क्‍या आप जानती हैं कि आपकी बहुत सी फेवरेट बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अपनी त्‍वचा की देखभाल के लिए चेहरे पर बर्फ का इस्‍तेमाल करती हैं? जी हां, बर्फ आपकी त्वचा के लिए एक अद्भुत चीज है। बर्फ आपके लिए सबसे अच्छा ब्‍यूटी हैक है। बर्फ आपकी त्वचा पर जादू की तरह काम करती है और त्वचा की अधिकांश समस्याओं का दूर करने में आपकी पूरी मदद।

अपनी त्वचा पर बर्फ रगड़ने से न केवल आपकी त्वचा तरोताजा होती है, बल्कि ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है जो आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाता है। अगर आप भी जवां, निखरी त्वचा चाहती हैं तो आपको भी बर्फ का इस्तेमाल करना तुरंत शुरू कर देना चाहिए। इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट आशमीन मुंजाल से बात की और उन्‍होंने हमारे साथ शेयर किया कि कैसे आप इस मौसम में बर्फ का इस्‍तेमाल करके सुंदर और ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पार्लर जाने का टाइम नहीं हैं तो इस 10 रुपये की चीज से फेशियल जैसा निखार पाएं

बर्फ ही क्यों?

ice for skin

बर्फ के टुकड़े मूल रूप से पानी या किसी अन्य तरल पदार्थ जैसे मैश की हुई सब्जियां या फल भी जमाकर आप त्वचा पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इस गर्मी और मानसून के मौसम में बर्फ आपकी त्वचा के लिए एक अद्भुत उपाय है।

ड्राई स्किन के लिए बर्फ

ice almond for glowing skin 

हमें अक्‍सर ओपन पोर्स और टैनिंग जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको आलू, खीरे और टमाटर का पेस्‍ट बनाकर इसे बर्फ की ट्रे में फ्रीजर कर दें। ये क्‍यूब्‍स आपकी त्‍वचा के लिए चमत्‍कार की तरह काम करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर में फ्री में करें 'एलोवेरा फेशियल' और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाएं

अपने चेहरे पर एक आइस क्यूब अच्छी तरह से रगड़ें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को पानी से धो लें। आप इसे दिन में दो बार इस्‍तेमाल कर सकती हैं, यह एक अच्‍छे क्लीन्ज़र और टोनर के रूप में काम करता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इस पेस्ट में 2-3 बादाम मिलाएं और यह आपकी त्वचा के लिए वरदान होगा।

ऑयली स्किन के लिए बर्फ

अगर आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा ऑयली है तो आइए क्‍यूब ट्रे में नींबू का रस मिलाएं। आप अपनी त्‍वचा पर इस क्‍यूब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं, यह आपकी त्‍वचा को गंध मुक्‍त रखने के साथ-साथ अच्‍छी तरह से पोषित भी रखता है। आप इसका इस्‍तेमाल अंडरआर्म्‍स के लिए भी कर सकती हैं क्‍योंकि यह बहुत ज्‍यादा पसीने और दुर्गंध को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है।

टैन स्किन के लिए बर्फ

aloe vera ice cubes for glowing skin

पैची और टैन वाली त्‍वचा को ठीक करने और पोषण देने के लिए आपको एलोवेरा क्‍यूब्‍स का इस्‍तेमाल करना चाहिए। आप चाहे तो इसमें चमेली या नीम के तेल को भी मिला सकती हैं जो त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। बस बर्फ की एक क्‍यूब लें और इसे अपनी त्वचा, गर्दन, पोर और कोहनी के ऊपर रगड़ें और डार्क सेल्स और टैनिंग को हटाने के लिए 15-20 मीटर तक ऐसे ही छोड़ दें।

सुनिश्चित करें कि पानी पीने वाला या आरओ प्‍यूरीफाइड होना चाहिए और बहुत ज्‍यादा हार्ड ना हो क्‍योंकि इससे आपकी स्किन पर पैच हो सकते हैं।