सर्दियों में स्किन ड्राई होना एक आम बात है, लेकिन इससे छुटकारा आसानी से पाया जा सकता है। कई बार हम तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, जिससे स्किन को हेल्दी बना सकें, लेकिन क्या इससे हमें जल्दी फायदा मिलता है? नहीं, क्योंकि ड्राई स्किन को एक अलग तरह के ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। क्या आप जानती हैं कि क्लींजिंग ऑयल आपके लिए एक बेहतर ब्यूटी प्रोडक्ट साबित हो सकता है? इससे स्किन सर्दियों में हेल्दी और सॉफ्ट बनती है। साबुन से मुंह धोने के बजाए आपको क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्लींजिंग ऑयल के फायदे

 cleansing for dry skin inside

क्लींजिंग ऑयल आपके चेहरे पर होने वाले एक्ने प्रोन को दूर करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है। अगर आपकी स्किन मॉइश्चराइजर के बाद भी हर समय ड्राई रहती है, तो आपको क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी स्किन के बैक्टीरिया को हटाता है और चेहरे के ब्लैकहेड्स को कम करता है। अगर आप ड्राई स्किन को बेहतर बनाने के लिए क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, तो इसे दिन में केवल एक बार ही अप्लाई करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि यह त्वचा को डीप मॉइश्चराइज करता है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्दन की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए बेहद असरदार हैं ये 5 होममेड पैक

सही क्लींजिंग ऑयल कैसे चुनें?

 cleansing for dry skin inside

जब भी आप बाजार से क्लींजिंग ऑयल खरीदने के बारे में सोचती होंगी, तो कई सारे ब्रेंड दिमाग में आते होंगे। लेकिन आपको अपनी स्किन के मुताबिक ही क्लींजिंग ऑयल चुनना चाहिए। अगर आपकी स्किन पर एक्ने प्रोन हैं, तो आपको ऐसा क्लींजिंग ऑयल चुनना चाहिए जो स्किन के पोर्स को साफ करे। ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा या कैस्टर ऑयल से युक्त क्लींजिंग ऑयल बेस्ट रहेगा। आप DIY क्लींजिंग ऑयल भी बना सकती हैं, केवल ओलिव ऑयल और कैस्टर ऑयल को आधा-आधा मिलाएं और उसे चेहरे पर अप्लाई करें।

इसे जरूर पढ़ें: लंबे बालों की चाह है तो ये नेचुरल तरीके अपनाएं, कुछ दिनों में दिखेगा असर

ड्राई स्किन के लिए

 cleansing for dry skin inside

ड्राई स्किन से सर्दियों में हर कोई परेशान रहता है, लेकिन इससे बचने के लिए आप आसान स्टेप अपना सकती हैं। ड्राई स्किन पर आपको 1 या 2 चम्मच क्लींजिंग ऑयल अपनी हथेली पर लेना है और उसमें ओलिव ऑयल मिलाकर फेस पर लगाना है। अगर आपकी स्किन अधिक ड्राई नहीं है, तो 1/2 चम्मच जोजोब ऑयल और 1/2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर फेस पर लगा सकती हैं। इससे एक्ने प्रोन भी दूर होने लगेंगे और आपकी स्किन हेल्दी दिखने लगेगी। इसके अलावा आप बादाम, कैस्टर, सनफ्लोवर, जोजोब ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह स्किन को कभी-भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

Recommended Video

मेकअप और मॉइश्चराइजर न करें इस्तेमाल

 cleansing for dry skin inside

जब भी आप क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, तो जरूरी नहीं है कि उसके बाद आप मॉइश्चराइजर लगाएं। क्लींजिंग ऑयल आपकी स्किन को डीप मॉइश्चराइज करता है और इससे स्किन सॉफ्ट रहती है। ध्यान रखें कि क्लींजिंग ऑयल का प्रयोग करने के बाद आपको किसी भी तरह के मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना है, क्योंकि यह मेकअप को रिमूव करता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको एक पैच टेस्ट कराना चाहिए, जिससे पता चल सके कि किस तरह का क्लींजिंग ऑयल आपके लिए बेस्ट रहेगा।

स्किन ड्राई होना एक आम बात है, लेकिन क्लींजिंग ऑयल के इस्तेमाल से आप इससे छुटकारा पा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, instagram