एक्ट्रेस की तरह सॉफ्ट और बिना बालों की स्किन पाने की तमन्ना हर किसी की होती है। मेरी भी थी। लेकिन पार्लर में मेरा बहुत सा समय जाता था। मैं जब भी वेक्स कराने के लिए पार्लर जाती हैं तो मुझे कम से कम एक घंटा रुकना पड़ जाता है। जिसके कारण मेरा काफी समय बर्बाद हो जाता है। इसके साथ ही अगर अच्छे पार्लर से कभी वेक्सिंग कराने की सोच ली तो पूरे महीने का ही बजट बिगड़ जाता है। ऐसे में मैंने पार्लर में लगने वाले समय और पैसे को बचाने के लिए घर पर ही हेयर रिमूवल क्रीम यूज़ करने की सोची। 

सोचा क्या... यूज़ ही कर लिया एक बार और मेरी स्किन जल गई। आपमें से भी कई लोग पार्लर में लगने वाले समय को बचाने के लिए घर पर ही हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन क्या आपको मालमू है कि ये क्रीम्स आपकी स्किन को डैमेज भी कर देते हैं। स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. दिव्या कमुारी इन क्रीम्स के इस्तेमाल करने को अच्छा नहीं मानतीं। 

हेयर रिमूवल क्रीम में केमिकल्स 

हेयर रिमूवल क्रीम में कई सारे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो स्किन को डैमेज करते हैं। ये रहे वो केमिकल्स जो हेयर रिमूवल क्रीम को बनाने में यूज़ किए जाते हैं-

  • Sodium Hydroxide और Calcium Hydroxide
  • Thioglycolate Salts और Sulfides
  • Diluents
  • Emollients
  • Extras में fragrances शामिल हैं। 
hair removal cream can damage your skininside

 

Sodium Hydroxide और Calcium Hydroxide 

वैसे तो हेयर रिमूवल क्रीम को बनाने के लिए Sodium Hydroxide and Calcium Hydroxide मे से किसी एक चीज का इस्तेमाल किया जाता है। Sodium Hydroxide स्किन को उतना नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन इसका इस्तेमाल भी कुछ ही क्रीम्स में किया जाता है। वहीं कई क्रीम्स में Calcium Hydroxide का इस्तेमाल किया जाता है जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। 

Watch More: ना waxing की झंझट ना पार्लर की टेंशन, ये तरीके दिलायेंगे अनचाहे बालों से छुटकारा

Thioglycolate Salts और Sulfides

इनका इस्तेमाल क्रीम में जरूर किया जाता है। Thioglycolate salts और sulfides ऐसी चीजें हैं सो रिमूवल प्रोडक्ट में विशेष तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं। कुछ hair remover कंपनियां potassium thioglycolate का भी इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा Barium sulfide और strontium sulfide का भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये केमिकल्स Thioglycolate Salts की तुलना में जल्दी हेयर रिमूव करते हैं। लेकिन ये स्किन को भी जल्दी जलाते हैं। इसलिए कई बार इससे रैशेज की समस्या हो जाती है। 

Diluents

Diluents के तौर पर पानी का इस्तेमाल किया जाता है जो स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। 

Emollients

Emollients वो चीज है जिसका इस्तेमाल केमिकल्स के harshness को कम करने के लिए hair removal creams और lotions में किया जाता है। Oils, silicones और esters एक तरह के Emollients हैं। लेकिन Wired मैगज़ीन की रिपोर्ट के अनुसार कुछ प्रोडक्ट इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं।

Watch more: ये घरेलू उपाय जो सर्दियों में रखेंगे आपकी स्किन को जवां-जवां

Extras

Extra चीजों में fragrances का इस्तेमाल किया जाता है जो प्रोडक्ट के सेल को बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन ये fragrances स्किन एलर्जी का कारण बनते हैं। 

hair removal cream can damage your skininside

रोजाना इस्तेमाल

हेयर रिमूवल क्रीम्स के रोजाना इस्तमाल से आपकी स्किन खराब हो सकती है। ऊपर दिए गए केमिकल्स में से जो नुकसानदायक केमिक्लस हैं वो आपकी स्किन को डैमेज कर देती है। वेक्सिंग में लगने वाले समय और पैसे को बचाने के लिए आप में से कई महिलाएं घर पर ही हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करती होंगी। जिससे की कई सारी परेशानियां होती हैं। 

हेयर रिमूवल के और भी हैं नुकसान 

  • जल्दी-जल्दी आते हैं बाल- हेयर रिमूवल क्रीम्स का इस्तेमाल करने से जल्दी-जल्दी बालों के आने की समस्या होती है। इसके यूज़ के बाद 3 से 5 दिन के में ही बाल आने शुरू हो जाते हैं। कई बार तो बालों की ग्रोथ भी बढ़ जाती है और बाल पहले की तुलना में बड़े और मोटे आते हैं। 
  • स्किन के लिए सेफ नहीं- भले ही एड में इन क्रीम्स को सेफ बताया गया हो। लेकिन आपकी स्किन के लिए ये सेफ हो जरूरी नहीं। हर किसी की स्किन अलग-अलग होती है जिससे रेशेज की समस्या बी कऊ बार हो जाती है। 
  • क्रीम की गंध- क्रीम में जो सुगंध के लिए जो fragrances इस्तेमाल किए जाते हैं वे कई बार काफी स्ट्रांग होते हैं कि नहाने के बाद भी नहीं हटते। ऐसे में क्रीम की गंध बाहर जाने पर आपके लिए शर्मिंदिगी का कारण बन सकती है।  
  • छोटे बाल नहीं निकलते- ये क्रीम छोटे बालों को साफ नहीं करता है, जो बिल्कुल कांटो जैसा अहसास देते हैं।
  • काली स्किन- हेयर रिमूवल क्रीम में मौजूद केमिकल्स के कारण स्किन काली पड़ने लगती है।
  • ड्रायनेस की समस्या- हेयर रिमूवल क्रीम का अधिक इस्तेमाल करने से स्किन रुखी हो जाती है। कई बार लाल चकते पड़ने लगते हैं और इनमे जलन होने लगती है।
  • स्किन एलर्जी- कई बार ये क्रीम्स स्किन एलर्जी का भी कारण बन जाते हैं। खासकर चेहरे और प्राइवेट पार्ट पर तो इनका इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इन हिस्सों की स्किन बहुत नाजुक होती है। ऐसे में इन हिस्सों पर केमिकल्स का प्रयोग अगर इन जगह पर किया जाए तो भयंकर स्किन एलर्जी से गुजरना पड़ सकता है।

Read More: कैसे अपनी खूबसूरती का ख्याल रखतीं हैं डायना पेंटी, जानें