मानसून का समय चल रहा है और ऐसे में अगर आपको भी बालों के झड़ने, उनके बेसमय सफेद होने और डैंड्रफ की समस्या हो रही है तो आपके लिए छाछ उपयोगी साबित हो सकती है। हो सकता है आपने पहले अपने हेयर केयर रूटीन में छाछ का इस्तेमाल किया हो, लेकिन अगर पहले ऐसा नहीं किया है तो हम आपको बताते हैं कि इसे इस्तेमाल करने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं। दरअसल, बालों का टेक्शचर सुधारने में छाछ बहुत काम की साबित हो सकती है। साथ ही साथ इसकी वदह से बाल साफ और फ्रेश भी रहते हैं।

क्यों बालों के लिए अच्छी है छाछ-

छाछ में कई तरह के प्रोटीन होते हैं जो बालों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं। छाछ में विटामि ए और डी के साथ-साथ लैक्टिक एसिड, अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड भी होते हैं जिससे बाल मजबूत होते हैं और साथ ही साथ स्कैल्प का इन्फेक्शन भी खत्म होता है। इसमें पोटैशियम, सिलेनियम, कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स भी होते हैं जो इसे परफेक्ट ब्यूटी केयर इंग्रीडियंट बना सकते हैं।

buttermilk and hair

सबसे अच्छी बात ये है कि किचन में मिलने वाला ये साधारण सा इंग्रीडियंट न सिर्फ बालों में बल्कि स्किन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें-  Monsoon Hair Care: ह्यूमिडिटी से झड़ते बालों को रोकने के लिए इस्तेमाल करें ये DIY शैम्पू

अगर है डैंड्रफ की समस्या तो ऐसे करें छाछ का इस्तेमाल-

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है और आप मानसून में स्कैल्प में हो रही ज्यादा खुजली से परेशान हैं तो छाछ और नींबू आपके काम आ सकता है। 1 ग्लास छाछ में 2 नींबू निचोड़िए और अपने बालों में फिंगरटिप्स की मदद से लगाइए। इसकी मसाज स्कैल्प पर करनी है और थोड़ी देर तक ऐसा करने के बाद बची हुई छाछ आप अपने बालों की लेंथ पर लगा लें।

इसे अपने बालों में 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद माइल्ड नेचुरल शैम्पू से धो लें। इसके बाद कंडिशनर का इस्तेमाल न करें। 

hairfall and buttermilk

अगर है सफेद बालों की समस्या-

अगर बाल असमय सफेद हो रहे हैं तो करी पत्ता और छाछ को मिलाकर एक ऐसा हेयरपैक आप बना सकती हैं जिससे बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा मिले। ये हेयरपैक आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

सबसे पहले थोड़े से करी पत्ते लें और उसे ब्लेंडर में पीसकर पेस्ट बना लें। बाद में इसे 1 ग्लास छाछ में मिलाएं और स्कैल्प में मसाज करते हुए इसे पूरे बालों में लगाएं। इसे बालों में 20 मिनट के लिए रखें और उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इस ट्रीटमेंट के बाद आप कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Expert Hair Care Tips: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

Recommended Video

अगर है बालों के झड़ने की समस्या-

अगर बाल बहुत झड़ रहे हैं तो आप एक अलग तरह का हेयरपैक बनाएं। इस हेयर पैक में शहद का भी इस्तेमाल होगा। छाछ, अंडा, केला और शहद मिलाकर एक पैक बनाएं। इसे पेस्ट फॉर्म में रखना है इसलिए बहुत ज्यादा छाछ का इस्तेमाल न करें। ये बहुत हाइड्रेटिंग मास्क है और आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल भी मिक्स कर सकती हैं।



इस पैक को अपने बालों में 30 मिनट तक लगाना है और उसके बाद बालों को किसी हर्बल शैम्पू से धो लें।

ये तीनों तरीके अपनाएं और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।