अक्सर किचन में काम करते-करते महिलाओं के पास अपना ख्याल रखने के लिए टाइम नहीं बचता है और ये समस्या उनके साथ हो जाती है कि उनकी स्किन डल और डार्क दिखने लगती है। दरअसल, किचन में रोज़ाना तेल और मसालों के बीच खाना बनाना, सफाई के दौरान डस्ट का शिकार होना, प्रदूषण और स्ट्रेस के कारण चेहरे की रौनक चली जाना ये सब आम बातें हैं, लेकिन हमारे किचन के अंदर ही बहुत सारा खजाना होता है जो हमारी स्किन को खराब होने से बचाता है। 

दरअसल, हमारी स्किन के लिए रोज़ाना की थकान और इस तरह रोज़ाना डस्ट, पॉल्यूशन, तेल-मसालों आदि की मार बहुत ज्यादा हो जाती है और यही कारण है कि कई लोगों की स्किन पर दाग-धब्बे, झाइयां, डार्क स्पॉट्स आदि आ जाते हैं। ये सभी समस्याएं थोड़ा ध्यान देने से हल हो सकती हैं और इसके लिए कोई महंगे ट्रीटमेंट्स करवाने की भी जरूरत नहीं है। आप बस अपने किचन में मौजूद इन तीन सब्जियों का प्रयोग कर सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ये कैसे किया जाए। 

1. आलू-

आलू को नेचुरल ब्लीच कहा जाता है और ये हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। आलू में एक खास एन्जाइम होता है जिसे ‘catecholase’ कहा जाता है। ये स्किन से डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन की समस्या खत्म करने में मदद करता है। ये न सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट करने में अच्छा है बल्कि इससे एंटी-एजिंग फायदे भी मिलते हैं। ऐसे में क्यों न हम आलू को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। 

potato kitchen remedies

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज़ी बालों को सिल्की और स्मूथ बनाने के लिए घर पर करें DIY केराटिन ट्रीटमेंट 

क्या करें- 

आपको बस अपने चेहरे पर रात में सोते समय आलू का जूस लगाना है। आलू को कद्दूकस कर उसका जूस निकालें और वो चेहरे पर लगा लें। अगर रात भर नहीं रखना है तो आप इसे आधे घंटे में ही धो लें। इसे रोज़ाना करने से आपके चेहरे में बहुत चमक आ जाएगी। 

2. टमाटर- 

टमाटर का इस्तेमाल भी आप स्किन केयर के लिए कर सकते हैं। विटामिन-सी होने के साथ-साथ टमाटर में विटामिन-ए, विटामिन-बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। इसी कारण ये स्किन केयर के लिए अच्छा होता है। आप टमाटर से पूरा फेशियल भी कर सकते हैं। ये स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए भी अच्छा है।  

tomato kitchen remedies

क्या करें- 

2 चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाएं और फिर उसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद पूरे चेहरे और गर्दन पर इसे लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें। मौसम के हिसाब से पानी चुनें इसमें आप गुनगुना या फिर ठंडा कैसा भी पानी चुन सकती हैं। इसे हफ्ते में दो-तीन बार किया जा सकता है जो आपके चेहरे को रौनक भी देगा और साथ ही साथ डार्क स्पॉट्स को कम करेगा।  

3. खीरा- 

खीरे को आंखों के काले घेरों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। खीरे में विटामिन-सी होता है और फॉलिक एसिड भी। ऐसे में आपके लिए खीरा काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। DIY मास्क के लिए खीरा बहुत उपयोग किया जाता है। न सिर्फ डाइट में बल्कि ब्यूटी के लिए भी खीरा बहुत अच्छा साबित होता है।  

cucumber kitchen remedies

इसे जरूर पढ़ें- Hair fall से बचाने और हेल्दी बनाए रखने के लिए ये 5 ऑयल्स हैं बेस्ट  

क्या करें- 

1 खीरे का रस, 1 चम्मच ओटमील पाउडर, 1 छोटा चम्मच शहद तीनों चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। ध्यान रहे कि आप ओटमील को पहले ही ग्राइंड कर लें ताकि बार में लंप्स न रह जाएं। इस मिक्सचर को 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें फिर धो दें। ये आपकी स्किन को एक्सफोलिएट भी करेगा और स्किन पर से डार्क स्पॉट्स भी कम करेगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।