गर्मियों में तरबूज खाना बहुत अच्छा लगता है। तरबूज खाने के बाद बहुत रिफ्रेशिंग महसूस होता है। इसकी ठंडक और इसकी मिठास मन को तृप्त कर देती है। गर्मियों के इस बेहतरीन फ्रूट में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्दी रखने और गर्मियों में एनर्जी लेवल बरकरार रखने में मदद करते हैं। अच्छी बात ये है कि तरबूज खाने में जितना स्वाद लगता है, खूबसूरती निखारने में भी उतना ही प्रभावी है। गर्मियों में सूरज की तपिश बढ़ने की वजह से महिलाओं को टैनिंग ज्यादा होती है, जिससे त्वचा डार्क नजर आती है। साथ ही समर्स में गर्म हवाओं के असर से त्वचा बेजान नजर आने लगती है, ड्राईनेस के साथ त्वचा में जलन और मुहासों की समस्या भी बढ़ जाती है। बहुत सी महिलाएं इसके लिए कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से बहुत फर्क नजर नहीं आता। ऐसे में तरबूज के जरिए आप अपनी त्वचा का रंग निखार सकती हैं। 

तरबूज पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है, जो त्वचा को भीतर से पोषण देता है। एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन को यंग लुक देने में मददगार होते हैं। साथ ही इससे त्वचा की टोनिंग और एक्सफोलिएट भी सही तरीके से होती है। तरबूज से बने फेस पैक महिलाओं को सूरज के तपिश से बचाते हैं और त्वचा को कोमल भी बनाए रखते हैं। तो आइए जानते हैं कि किस तरह तरबूज के फेस पैक बनाए जाएं-

तरबूज और केले का फेस पैक

beauty tips watermelon facepack banana watermelon inside

तरबूज की तरह केले भी इंस्टेंट एनर्जी देने वाला जाना जाता है। दोनों के ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में भी महिलाएं जानती हैं। इन दोनों का फेसपैक स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए एक केले कोमैश कर लें। इसके बाद इसमें क्रश किया हुआ तरबूज मिला लें। इस पैक को नियमित रूप से लगाने से त्वचा सॉफ्ट बनी रहती है और टॉक्सिन्स दूर हो जाने से मुंहासों की समस्या भी नहीं होती।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं

तरबूज और दूध से बना फेस पैक

beauty tips watermelon milk facepack inside

महिलाएं अच्छी तरह जानती हैं कि तरबूज की तरह दूध भी त्वचा क लिए बहुत अच्छा माना जाता है। तरबूज और दूध को मिलाकर लगाने से त्वचा पर कुदरती निखार आ जाता है। रोजाना यह मिश्रण लगाने से चेहरे की टैनिंग दूर होती है और त्वचा पर नेचुरल ग्लो नजर आने लगता है। इसके लिए तरबूज को क्रश कर लें और उसमें थोड़ा सा दूध मिला लें। इसे त्वचा पर कुछ देर लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से त्वचा साफ कर लें।

तरबूज-योगर्ट से बना फेस पैक

summer skin care watermelon milk facepack inside

गर्मियों में योगर्ट का सेवन करने से शरीर में ठंडक बनी रहती है और डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा बना रहता है। योगर्ट पेट के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। योगर्ट का इस्तेमाल अगर तरबूज के साथ किया जाए तो यह पैक समर्स में स्किन को सॉफ्ट बनाए रखता है। इसके लिए दो बड़े चम्मच तरबूज के गूदे में एक छोटी चम्मच योगर्ट मिलाएं और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। योगर्ट के गुणकारी तत्व जैसे कि लेक्टिक एसिड और एंजाइम्स से त्वचा के डेड सेल्स हटाने के साथ-साथ स्किन को मॉइश्चराइज भी करते हैं।

तरबूज बढ़ाता है स्किन का निखार

तरबूज के जूस को एक बॉटल में भरकर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर तरबूज के इस जूस में रूई के फाहे को डुबोएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस नेचुरल टोनर में गुलाबजल और तुलसी के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं। ऐसा करने से चेहरे में निखार आता है।

तरबूज का स्क्रब भी शरीर के लिए फायदेमंद

अगर आप घर बैठे अपनी स्पा जैसा ट्रीटमेंट चाहती हैं तो यह काम भी आप तरबूज के जरिए मुमकिन बना सकती हैं। घर पर वाटर मेलन स्पा के लिए तरबूज के जूस और एसेंशियल ऑयल से चेहरे पर मसाज करें। इसके बाद फेस पर मास्क लगाएं। कई खूबियों वाला यह तरबूज का मास्क त्वचा पर होने वाली टैनिंग हटाता है। तरबूज के पूरी बॉडी पर स्क्रब करने से खून का दौरा बढ़ता है और टॉक्सिन्स से भी छुटकारा मिलता है।