खूबसूरत दिखना हर महिला को अच्‍छा लगता है और इसके लिए हर महिला मेकअप करके अपनी खूबसूरती को और भी संवारती रहती है। मगर कुछ महिलाओं को मेकअप के दौरान आंखों से पानी आने की दिक्‍कत होती है। वह थोड़ा भी कॉस्‍मैटिक यूज करती हैं तो उनकी आंखों से पानी आने लगता है।

इस बारे में ब्‍यूटी एक्सपर्ट एंव कॉस्‍मोटोलॉजिस्‍ट अवलीन खोकर बताती हैं, ‘कुछ महिलाओं की आंखें बहुत सेंसेटिव होती हैं। उनकी आंखों से पानी सिर्फ आई मेकअप के दौरान ही नहीं बल्कि फेस मेकअप के दौरान भी होती है।’ऐसी महिलाओं को मेकअप के दौरान क्‍या करना चाहिए कि उनकी आंखों से पानी न निकले, इसके टिप्‍स दे रही हैं अवलीन खोकर। 

मेकअप से पहले आई ड्रॉप यूज करें 

Makeup tips for those whose eyes filled with water during makeup

अगर आपकी आंखों से बहुत पानी आता है तो जाहिर है इससे आपका मेकअप बार-बार बिगड़ जाता होगा। अगर आप इससे बचना चाहती हैं तो मेकअप शुरु करने के आधे घंटे पहले आखों में एंटी एलर्जिक आई ड्रॉप डाल लें। इससे आपकी आंखों में मेकअप के दौरान पानी नहीं आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें:इन ट्रेंडी आई मेकअप ट्रिक्स से मास्क के साथ भी लग सकती हैं दूसरों से अलग

हाइपोएलर्जेनिक मेकअप यूज करें 

आपने लिए बाजार से जब कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट चुने तो एक बार उनमें मौजूद तत्‍वों को जरूर पढ़ लें हमेशा हाइपोएलर्जेनिक कॉस्‍मेटिक आइटम ही चुने। खासतौर पर काजल, मस्‍कारा, आइलाइनर और आईशैडो चुनते वक्‍त काफी सावधानी बरतें। सस्‍ता कॉसमेटिक खरीदने के चक्‍कर में न रहें इससे आपकी आंखें खराब भी हो सकती हैं। 

Makeup tips for those whose eyes filled with water during makeup

मेकअप ब्रश साफ रखें 

जो मेकअप ब्रश आप इस्‍तेमाल करती हैं उसे एक बार इस्‍तेमाल के बाद यूं ही न रख दें बल्कि ब्रश को अच्‍छे से साफ करें। ब्रश को आप शौंपू से साफ कर सकती हैं और शैंपू के बाद उसमें कंडीशनर भी लगा सकती हैं। इससे ब्रश के बाल मुलायम हो जाते हैं। खराब ब्रश से बार-बार मेकअप करने से भी कई बार आंखों से पानी आने लगता है। 

मेकअप प्राइमर का करें यूज 

फेस पर मेकअप यूज करने से पहले प्राइमर का यूज जरूर करें। यह न केवल आपकी त्‍वचा के लिए सुरक्षा कवच होता है बल्कि आपकी आपकी आंखों को भी कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स में मौजूद कैमिकल्‍स से बचाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:आंखों को इस तरह दें ब्लू कलर, दिखेंगी बेहद ब्यूटीफुल

अपनी लोअर लैश पर न लगाएं लाइनर 

अगर आपकी आंखों से बहुत पानी आता है तो आपको अपनी लोअर लैशेज पर किसी भी तरह का कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करने से बचना चाहिए। आप चाहे तो बाजार में आने वाले आई प्राइमर का यूज करके आइलाइनर और मस्‍कारे का इस्‍तेमाल आंखों पर कर सकती हैं। 

Makeup tips for those whose eyes filled with water during makeup

चेहरे को उठा कर करें मेकअप 

अगर आपकी आंखें मेकअप के दौरान बहुत ज्‍याद ब्लिंक होती है तब भी आपकी आंखों से पानी आ सकता है। ऐसा आपके साथ होता है तो मेकअप के दौरान आपको थोड़ा चेहरा उठा लेना चाहिए। चेहरा उठाने पर आपकी आंखे ज्‍यादा नहीं झपकतीं और इससे आपकी आंखों से ज्‍यादा पानी भी नहीं आता है। 

रात में मेकअप हटा कर सोएं 

अगर आप रोज मेकअप करती हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको रोज रात में सोने से पहले अपना मेकअप साफ करना है। अगर आप रात में बिना मेकअप रिमूव किए सो जाती हैं तो यह आपकी स्किन और आंखों दोनों के लिए ही हानिकारक है। 

Recommended Video

 
Image Credit: freepik