एक्ने एक कॉमन समस्या है जिसका सामना हर किसी को करना पड़ता है। लेकिन एक्ने की समस्या स्कैल्प पर होना एक ऐसी समस्या है जो आजकल के दौर में बहुत कॉमन है। स्कैल्प के स्किन में मौजूद स्किन के पोर्स जब बंद हो जाते हैं तब वह स्कैल्प पर पिंपल्स का कारण बनते हैं। और यह पिंपल्स एक्ने का रूप ले लेते हैं। स्कैल्प एक्ने या फुंसियां डैंड्रफ के बाद स्कैल्प से निकलने वाले ऑयल और डेड स्किन सेल्स मिक्स हो जाते हैं और यह हेयर फॉलिकल्स में फंस जाते हैं जिसके कारण डैंड्रफ के बाद स्कैल्प में एक्ने होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। 

गर्मियों में यह समस्‍या खासतौर पर बहुत ज्‍यादा परेशान करती हैं लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में होने वाले एक्ने से बचने के लिए आप आसन से टिप्स अपना सकती हैं। इन उपायों के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें

remedies for pimples due to dandruff inside

स्कैल्प को सप्ताह में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट करें। स्कैल्प को अच्छे से क्लीन करें ताकि स्कैल्प ड्राई नहीं हो। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह एक्ने को रोकने में कारगर साबित होता है। एक्सफोलिएशन बालों और स्कैल्प से एक्स्ट्रा ऑयल और ड्राई स्किन निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप केमिकल एक्सफोलिएटर्स जैसे सेलीसायलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन इरीटेशन से बचाता है।

इसे जरूर पढ़ें:सिर में हो रहे पिंपल्स तो बचाव के लिए ये 8 आसान टिप्‍स अपनाएं

हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के इस्‍तेमाल से बचें

आप डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में होने वाले एक्ने को कम रखने के लिए किसी भी प्रकार के हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि यह हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स बालों को ड्राई बनाते हैं और ड्राई बालों में डैंड्रफ ज्यादा अट्रैक्ट होते हैं। डैंड्रफ के कारण होने वाले ऑयल स्कैल्प के पोर्स को बंद कर देता है और बाद में यह स्कैल्प एक्ने का कारण बनते हैं।

एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें

shampoo for pimples due to dandruff inside

स्कैल्प में होने वाले डैंड्रफ को कम करने के लिए आप एक अच्छे से एंटी डैंड्रफ शैंपू को सप्ताह में कम से कम दो बार जरूर लगाएं। लेकिन ध्यान रखें कि आप एक्ने से संबंधित सभी एरिया जैसे स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ कर रही हो।

कंडीशनर का इस्तेमाल

कंडीशनर का इस्तेमाल स्कैल्प के एक्ने वाले एरिया से थोड़ा दूर करें। अगर आप शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो ध्यान रखें कि आप स्कैल्प में ऐसी जगह जहां आपको एक्ने की समस्या है उससे दूर कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें। साथ ही साथ आप ध्यान रखें कि आप कंडीशनर को स्कैल्प पर न रगड़े। ऐसा करने से यह स्कैल्प में डैंड्रफ को बढ़ा देगा।

गर्म तेल से मसाज करें

oil massage for pimples due to dandruff inside

आप स्कैल्प में एक्ने की समस्या को कम करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार गर्म तेल से मसाज जरूर करें। यह स्कैल्प में किसी भी तरह के पिंपल को रोकता है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा कर स्कैल्प को हेल्दी रखता है।

नींबू के रस का इस्‍तेमाल

आप स्कैल्प में होने वाले एक्ने को कम करने के लिए नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकती है। नींबू के रस में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो स्कैल्प को साफ रखनेमें मदद करता है। इसके लिए आप दो तीन बूंद नींबू का रस लेकर आप बालों और स्कैल्प में अच्छे से लगाएं। फिर इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को गुनगुने पानी से अच्छे से साफ कर लें।

नारियल के तेल का इस्‍तेमाल

coconut oil  for pimples due to dandruff inside

नारियल का तेल स्कैल्प में होने वाले एक्ने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। नारियल के तेल में न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्कैल्प को मॉइश्चर देते हैं और उसे हाइड्रेशन देते हैं। इसमें स्ट्रॉन्ग एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज भी होती है जो डैंड्रफ को कम करने के लिए सही होता है। इसके लिए नारियल के तेल को गर्म करके स्कैल्प को अपने हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर इसे पूरी रात के लिए छोड़ दें। फिर सुबह शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। यह स्कैल्प को राहत पहुंचाता है।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

Recommended Video

एलोवेरा का इस्‍तेमाल

एलोवेरा एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जो हर तरह के प्रॉब्लम्‍स के लिए सॉल्यूशन का काम करता है। एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती है जो स्कैल्प को टॉक्सिन फ्री रखती है और स्कैल्प में होने वाले फुंसियों और डैंड्रफ की समस्या को भी दूर रखती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को स्कैल्प में लगा कर अच्छे से हल्के हाथों से कम से कम आधे घंटे के लिए सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद बालों को अच्छे से ठंडे पानी से धो लें।

एक्‍सपर्ट के इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी डैंड्रफ के कारण स्‍कैल्‍प पर होने वाले फुंसियों का इलाज कर सकती हैं। यह टिप्‍स इतने असरदार है कि आपको दोबारा यह समस्‍या नहीं होगी। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com