घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाली इलाएची का स्वाद ऐसा होता है, जो दर तक जुबान पर बना रहता है। इलाएची जिस भी फूड आइटम में पड़ जाती है, उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। फूड आइटम्स से लेकर डेटर्स तक हर चीज में इलाएची का स्वाद जान डाल देता है। इलाएची सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। क्या आप जानती हैं कि खुशबूदार इलाएची खाने के अलावा आपकी स्किन निखाने में भी बहुत असरदार है। 'मसालों की रानी' कही जाने वाली इलायची को स्किन की कई तरह की प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इलाएची के ब्यूटी बेनिफिट्स और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में आइए जानते हैं-

पिंपल्स हो जाते हैं गायब

चेहरे पर मुंहासे और दाग-धब्‍बे हो रहे हैं और कई उपाय करने के बावजूद इनसे छुटकारा नहीं मिल रहा तो आप इलायची के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार ला सकती हैं। छोटी सी दिखने वाली इलायची चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत कारगर है। इलाएची के नियमित सेवन से शरीर डिटॉक्‍स हो जाता है और रंग में भी निखार आ जाता है। एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त इलाएची के सेवन से स्किन एलर्जी में खत्म होने में मदद मिलती है। इलायची खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और स्किन में नेचुरल ग्लो आता है। 

इसे जरूर पढ़ें: चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा

होंठ हो जाएंगे मुलायम 

ilaichi cardamom benefit use with butter inside

आपके बाहर गर्म हवाओं की वजह से होंठ ड्राई हो रहे हैं तो परेशान ना हों। एक इलायची पीसकर उसमें मक्खन मिला लें और दिन में दो बार लगाएं। कुछ ही दिन में आपके होठों की रंगत निखरी हुई नजर आने लगेगी। यानी बिना लिपस्टिक लगाए भी आपके होंठ गुलाबी रंगत लिए हुए नजर आएंगे। 

गोरी त्वचा पाएं

इलायची नियमित रूप से खाने से शरीर के टॉक्सिन खत्म हो जाते हैं। इलाएची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण प्रचुर मात्रा में होते हैं। अपनी इसी खूबी की वजह से इलाएजी खाने से स्किन एलर्जी ठीक हो जाती है और त्वचा में गोरा निखार नजर आने लगता है। 

इलाएची की खुशबू से भी मिलेगा फायदा

अगर रात में नींद नहीं आने की वजह से थकान महसूस होती है तो भी इलाएची आपको राहत देगी। बस रात में इलायची खाएं या इसकी खुशबू लें। रात में अगर आप नियमित रूप से दूध लेती हैं तो उसमें भी इलाएची मिलाकर पी सकती हैं। इससे आपको चैन की नींद आएगी। इलायची की खुशबू आपके दिमाग को शांत करेगी साथ ही आपकी नसों के स्ट्रेस को भी दूर कर देगी। जब आपको अच्छी नींद आएगी, तो उसका असर आपके चेहरे पर भी नजर आएगा। इससे आपकी स्किन का निखार और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

इलाएची और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं

इलाएची के साथ शहद भी स्किन के लिए बहुत अच्छा है। इलाएची पीसकर उसमें शहद मिला लें और इस मिश्रण को मुंहासों और दाग-धब्बों वाले हिस्सों पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको मुंहासों और दाग-धब्बों से मुक्ति मिल जाएगी। इससे अधिकतम फायदा पाने के लिए मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सो जाएं और सुबह सामान्य पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा निखरी-निखरी नजर आएगी और उसे पर्याप्त नमी भी मिलेगी।