किसी भी लड़की के लुक में उसके बालों का एक अहम रोल होता है। आपने भले ही कितने अच्छे कपड़े पहनें हों या मेकअप किया हो लेकिन अगर आपके बाल अच्छे नहीं दिख रहे हैं तो यकीनन आपका पूरा लुक बिगड़ जाएगा। आमतौर पर लड़किया अपने बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं। इन्हीं में से एक है हेयर स्ट्रेटनर। इसके इस्तेमाल से कुछ ही मिनटों में आपके बाल एकदम सीधे व खूबसूरत नजर आते हैं। कुछ लड़कियां तो सिर्फ किसी फंक्शन में ही नहीं, बल्कि अक्सर इसका इस्तेमाल करती हैं। हालांकि यह कुछ ही मिनटों मे आपके बालों के पूरे लुक को बदल देता है, लेकिन इससे निकलने वाली हीट के कारण बाल डैमेज भी होने लगते हैं। खासतौर से, इसके कारण बालों का झड़ना एक आम समस्या हो जाती है। लेकिन अगर आप हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हुए बालों को डैमेज होने से बचाना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा-

इसे भी पढ़ें: लंबे, मजबूत और खूबसूरत बाल चाहिए तो हेयर केयर रूटीन में शामिल करें टी ट्री ऑयल

हीट प्रोटेक्टर सीरम

tips to minimize hair damage if use hair straightener inside four

यह बालों को डैमेज से बचाने का एक आसान और बेसिक स्टेप है। जब भी आप बालों पर ऐसे ही हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिससे हीट निकलती हो तो पहले आप बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए हीट प्रोटेक्टर सीरम या स्प्रे का इस्तेमाल करें। यह डैमेज के खिलाफ एक बैरियर के रूप में काम करेगा। जिससे बालों का झड़ना या बालों में रूखेपन की समस्या नहीं होगी और आपके बाल पहले की ही तरह शाइन करेंगे।

सही आयरन का इस्तेमाल

tips to minimize hair damage if use hair straightener inside three

जब आप बालों को स्ट्रेटन करती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आपका हेयर स्ट्रेटनर अच्छी क्वालिटी का हो। यूं तो मार्केट में कई तरह के व बेहद सस्ते दाम में हेयर स्ट्रेटनर मिल जाते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप अच्छी क्वालिटी का हेयर स्ट्रेटनर इस्तेमाल करें। आप हेयर स्ट्रेटनर ऐसा होना चाहिए, जिसमें सीरेमिक प्लेट हो और उसमें आप टेंपरेचर को आसानी से एडजस्ट कर सके। इससे बालों को डैमेज भी कम होगा और आप अपनी जरूरत के हिसाब से स्ट्रेटनर का तापमान सेट भी कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: इन 4 किचन से जुड़ी चीजों से बालों में डालें नई जान, अपनाएं ये आसान उपाय

एक ही हिस्से पर आयरन करना

tips to minimize hair damage if use hair straightener inside two

यह गलती लगभग हम सभी करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम बालों का एक सेक्शन लेकर उस पर ही बार-बार हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं। इससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए पहले सारे बालों को स्ट्रेटन करें और उसके बाद अगर आपको कोई कमी नजर आ रही है तो आप एक फाइनल टच दे सकती हैं। बालों के एक ही हिस्से पर बार-बार हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने से बचें।

बालों का रखें अतिरिक्त ख्याल

tips to minimize hair damage if use hair straightener inside one

अगर आपका काम ऐसा है कि आपको हेयर स्ट्रेटनर, अन्य हीट या केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स को बालों पर अप्लाई करना पड़ता है तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपने बालों का अतिरिक्त ध्यान रखें ताकि आप डैमेज को मिनिमम कर पाएं। मसलन, आप महीने में एक बार हेयर स्पा जरूर लें। इसी तरह, सप्ताह में एक बार हेयर मास्क बालों पर जरूर अप्लाई करें और बालों में ऑयलिंग करना न भूलें। यह छोटे-छोटे स्टेप आपके बालों को हेल्दी, शाइनी व मजबूत बनाएंगे और उनकी चमक बरकरार रहेगी