अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपको अपने सेहत से लेकर खूबसूरती तक का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। वैसे भी हर लड़की का सपना होता है कि वो अपनी शादी वाले दिन सबसे खूबसूरत दिखे। लेकिन इस खूबसूरत को पाने के लिए ज्‍यादातर लड़कियां सिर्फ अपनी त्‍वचा पर ध्‍यान देती है और चेहरे के लिए तरह-तरह के उपाय करती है। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि एक दुल्‍हन के लिए सिर्फ चेहरे की खूबसूरती ही नहीं बल्कि बालों की खूबसूरती भी मायने रखती है।

hair care tips for  brides before saadi inside

इसे जरूर पढ़ें: तेल लगाएं बिना बालों को कैसे बनाएं घना और मजबूत, जानें ये 4 टिप्‍स

लेकिन बालों की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए आपको एक-दो दिन नहीं बल्कि कई दिनों पहले से इनकी देखभाल करनी होगी। तभी जाकर शादी वाले दिन आपके बाल सुंदर दिखेंगे और सबका ध्‍यान खिचेंगे। अगर आप अपने बालों पर पहले से ध्‍यान नहीं देंगी तो इस खास दिन आपके बालों का लुक अच्‍छा नहीं आएगा। इसलिए हेयर केयर के इन आसान और स्पेशल टिप्स को जरूर अपनाएं।

घरेलू नुस्‍खों का का इस्‍तेमाल करें

वैसे तो बालों की हेल्‍दी और खूबसूरत बनाने के लिए मॉर्केट में कई तरह के प्रोडेक्ट पाएं जाते है जो थोड़े समय के लिए तो बालों को अच्‍छा दिखाते है लेकिन लंबे समय के लिए यह प्रोडेक्ट बालों के लिए बहुत हानिकारक होते है क्‍योंकि इन प्रोडेक्‍ट में केमिकल्स होते है। इसलिए बालों पर ऐसे हानिकारक केमिकल्स वाले प्रोडेक्‍ट लगाने के बचें और उसकी जगह घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल करें। घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल से बाल सुंदर और मजबूत होंगे। शादी के छह महीने पहले से बालों पर केमिकल का इस्तेमाल करना छोड़ दें।

hair care tips for brides before marriage inside

बालों में कलर ना करवाएं

बालों को टूटने से बचाने के लिए, बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए बालों पर कलर बिल्‍कुल ना करवाएं। अगर आपको बालों को कलर देना ही है तो आप बालों पर कलर करवाने की बजाय मेंहदी लगाएं, इससे बालों पर नेचुरल कलर आएगा और बाल टूटने से भी बच जाएंगे।

बालों की समस्या पर ध्‍यान दें

अगर आपके बालों में किसी तरह की कोई समस्‍या है, जैसे- बाल टूटने की समस्‍या, ड्राईनेस की समस्‍या, रुसी की समस्‍या, बालों के बेजान होने की समस्‍या, दो मुंहे बालों की समस्‍या जैसी तमाम समस्याओं को दूर करने पर सबसे पहले ध्यान दें। इन समस्‍याओं को दूर होने में समय लगता है इसलिए इनका इलाज पहले से ही शूरू कर दें। शादी के छह आठ महीने पहले से ही बालों की देखभाल शूरू कर दें।

hair care tips for brides inside

डीप कंडीशनिंग करें

दही और अंडे का पेस्‍ट बालों के लिए फायदेमंद होता है और इससे बालों में चमक आती है। दही और अंडे का हेयर मास्क बालों को गहराई से पोषण देता है। शादी के छह महीने पहले से हर सप्ताह कम से कम एक बार डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क का इस्तेमाल जरुर करें और बालों को धोनें से पहले तेल से सर पर मालिश जरुर करें।

hair care tips for brides before marriage inside

इसे जरूर पढ़ें: Skin and Hair Care Tips: एलोवेरा का 2 इन 1 पैक जो बालों और त्‍वचा पर करेगा कमाल

केमिकल वाले शैंपू के इस्‍तेमाल से बचें

केमिकल वाले शैंपू के इस्‍तेमाल से बचें। केमिकल शैंपू से बाल धोने की बजाय रीठा शैंपू से ही बाल धोएं। रीठा या शिकाकाई से बने शैंपू बालों को मजबूत और चमकदार बनाते है।

Photo courtesy- (A Bride On A Budget, ShaadiSaga, Alicia's Bridal Hair and Make-Up, WeddingZ)