काले, लंबे, घने और खूबसूरत बाल तो हर महिला को अच्छे लगते हैं, लेकिन आज के समय में प्रदूषण, गलत खानपान और बालों को सही तरह से पोषण न मिल पाने के कारण किसी भी महिला की यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती। वैसे खूबसूरत पाना इतना भी मुश्किल नहीं होता, बस जरूरत होती है कि आप उसका थोड़ा अतिरिक्त ख्याल रखें। कुछ महिलाएं खूबसूरत बाल पाने की चाह में पार्लर में काफी पैसा भी खर्च कर देती हैं। इससे आपको कुछ वक्त के लिए खूबसूरत बाल तो मिल जाते हैं, लेकिन यह आपकी जेब पर काफी भारी पड़ता है। अगर आप घर पर ही बालों का अतिरिक्त ख्याल रखना चाहती हैं तो टी ट्री ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें। टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से आप बालों की हर समस्या को आसानी से दूर कर पाएंगी। तो चलिए जानते हैं हेयर केयर रूटीन में टी ट्री ऑयल को शामिल करने के फायदे और उसके तरीके के बारे में-

इसे भी पढ़ें: इन 4 किचन से जुड़ी चीजों से बालों में डालें नई जान, अपनाएं ये आसान उपाय

लंबे और थिक हेयर

know why you should add tea tree oil to your hair care inside five

अगर आपके बाल पतले हैं और आप बालों को लंबा व थिक हेयर चाहती हैं तो टी ट्री ऑयल को हेयर केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। टी ट्री ऑयल बालों की जड़ों को पोषण देता है और साथ ही हेयर  फॉलिकल्स को अनलॉग करने में मदद करता है।

डैंड्रफ से राहत

know why you should add tea tree oil to your hair care inside four

टी ट्री ऑयल स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है और सूदिंग इफेक्ट देता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ डैंड्रफ से राहत मिलती है, बल्कि खुजली भी कम होती है।

बालों का झड़ना होगा कम

know why you should add tea tree oil to your hair care inside three

बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण रूसी है, क्योंकि यह क्यूटिकल और हेयर प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है। चूंकि टी ट्री ऑयल रूसी का इलाज करने में मदद करता है, इसलिए यह बालों के झड़ने को काफी हद तक कम करने में भी मदद करता है।

सिर की जुंओं से छुटकारा

know why you should add tea tree oil to your hair care inside two

अगर आपके सिर में जुएं है और आप केमिकल के इस्तेमाल के बिना इन जुंओं से छुटकारा पाना चाहती हैं तो टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें। टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से आपको क्लीन व हेल्दी स्कैल्प मिलती है।

इसे भी पढ़ें: कैंसर सर्वाइवर सोनाली बेंद्रे का नया हेयर स्टाइल हो रहा है पॉपुलर, देखिए उनकी खूबसूरत तस्वीरें

स्कैल्प हेल्थ होती है बेहतर

बालों की अधिकतर समस्याओं के पीछे का कारण आपकी स्कैल्प हेल्थ है, लेकिन टी ट्री ऑयल इसे हेल्दी बनाने में मदद करती है। दरअसल, टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक ऐंटिफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो आपकी स्कैल्प को क्लीन व हेल्दी बनाते हैं और इसके चलते आपको लंबे, घने और मजबूत बाल मिलते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल 

know why you should add tea tree oil to your hair care inside one

टी ट्री ऑयल के फायदे जानने के बाद इसे इस्तेमाल करने के तरीके जानने की बारी आती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप 8-10 बूंदे टी ट्री ऑयल की अपने 250 एमएल शैम्पू में मिलाएं। अब इस शैम्पू को बालों में लगाकर हल्का सा मसाज करें और दो-तीन मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगर आप इस तरह टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करती हैं तो आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है और यह आपकी खोपड़ी और बालों को मॉइस्चराइज रखता है।

वहीं आप इसका इस्तेमाल रात में भी कर सकती हैं। इसके लिए आप 250 एमएल बादाम तेल, जैतून और जोजोबा ऑयल लेकर एक बोतल में भरें और इसमें 10-15 बूंद टी ट्री ऑयल की अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे बालों पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें और रात भर छोड़ दें। सुबह सामान्य रूप से शैम्पू करें।