कहते हैं कि नेचुरल ब्यूटी का कोई सानी नहीं है। आप भले ही कितना भी मेकअप कर लें, वह आपको कुछ पलों के लिए तो बेहतर बना सकता है, लेकिन जब मेकअप हट जाएगा तब। जी हां, नेचुरल ब्यूटी की जो खूबसूरती होती है, वह दुनिया का सबसे महंगा और अच्छा मेकअप ब्यूटी प्रॉडक्ट भी आपके चेहरे पर नहीं ला सकता। आमतौर पर लड़कियां यही गलती कर बैठती हैं। वह खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए तरह के मेकअप व ब्यूटी प्रॉडक्ट खरीदती हैं और उसमें अपने काफी सारे पैसे खर्च कर देती हैं। 

लेकिन आप एक रूपया भी खर्च किए बिना भी अपने चेहरे की नेचुरल ब्यूटी को बनाए रख सकती हैं। अमूमन चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे आपकी प्राकृतिक सुंदरता को कहीं छिपा देते हैं, लेकिन आप बेहद आसान तरीके से एक क्लीन व क्लीयर स्किन पा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Expert Anti Ageing Tip: उम्र है 35+ तो ये जादुई होममेड सीरम इस्‍तेमाल करें, आपके चेहरे पर आएगा 25 वाला ग्‍लो

इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर बेहद आसानी से ऐसा कर सकती हैं और यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

हाथों को रखें थोड़ा दूर

tips for clear skin for free hands away

कुछ लड़कियों की आदत होती है कि वह अपने हाथों से अपने फेस को बार-बार छूती हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया आपके चेहरे पर चले जाते हैं। जिसके कारण आपको कील-मुंहासों की समस्या होती है। इसलिए क्लीयर स्किन पाने के लिए आपको सबसे पहले जिस चीज का ध्यान रखना है, वह है कि आप अपने हाथों से बार-बार फेस को टच ना करें।

मेकअप ब्रश की सफाई

tips for clear skin for free makeup brush

इस पर भी आपका ध्यान शायद ही कभी जाता हो। मेकअप ब्रशेस भले ही मेकअप को फेस पर अप्लाई करने में आपकी काफी मदद करते हों, लेकिन उनकी समय-समय पर क्लीनिंग करना बेहद जरूरी है। अगर आप मेकअप ब्रश को इस्तेमाल के बाद यूं ही मेकअप किट में रख देती हैं तो उसमें गंदगी के कारण बैक्टीरिया पनपते हैं और फिर उस मेकअप ब्रश से वह बैक्टीरिया आपके चेहरे पर भी जाते हैं। जिसके कारण आपको कील-मुंहासों से लेकर स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

Recommended Video

जरूरी है फेस मसाज

tips for clear skin for free face massage

कुछ लड़कियां सोचती हैं कि सिर्फ फेस पैक लगाने या मेकअप प्रॉडक्ट अप्लाई करने से ही उनकी स्किन खूबसूरत बन जाएगी, तो ऐसा नहीं है। फेशियल मसाज आपकी स्किन की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाता है। दरअसल, जब आप फेस पर हल्के हाथों से मसाज करती हैं तो इससे चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिसके कारण आपको फाइन लाइन्स व रिंकल्स की समस्या लंबे समय तक नहीं होती।

इसके अलावा यह आंखों के नीचे सूजन व काले घेरों से भी निजात दिलाता है।

जरूरी है साफ तकिया

tips for clear skin for free pillow

आपको शायद पता ना हो लेकिन एक तकिया भी आपकी खूबसूरती में अहम् भूमिका निभाता है। अगर आप अपने तकिए की क्लीनिंग पर ध्यान नहीं देतीं और तकिए के कवर को हर सप्ताह नहीं बदलतीं तो इससे आपको कील-मुंहासे व ब्रेकआउट होने का खतरा रहता है।

इसे जरूर पढ़ें- 3 टिप्‍स अपनाएं बेकिंग सोडा सा अंडरआर्म्‍स का कालापन दूर भगाएं

दरअसल, आपके तकिए पर कई तरह की गंदगी व बैक्टीरिया जमा होने लग जाते हैं और ऐसे में जब आप उसका इस्तेमाल करके रात में सोती हैं तो इससे वह बैक्टीरिया आपके चेहरे पर आ जाते हैं और फिर आपको स्किन समस्या होती हैं।

ठंडे पानी का इस्तेमाल

tips for clear skin for free facewash

जब भी आपको अपने चेहरे को धोना हो तो ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी स्किन को टोन करके उसे फ्रेश और हेल्दी बनाता है। इसके अलावा जब आप ठंडे पानी से चेहरा धोती हैं तो इससे एजिंग के साइन slow down होने लग जाते हैं और फिर आपको लंबे समय तक रिंकल्स आदि की समस्या नहीं होती।