शॉवर जेल के साथ लूफा का इस्तेमाल करने से यकीनन आपके बाथिंग का पूरा एक्सपीरियंस बदल सकता है। लूफा डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे शॉवर के दौरान आपकी त्वचा एक्सफोलिएट हो जाती है। इस तरह हर दिन अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए लूफा का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि यह बैक्टीरिया के प्रजनन में भी सक्षम है। इसलिए, अगर इसे सही तरह से इस्तेमाल करने के साथ-साथ इसकी क्लीनिंग या इसे सही समय पर नहीं बदला जाए, तो यह आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचाता है। इतना ही नहीं, अगर लूफा को बिना सफाई के बहुत देर तक रखा जाए, तो इससे भी आपको त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि लूफा का इस्तेमाल करते समय आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए-

आठ सप्ताह से अधिक नहीं

inside   Loofah using tips

भले ही आप नेचुरल लूफा का इस्तेमाल कर रही हों या फिर सिंथेटिक लूफा का, कभी भी आठ सप्ताह से अधिक समय तक उनका उपयोग न करें। कभी-कभी, सिंथेटिक लूफै़ण दो महीने बाद भी यूं ही नए जैसे बने रह सकते हैं। लेकिन फिर भी दो महीने तक इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे फेंक दें।

स्किन पर ना रगडें जोर से

inside   Loofah using tips

कई बार महिलाएं स्किन की डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के लिए उसे बेहद जोर से अपनी स्किन पर रगड़ती हैं, लेकिन इससे आपकी स्किन को नुकसान होता है और आपको स्किन में जलन व रेडनेस आदि की समस्या होती है। इसके अलावा, आपको अधिक स्क्रबिंग से भी बचना चाहिए। इसलिए हर दिन इसका इस्तेमाल करने की जगह आप एक दिन छोड़कर ही इसका इस्तेमाल करें।

सही तरह से करें इस्तेमाल

inside   Loofah

जब आप बाथिंग के दौरान लूफा का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे सही तरह से यूज करना बेहद जरूरी है। कुछ महिलाएं लूफा पर सीधे ही शॉवर जेल या बॉडी वॉश डालकर उसे स्किन पर यूज करना शुरू कर देती हैं, जबकि यह तरीका गलत है। इससे लूफा स्किन पर हार्श हो जाता है। हमेशा लूफा को इस्तेमाल से पहले गर्म पानी की मदद से गीला करें। यह लूफा को अधिक सॉफ्ट कर देगा और फिर यह स्किन पर हार्श नहीं होगा। साथ ही इसकी स्क्रबिंग क्षमता भी बरकरार रहती है।  

इसे ज़रूर पढ़ें-डैंड्रफ के कारण स्‍कैल्‍प पर होने वाले फुंसियों का ऐसे करें इलाज, दोबारा नहीं होगी समस्‍या

हर बार धोएं

inside   Loofah using

यह सच है कि लूफा आपकी स्किन की बेहतर क्लीनिंग में मदद करते हैं, लेकिन हर बार इस्तेमाल के बाद इन्हें भी क्लीन करना जरूरी है, क्योंकि इसमें कई तरह की गंदगी आदि जमा हो जाती है। इसलिए हर बार हर उपयोग के बाद अपने लूफा को पानी की मदद से धो लें। अतिरिक्त पानी को हिलाएं और इसे सूखी जगह पर रखें क्योंकि नम वातावरण बैक्टीरिया के लिए एक आदर्श प्रजनन स्थल है।

Recommended Video

सप्ताह में एक बार करें डिसइंफेक्ट

inside   Loofah using

यूं तो आप हर बार इस्तेमाल के बाद इसे पानी से क्लीन करती हैं, लेकिन फिर भी सप्ताह में एक बार इसे डिसइंफेक्ट करना जरूरी है। इसके लिए आप दो तरीके अपना सकती हैं। पहला, आप पानी में ब्लीच मिलाकर इसे डायलूट करें और लूफा को इसमें दस मिनट के लिए भिगोकर रख दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा, आप अपने लूफा को क्लीन करने के लिए गर्म पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूँदें भी डाल सकती हैं। सप्ताह में एक बार ऐसा करने से आपको लूफा में मौजूद बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। वहीं आप कुछ दिनों में एक बार इसे पूरी तरह से धोने के लिए मशीन में डालें। लेकिन सुनिश्चित करें कि ड्रायर का उपयोग न करें क्योंकि प्राकृतिक फाइबर पिघल सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-रात को 10-स्टेप कोरियन स्किन केयर रूटीन अपनाने से आएगा चेहरे पर निखार

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik