जवां और निखरी त्वचा पाना हर महिला की चाहत होती है। लेकिन उम्र के तीसरे दशक में बारीक़ रेखाएं, झुर्रियां, ड्रायनेस आदि समस्याएं त्वचा के नैचुरल ग्लो को कम करने लगती हैं और त्वचा अपनी चमक खोने लगती हैं। हालांकि इसे दोबारा पाने के लिए महिलाएं हजारों रुपए के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन कुछ समय बाद ही इससे स्किन पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट दिखने लगते हैं। ऐसे में आपको कई प्रोडक्ट्स की जगह कुछ अच्छे और नैचुरल प्रोडक्ट्स को चुनना होगा। इसके लिए सबसे जरूरी हैं कि आप पहले अपनी त्वचा और उसकी समस्याओं को समझें और फिर इसके अनुसार, प्रोडक्ट्स चुनें।

इसे जरूर पढ़ें: उम्र से दिखना है 10 साल छोटा चेहरे पर लगाए घर पर बना यह ‘फेस सिरम’

kajol glowing skin homemade serum inside

विटामिन सी के फ़ायदे

ज़ोली स्किन क्लीनिक की डर्मैटोलॉजिस्ट और फ़ाउंडर, डॉक्‍टर निरूपमा परवंदा का कहना हैं कि ''अगर आप जवां और निखरी त्वचा चाहती हैं, तो विटामिन सी को अपनी डाइट और ब्यूटी रूटीन में शामिल करें। विटामिन सी सीरम अपने अच्‍छे रिजल्‍ट के कारण आजकल ख़ूब चर्चा में है। यह कोलेजन को बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा में नए सेल्स बनते रहते हैं। ‌इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और हेल्‍दी नजर आती है। विटामिन सी सीरम को एंटी-एजिंग सीरम इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यह फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों से लड़ने में हेल्‍प करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा पर बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करने में मदद करते हैं। यह सूरज की यूवी किरणों से भी हमारी त्वचा की रक्षा करता है। असमान रंगत से छुटकारा दिलाकर बेदाग़ त्वचा देता है।''



विटामिन सी के फ़ायदे जानकर आपका मन इसे ख़रीदने का कर रहा होगा, लेकिन आपको बता दें कि विटामिन सी सीरम सबसे महंगे सीरम में से एक हैं। लेकिन अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें अपना ब्यूटी प्रोडक्ट ख़ुद बनाना पसंद है, तो आप सही जगह आई हैं। डीआईवाई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सबसे बड़ा फ़ायदा है कि आपको पता होता है कि आपकी त्वचा, बाल इत्यादि पर किन चीजों का इस्तेमाल हो रहा है। साथ ही यह किफ़ायती तो होता ही है। ज़ोली स्किन क्लीनिक की डर्मैटोलॉजिस्ट और फ़ाउंडर, डॉक्‍टर निरूपमा परवंदा हमें घर पर ही विटामिन सी सीरम बनाने का सबसे आसान और सस्ता तरीका बता रही हैं।

glowing skin homemade serum INSIDE

सीरम बनाने के लिए सामग्री

  • ग्लिसरीन- 1 टेबलस्पून
  • विटामिन सी कैप्स्यूल्स/पाउडर- 1 टेबलस्पून
  • एलोवेरा जैल (वैकल्पिक)- 1 टेबलस्पून

सीरम बनाने का तरीका 

  • तीनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें।
  • अब इसे एक गहरे रंग के कंटेनर में ठंडी व ड्राई जगह पर स्टोर करें।
  • गहरे रंग के कंटेनर में इसलिए ताकि यह ऑक्सिडाइज़ न हो जाए और आप इसका इस्तेमाल कुछ दिनों तक आसानी से कर सकें।
  • यह सीरम कम से कम 10 दिनों तक चलते हैं।
  • कम खर्च में खूबसूरत, जवां त्वचा पाने का इससे आसान और सस्ता तरीका और कोई हो ही नहीं सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Anti Ageing Tip: रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

kajol glowing skin homemade serum inside

सावधानी

कई बार विटामिन सी कैप्स्यूल्स को पानी में घोलकर टोनर या सीरम बनाने की सलाह दी जाती है, लेकिन एक्स्पर्ट्स की मानें, तो यह विटामिन सी पाने का सही तरीका नहीं है। पानी में विटामिन सी मिलाने से ये क्रिस्टलाइज हो जाते हैं, जिससे यह आपकी स्किन में प्रवेश नहीं कर पाते है। तो हो सकता है कि आपको ऊपरी सतह पर दमक दिखाई दे, लेकिन आप भीतर से ग्लो नहीं कर पाएंगी। ऊपरी दमक लंबे समय तक टिकती भी नहीं है।