एक उम्र के साथ बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। इसे एक हद तक लोग मान भी लेते हैं कि उम्र बढ़ रही है तो बाल झड़ेंगे ही। लेकिन आजकल प्रदूषण की वजह से बाल उम्र से पहले ही झड़ने शुरू हो जाते हैं। अब तो 25 से 27 साल तक की लड़कियां तक आगे से टकली नजर आती हैं। बालों के झड़ने की समस्या कॉलेज जाने के साथ ही शुरू हो जाती है। क्योंकि एक साथ धूप-पदूषण की मार बालों को कमजोर कर देते हैं। 

क्यों झड़ते हैं ये बाल

आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है इसलिए कोई इन पर ज्यादा गौर नहीं करता है। जबकि बालों का झड़ना कई सारी बीमारियों का या फिर गलत खानपान की ओर भी इशारा करता है। बालों के झड़ने का कारण-

  • प्रदूषण
  • गलत खानपान
  • बालों की देखभाल ना करना
  • बाल गंदे रहना
  • थायरॉयड
  • आनुवांशिक कारण
fengreek seeds for hair fall inside

इनमें से किसी भी कारण से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। लोगों की इसी समस्या का समाधान करने के लिए मार्केट ने जाल भी फैला लिया है और लोगों से खूब सारे पैसे कमा रहे हैं। जबकि बालों का झड़ना एक सिंपल घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर स्किन को रखना है हेल्दी तो यूज़ करें हनी और दही का फेस मास्क

मेथी के दाने

बालों के झड़ना के लिए मेथी के दाने अचूक उपाय हैं। मेथी के दानों से आप घर बैठे बालों का झड़ना रोक सकती हैं। हेयर फॉल के लिए मेथी एक आम दवा मानी जाती है। मेथी दाना प्रयोग करने से बालों की काफी समस्‍याएं काफी हद तक ठीक हो सकती है। मेथी के दाने रूसी तक की समस्या ठीक कर देते हैं। 

बालों को मुलायम बनाते हैं मेथी के दाने 

मेथी के दाने बालों को मुलायम बनाते हैं और बालों को झड़ने से रोकती हैं। मेथी में एक प्रकार का एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों के लिये लाभदायक होता है। यह बालों को मजबूती प्रदान करती है और बालों को झड़ने से रोकती है। आप चाहे तो मेथी कि मदद से घर पर ही हेयर पैक बना कर प्रयोग कर सकती हैं। 

मेथी के दानों का पानी

रोज सुबह मेथी के दानों के पानी से सिर धोएं। मेथी का पानी बनाने के लिए रोज रात को मेथी के दानों को पानी में उबाल दें और फिर सुबह उस पानी से बालों को धो लें। इससे बालों में रुसी और गंदगी नहीं होगी। 

fengreek seeds for hair fall inside

मेथी के दानों का हेयर पैक

अगर बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगे हैं तो मेथी के दानों का हेयर पैक इस्तेमाल करें। हेयर पैक बनाने के लिए मेथी के दानों को पीस लें। फिर उसमें दही मिलाएं। आपका हेयर पैक तैयार है। छह घंटे बाद इस हेयर पैक को बालों में लगा लें और एक घंटे बाद पानी से बालों को धो लें। सप्ताह में एक बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल करें। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।