इस बात से कोई इंकार नहीं है कि हम लोग के-ब्यूटी के दीवाने हैं। हममें से अधिकांश उनके 10 स्टेप स्किन केयर रूटीन से अच्छी तरह परिचित हैं, लेकिन उसके बावजूद कई बार इस लंबे प्रोसेस को देखकर रेडिएंट और फ्लॉलेस त्वचा पाने का सपना अधूरा लगने लगता है। इसे बस अपने रूटीन में फिट करने की जरूरत है। रोजाना रात को नियमित रूप से इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने से आपकी त्वचा भी खिली-खिली दिखेगी। ये 10 स्टेप आपको मुश्किल लग सकते हैं, मगर इनके परिणाम देखकर आप को तसल्ली जरूर होगी। तो चलिए देखें कोरियन स्किन केयर के इन 10 स्टेप्स को

स्टेप 1: क्लींजिंग ऑयल से अपना चेहरा साफ करें

cleansing oil skin care routine

आपको अपने चेहरे पर जमा गंदगी, सीबम और अशुद्धियों को दूर करना होगा। क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करने से गंदगी तेल से बंध जाती है और आपकी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करना आपके लिए आसान हो जाता है। अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर तेल की अच्छी तरह से मालिश करें। अपने चेहरे को गीले कॉटन वाइप से पोंछ लें। आप देख सकते हैं कि आपकी त्वचा से मेकअप और गंदगी निकल रही है।

स्टेप 2: फोमिंग क्लींजर से चेहरे को फिर साफ करें

foaming cleanser skin care routine

एक बार जब आप अपना चेहरा तेल से साफ कर लें और सभी मेकअप और गंदगी को हटा दें, तो अपने चेहरे को साफ करने के लिए एक सौम्य फोमिंग क्लीन्ज़र का उपयोग करें। अपनी हथेली पर कुछ क्लींजर डालें, पानी डालें और अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें ताकि झाग या झाग उत्पन्न हो सके। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धो लें।

स्टेप 3: अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

exfoliation skin care routine

इस स्टेप को हफ्ते में दो बार से अधिक नहीं दोहराया जाना चाहिए। एक्सफोलिएशन आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स और अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है। यह आपके स्किन टोन को एक समान करता है और सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देता है। आप अपनी त्वचा पर एंजाइम-बेस्ड एक्सफोलिएंट स्क्रब का उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :Skin Care Tips: दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

स्टेप 4: टोनर लगाएं

skin toner skin care routine

जिस तरह आप सुबह चेहरे को साफ करने बाद टोनर लगाती हैं, वैसे ही इसे रात में भी दोहराएं। अपने चेहरे के पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए रात को भी टोनर की आवश्यकत होती है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है।

स्टेप 5: एसेंस लगाएं

essence skin care routine

टोनर के बाद अपने चेहरे में एसेंस लगाएं। कोरियन स्किन केयर रूटीन में यह एक स्टेप बहुत महत्वपूर्ण होता है। रात भर अपने चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए एसेंस बहुत महत्वपूर्ण है। एसेंस पारंपरिक रूप से सीरम की तुलना में अधिक हल्का और कम कॉन्सेंट्रेटेड होता है, जिसे चेहरे पर हाइड्रेशन की एक और लेयर लगाने के लिए सीरम से पहले लगाया जाता है।

इसे भी पढ़ें :रात को ये 6 नियम अपनाएंगी तो अगली सुबह ही त्‍वचा में बदलाव पाएंगी

स्टेप 6 : एसेंस के बाद एंपूल लगाएं

ampoule skin care routine

एंपूल एक सुपरचार्ज्ड सीरम होता है। हर कोरियन महिला इस सीक्रेट स्किन केयर को जरूर लगाती है। यह आपकी त्वचा को बूस्ट करता है, इसलिए इसे  सीरम से पहले लगाना बेहतर माना जाता है।

स्टेप 7 : सीरम लगाएं

skin toner korean skin care routine

एंपूल लगाने के बाद बारी है सीरम लगाने की। अगर आपके पास समग्र पोषण वाला सीरम है तो उसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। अगर किसी विशेष स्किन प्रोबल्म के लिए सीरम है तो उसे प्रभावित एरिया पर ही लगाएं। जैसे अगर आपके पास एंटी-एक्ने सीरम है, तो उसे एक्ने वाले एरिया पर लगाएं। 

स्टेप 8 : शीट मास्क लगाएं

sheet mask korean skin care

यह स्टेप के-ब्यूटी फॉलो करने वाली हर महिला को पसंद होगा। शीट मास्क एसेंशियल एक्टिव एजेंट्स वाले सीरम से संतृप्त होते हैं। ये हर स्किन टाइप के लिए सही होते हैं। यह आपकी त्वचा को डीप हाइड्रेशन प्रदान करते हैं और एंटी-एजिंग, एंटी-एक्ने, कोलेजन-बूस्टिंग जैसे कई विशिष्ट लाभ भी पहुंचाते हैं। आप अपने स्किन टाइप के मुताबिक भी इन्हें चुन सकती हैं।

स्टेप 9: अब लगाएं आई क्रीम

eye cream skin care routine

जब आप उपयुक्त सभी स्किन केयर को फॉलो कर लें, तो फिर अगला स्टेप है आई क्रीम लगाने का। अपनी आंखों के पास घेरे, डल स्किन या झुर्रियों को हटाने के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल करें और इससे अपनी आंखों के आसापस एरिया को हल्के हाथों से मसाज करें। इससे रक्त का संचार अच्छा होगा। आपकी आंखों के पास की त्वचा नरिश और हाइड्रेट भी रहेगी और आंखों की थकान आदि में आराम मिलेगा।

Recommended Video

स्टेप 10: मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं

apply mositurizer skin care routine

आखिर में मॉइश्चराइजर लगाने से आपके ये सारी सामग्री त्वचा पर सील हो जाएगी और त्वचा को पूरा पोषण पहुंचाएगी। आपकी त्वचा रात भर इन चीजों को अच्छी तरह सोख सकेगी और सुबह आपको मिलेगी एक हेल्थी, हाइड्रेटिंग और रेडिएंट त्वचा। एक मॉइश्चराइजर त्वचा को पूरे दिन हाइड्रेटेड, पोषित और चमकदार रखता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और अगर ड्राई स्किन है तो क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

कोरियन स्किन केयर रूटीन त्वचा को पूरी तरह से नरिश करता है। यह बाहरी रूप से ही नहीं, बल्कि आंतरिक रूप से भी त्वचा की देखभाल करता है। इसके साथ ही आप अच्छा खान-पान अपनाएं और अपने शरीर को आराम भी दें। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik images