गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए सबसे ज्यादा खूबसूरत लम्हों में से है। हर एक गर्भवती महिला नए मेहमान के आने की ख़ुशी में खोई रहती है। गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत से बदलाव देखे जाते हैं जिनकी वजह से कभी त्वचा रूखी हो जाती है तो कभी बाल अधिक झड़ने की समस्या जन्म ले लेती है। ये सभी समस्याएं महिला के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से देखे जाते हैं। 

यदि गर्भावस्था के दौरान बालों की उचित देखभाल न की जाए तो बालों की खूबसूरती ख़त्म होने लगती है और बच्चे के जन्म के बाद बच्चे की परवरिश में व्यस्त मां अपने बालों की बिलकुल केयर नहीं कर पाती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान स्वास्थ्य के साथ बालों की देखभाल भी बहुत जरूरी है जिससे बालों की खूबसूरती कायम रहे। आइए आपको बताते हैं प्रेग्नेंसी में किन टिप्स को फॉलो करके आप बालों की खूबसूरती बरकरार रख सकती हैं। 

  • बालों की नियमित मालिश 
  • शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल 
  • हेयर कलर से बचें 
  • बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें 
  • समय -समय पर ट्रिंमिंग है जरूरी 
  • बालों के प्रकार को समझें
  • संतुलित आहार है जरूरी 

बालों की नियमित मालिश 

hair masaage

प्रेग्नेंसी के दौरान अपने बालों की देखभाल करने का सबसे आसान और कारगर तरीका है बालों की मालिश करना। बालों को डैमेज और ड्राई होने से बचाने के लिए नियमित रूप से बालों की मालिश करें। सर्दियों के मौसम में आप गुनगुने तेल से बालों की मसाज कर सकती हैं। हॉट ऑयल मसाज बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ बाल झड़ने की समस्या को भी कम करता है। बालों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है। हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार अपने बालों में तेल लगाएं। बालों में  कुछ अतिरिक्त लाभों को जोड़ने के लिए सिर के चारों ओर एक गर्म तौलिया लपेट सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर केयर- प्रेग्नेंसी में झड़ते बालों से हो गई हैं परेशान तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल

shampoo hair regularly 

सप्ताह में कम से कम एक या दो बार शैम्पू का इस्तेमाल जरूर करें। ज्यादा दिनों तक शैम्पू न करने पर बालों में धुल जमने लगती है और हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है। जहां तक हो सके माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। हर बार जब आप जब भी अपने बाल धोएं तो एक अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे बाल डैमेज होने से बचे रहते हैं। जैसे-जैसे आप अपनी गर्भावस्था में आगे बढ़ती हैं, वैसे-वैसे आपके बाल धोना अधिक कठिन हो जाता है लेकिन इसका विकल्प ये नहीं है कि आप ज्यादा दिनों के अंतराल में बाल धुलें। कोशिश करें कि बाल शैम्पू करते समय किसी की मदद लें।  

हेयर कलर से बचें 

avoid haircolour

आप भले ही नियमित रूप से बालों में कलर का इस्तेमाल करती हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको कलर करने से बचना चाहिए। हेयर कलर केमिकल युक्त होते हैं और केमिकल का इस्तेमाल गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कलर से बचना ही बेहतर है। हालांकि कुछ रिसर्च में ये बात सामने आई है कि आप सेकंड ट्राइमेस्टर में बालों को कलर करवा सकती हैं। लेकिन यदि आप कलर करवा रही हैं तो पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। 

Recommended Video

बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें 

अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें। बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें। सूखने पर बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करके अच्छी तरह सुलझाएं । यह बालों के झड़ने को रोकने में मदद करेगा। कभी भी गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए क्योंकि ये बाल झड़ने का कारण बन सकता है। 

समय -समय पर ट्रिंमिंग है जरूरी 

hair trimming

आपके बाल गर्भावस्था के दौरान विभिन्न परिवर्तनों से गुजरते हैं, जिससे बालों की बनावट और मोटाई में अंतर होता है। आपका नियमित रूप से बालों को ट्रिम करवाना अच्छा विचार है। ये बालों के स्प्लिटएंडस की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्नेंसी में खूबसूरती कायम रखने के लिए फॉलो करें ये 10 ब्यूटी टिप्स

बालों के प्रकार को समझें

हार्मोनल परिवर्तन वास्तव में आपके बालों के प्रकार के साथ गड़बड़ कर सकते हैं। अपने बालों के प्रकार को समझना सबसे अच्छा है क्योंकि यह इस चरण के दौरान बदलता है। बालों के प्रकार के अनुसार हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जैसे ज्यादा ऑयली बालों के लिए कम तेल वाले प्रोडक्ट्स और ड्राई बालों के लिए ऑयल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। 

संतुलित आहार है जरूरी 

healthy diet

प्रेग्नेंसी में आप जो कुछ भी खाती हैं उसका असर आपके शरीर, त्वचा और बालों पर पड़ता है। आप जो कुछ भी खाती हैं, वह आपके बच्चे के पोषण में मदद करेगा और शरीर में होने वाले परिवर्तनों में सहायक होगा। संतुलित आहार आपके बालों को पोषण प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए भरपूर मात्रा में संतुलित आहार का सेवन करें। 

ये आसान टिप्स आपके गर्भावस्था के समयको आसान बनाने और आपके द्वारा किए जा रहे परिवर्तनों से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। प्रेग्नेंसी एक बेहद खूबसूरत समय है इसलिए इसका पूरा आनंद उठाएं और इन टिप्स से बालों की देखभाल करना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  freepik