हमेशा से हेयर केयर के लिए मेथी का इस्तेमाल होता आया है। अगर बालों के झड़ने की समस्या है तो मेथी दाना का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे सबसे बेहतर ट्रीटमेंट में से एक माना जाता है जो हेयर फॉल और ऐसी ही अन्य समस्याओं के लिए लाभकारी है। भले ही ये स्ट्रेस की वजह से हो रहा हो या फिर किसी अन्य कारण से लेकिन मेथी आपके हेयर फॉल को कम करने में सहायक हो सकती है।

मेथी के दाने में फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसी के साथ, इसमें विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी और पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे कई मिनरल्स होते हैं। इसमें हाई प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों का झड़ना रोकने के लिए और डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए फायदेमंद है। अगर आपके बालों में ड्रईनेस हो रही है या हेयर लाइन कम हो रही है तो मेथी से जुड़े उपाय काफी काम आ सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- बालों में शाइन और खुशबू के लिए घर पर ही बनाएं हेयर परफ्यूम, ये है सबसे आसान तरीका

बालों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अगर आप मेथी दाने का इस्तेमाल करना चाह रही हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका हो सकता है मेथी का तेल। आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकती हैं और इसका फायदा आपको जरूर होगा।

methi for hair

कैसे घर पर बनाएं मेथी का तेल-

मेथी का तेल बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत है। 1 कप मेथी, 1 कप नारियल का तेल, 2 विटामिन ई के कैप्सूल। ये सभी इंग्रीडियंट्स बालों को मजबूत बनाने, बालों की फ्रिजिनेस कम करने और डैंड्रफ सहित झड़ते बालों को रोकने के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। अगर आप नारियल का तेल नहीं इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप बादाम तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

बनाने की विधि-

सबसे पहले एक पैन में मेथी दानों को भून लीजिए। इसे 15-20 मिनट तक आपको धीमी आंच पर भूनना है। इसके बाद इनका रंग बदल जाएगा। अब एक ग्राइंडिंग जार में इन्हें पीसना है।

एक पैन में पानी भरकर उसे गर्म करें। उस पानी में दूसरा बर्तन रखें और उसमें नारियल का तेल और दो चम्मच मेथी पाउडर डालें।

इसे 15 मिनट तक गर्म होने दें और गैस को तब तक बंद न करें जब तक नारियल के तेल में उबाल नहीं आ जाता है। इसके बाद मेथी के तेल को छान लेना है। आप इसमें दो विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल डालें।

ऑप्शनल- आप मेथी के साथ-साथ थोड़ी सी कलौंजी भी भूनकर पीस सकती हैं। बालों को काला करने के लिए कलौंजी बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें- झड़ते, सफेद और डैंड्रफ वाले बाल, स्कैल्प से जुड़ी इन 3 समस्याओं का इलाज है छाछ

कितने दिनों तक किया जा सकता है स्टोर?

ये तेल तीन हफ्तों तक स्टोर किया जा सकता है। इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में ही स्टोर करें।

हफ्ते में दो बार बालों में ये तेल लगाने से आपके हेयर फॉल की समस्या खत्म होगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।