गर्मी और बारिश के मौसम में सबसे ज्‍यादा प्रभावित त्‍वचा होती है। इस मौसम में यदि त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर न की जाए या फिर अपने खान-पान पर ध्‍यान न दिया जाए तो त्‍वचा संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इनमें से एक समस्‍या है फुंसी निकलना। 

फुंसी चेहरे के अलग-अलग भाग पर निकल सकती है। मगर होठों पर यदि फुंसी निकल आए तो चेहरे की सुंदरता तो प्रभावित होती ही है साथ ही यह काफी तकलीफदेह और दर्दनाक भी होती है। होठों पर निकली फुंसी को घरेलू उपचार से ठीक भी किया जा सकता है। 

आज हम आपको होठों की फुंसी को ठीक करने के कुछ आसान और असरदार घरेलू उपचार बताएंगे- 

lip care in monsoon

होठों की फुंसी के लक्षण जानें 

अमूमन होठों पर फुंसी या तो होठों के किनारों पर निकलती है या फिर ऊपर वाले होठ और नाक के नीचे निकल आती है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि इन स्‍थानों पर सबसे अधिक पसीना आता है। वैसे होठों पर फुंसी निकलने के कुछ अन्‍य लक्षण भी हैं- 

  • होठों पर खुजली और सूजन आना। 
  • हार्मोंस के बदलाव के कारण भी होठों पर फुंसी निकलती है। 
  • गलत तरह से अपर लिप थ्रेडिंग करवाने पर होने वाली जलन से भी फुंसी निकलती है। 
  • होठों के किसी हिस्‍से का अचानक लाल होना और फिर दर्द महससू होना भी इसका एक लक्षण है। 
  • पेट ढंग से साफ न होना भी फुंसी निकलने का कारण और लक्षण हो सकता है। 

होठों की फुंसी ठीक करने के घरेलू उपाय जानें 

lip boil treatment

1. हल्‍दी 

फायदा- हल्‍दी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आप इसे फुंसी पर लगाती हैं तो वह जल्‍दी सूख जाती है। आप फुंसी पर हल्‍दी का इस्‍तेमाल इस तरह कर सकती हैं। 

सामग्री 

  • चुटकी भर हल्‍दी 
  • 1-2 ड्रॉप्‍स नींबू का रस 

विधि 

हल्‍दी और नींबू के रस को मिक्‍स करके आप इस मिश्रण को फुंसी पर लगा लें। दिन में ऐसा 2-3 बार करें। ऐसा करने से फुंसी जल्‍दी सूख जाएगी। 

टिप- नींबू के रस की जगह आप हल्‍दी में एलोवेरा जैल (एलोवेरा जैल कैसे बनाएंया फिर पानी भी मिक्‍स कर सकती हैं। मगर नींबू अधिक फायदेमंद है क्‍योंकि इसमें सिट्रिक एसिड होता है, जो फुंसी पैदा करने वाले बेक्‍टीरिया को खत्‍म करता है। 

2. चंदन 

फायदा- चंदन औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह एंटीसेप्टिक होता है और इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। साथ ही चंदन में एंटीऑक्‍सीडेंट्स का खजाना होता है। सबसे अच्‍छी बात तो यह है कि चंदन दर्द निवारक होता है। फुंसी पर इसे लगाने से सूजन और दर्द कम हो जाता है। आप चंदन का इस्‍तेमाल फुंसी पर इस तरह कर सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच चंदन पाउडर 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच से भी कम मात्रा में दूध या गुलाब जल 

विधि 

चंदन पाउडर में दूध या गुलाब जल मिक्‍स करें और फुंसी पर लगा लें। इसके सूखने पर पानी से साफ कर लें। ऐसा दिन में 2 बार जरूर करें। इससे आपको बहुत जल्‍दी फुंसी से राहत मिल जाएगी। 

टिप- अगर आपके पास चंदन की लकड़ी है तो उसे घिस कर आप लेप तैयार कर सकती हैं। इस लेप में चुटकी भर हल्‍दी मिक्‍स करें और फुंसी पर लगा लें। ऐसा करने पर बहुत फायदा होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: नाक के अंदर निकल आई है फुंसी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

boils on lips

3. शहद 

फायदे- शहद एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी होता है। फुंसी पर शहद को लगाने से सूजन और दर्द में राहत मिल जाती है। इसका इस्‍तेमाल करना बेहद आसान है। 

सामग्री 

  • 2 ड्रॉप्‍स शहद 
  • चुटकी भर काली मिर्च 

विधि 

शहद और काली मिर्च को मिक्‍स करें और इस मिश्रण को फुंसी पर लगा लें। मिश्रण के सूख जाने पर उसे पानी से वॉश कर लें। इस घरेलू नुस्‍खे का प्रयोग तब तक करें जब तक फुंसी ठीक न हो जाए। 

टिप- काली मिर्च दाने, मुंहासे और फुंसी को सुखाने में मदद करती है। अगर आप इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो खाली शहद को भी लगा सकती हैं। 

 

 

4.टमाटर 

फायदा- टमाटर में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। यह विटामिन-सी का भी अच्‍छा सोर्स होता है। फुंसी को ठीक करने के लिए आप इसका इस्‍तेमाल इस तरह से कर सकती हैं- 

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच टमाटर का रस 
  • 3-4 ड्रॉप्‍स शहद 

विधि 

शहद और टमाटर के रस को मिक्‍स करें और फुंसी पर लगा लें। 20 मिनट बाद पानी से इस स्‍थान को साफ करें। दिन में 2 बार इस प्रक्रिया को जरूर दोहराएं। इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा। 

टिप-टमाटर के रस को आप डायरेक्‍ट भी फुंसी पर लगा सकती हैं। 

boil toothpaste

5.टूथपेस्‍ट 

फायदा- टूथपेस्‍ट में बेकिंग सोडा और पिपरमिंट होता है। साथ ही इसमें एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। आप टूथपेस्‍ट को भी फुंसी पर लगा सकती हैं। इसका इस्‍तेमाल करना भी आसान है- 

कैसे करें इस्‍तेमाल- 

आपको फुंसी पर टूथपेस्‍ट लगाने के लिए नॉन जैल टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करना चाहिए। दिन में 2-3 बार थोड़ी सी मात्रा में इसे फुंसी पर लगाएं और सूख जाने दें। ऐसा करने पर आपको बहुत आराम मिलेगा। 

टिप- फुंसी के उपचार के लिए साधारण टूथपेस्‍ट ही यूज करें । बाजार में आने वाले स्‍पेशल या व्‍हाइटनिंग टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल फुंसी पर न करें। 

यह सावधानियां जरूर बरतें 

  • अगर आपके होठों पर फुंसी निकली है तो किसी भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का होठों पर तब तक के लिए इस्‍तेमाल करना बंद कर दें जब तक वह ठीक न हो जाए। 
  • कभी होठों पर निकली फुंसी को फोड़ने का प्रयास न करें, ऐसा करने पर वह गंभीर रूप धारण कर सकती है। 
  • अगर आपके होठों पर पस वाली फुंसी निकली है और उसमें से पस या पानी निकल रहा है तो एक रुमाल हमेशा अपने साथ रखें और पस या पानी को हल्‍के से पोछती रहें। ऐसा करने पर पस या पानी त्‍वचा पर कहीं और नहीं लगेगा, जिससे दूसरी फुंसी निकलने की संभावना कम हो जाएगी। 
  • कभी भी फुंसी पर दांत या जीभ न लगाएं, इससे भी उसका आकार बढ़ सकता है। 

Recommended Video

नोट- अगर आपके होठों पर फुंसी का साइज बढ़ रहा है या एक से अधिक फुंसी निकल रही हैं तो एक बार डॉक्‍टर से परामर्श जरूर लें। 


यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik