप 1

 tips for oily skin care inside

जब ऑयली स्किन को डिटॉक्स करने की बात होती है तो इसकी शुरूआत आप एक माइल्ड क्लींजर से करें। खासतौर से, अगर आपने मेकअप किया है तो यह स्टेप और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। जब आपका फेस क्लीन होगा, तब आगे के सभी स्टेप का आपको अधिकतम लाभ मिलेगा।

स्टेप 2

 manage oily skin inside

इसके बाद बारी आती है फेस मसाज की। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल या नारियल के तेल की मदद लें। बस आप कुछ बूंदे अपनी हथेलियों पर लें और उससे उपर ही तरफ चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। मसाज करने के कुछ समय बाद आप चेहरे को क्लीन करने के लिए जेंटल फेस वॉश की मदद लें। याद रखें कि आपका फेस वॉश ऑयली स्किन के लिए उपयुक्त हो और आपके चेहरे की प्राकृतिक नमी को ना छीने।

इसे जरूर पढ़ें: ड्राई हो या ऑयली, ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये रुटीन

स्टेप 3

   oily skin care tips inside

चूंकि आपकी स्किन ऑयली है, इसलिए आपके फेस पर ऑयल व गंदगी अधिक बिल्डअप होती है। ऐसे में आपको अपनी स्किन को डिटॉक्स करने के लिए उसे एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप मार्केट में मिलने वाले फेस स्क्रब का सहारा ले सकती हैं या फिर घर पर भी फेस स्क्रब बनाकर उसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

स्टेप 4

 oily skin remedy inside

यकीनन एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स और अतिरिक्त गंदगी को दूर करता है, लेकिन फिर भी स्किन को डिटॉक्स करते समय आपको उसे डीप क्लीन करना होता है। साथ ही स्किन को नरिशमेंट की भी जरूरत होती है। ऐसे में आपको फेस स्क्रब करने के बाद फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी का सहारा लें। मुल्तानी मिट्टी को ऑयली स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: सेंसेटिव स्किन का रखना है ख्याल तो फ्रेगरेंस फ्री प्रॉडक्ट का करें इस्तेमाल

स्टेप 5

 oily skin  inside

अब बारी आती है ब्लैकहेड्स हटाने की। आपके नाक, फोरहेड व चिन एरिया पर अक्सर ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। स्किन को डिटॉक्स करते हुए आप कुछ होम रेमिडीज का सहारा ले सकती हैं या फिर इसके अलावा Nose-Pore Strip का इस्तेमाल करना भी अच्छा आईडिया है। इसके बाद, आप अपनी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें और आखिरी में स्किन को मॉइश्चराइज करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik