बालों को अलग-अलग तरह से स्टाइल करना तो हर महिला को बेहद पसंद होता है। लेकिन अगर आप बालों को स्टाइल करने के लिए हीट स्टाइलिंग हेयर टूल्स का सहारा लेती हैं तो आपको थोड़ा अधिक सतर्क होने की जरूरत है। दरअसल, लगातार गर्मी ना केवल बालों की नेचुरल नमी को छीनकर उन्हें अधिक रूखा व फ्रिजी बनाती है, बल्कि इससे बालों कमजोर होते हैं और उनके टूटने की समस्या काफी बढ़ने लगती है। शायद यही कारण है कि बालों पर हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कम से कम करने की सलाह दी जाती है। वहीं, अगर आप हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर भी रही हैं तो ऐसे में आपको पहले बालों पर हीट प्रोटेक्टेंड स्प्रे को अप्लाई करना चाहिए, ताकि हीट या गर्मी के कारण होने वाले हेयर डैमेज को मिनिमम किया जा सके। यूं तो आपको मार्केट में कई तरह के हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे मिल जाएंगे, लेकिन यह आपकी जेब पर भारी पड़ सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको घर पर ही एलोवेरा जेल की मदद से बनने वाले एक हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे के बारे में बता रहे हैं, जो हीट और आपके बालों के बीच में एक बैरियर की तरह काम करेगा और इस तरह, बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा-

ऐसे बनाएं एलोवेरा हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे

homemade aleo vera spry

घर पर एलोवेरा हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे बनाने के लिए आपको कुछ बेहद सामान्य चीजों की आवश्यकता होगी और इसे बनाना भी बेहद आसान है। आप महज तीन स्टेप को फॉलो करके हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे बना सकती हैं।

आपको चाहिए-

  • एक खाली स्प्रे बोतल
  • 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच नारियल का तेल या बादाम का तेल
  • 1 बड़ा चम्मच कॉर्नस्टार्च

यूं करें तैयार

homemade aleo vera gel

सबसे पहले आप पानी को थोड़ा गर्म करें और पानी में तीन टेबल स्पून एलोवेरा मिलाएं। इसे अच्छी तरह से हिलाएं ताकि किसी तरह की गांठ न रहे। साथ ही आप सामान्य या ठंडे पानी के स्थान पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि इससे सामग्री को मिलाना अधिक आसान हो जाता है। 

अब एलोवेरा और पानी के इस मिश्रण में एक चम्मच बादाम का तेल या नारियल का तेल मिलाएं। हालांकि, तेल का चयन आप अपने हेयर टाइप के आधार पर करें। मसलन, सामान्य हेयर या रूखे हेयर के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आपके हेयर ऑयली हैं तो ऐसे में आप नारियल के तेल के स्थान पर बादाम के तेल का इस्तेमाल करें। 

अंत में आप इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच कॉर्नस्टार्च डालें और सभी सामग्रियों को एक साथ अच्छी तरह से मिक्स करें और बस आपका होममेड हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे तैयार है। अब, आप इस मिश्रण को खाली स्प्रे बोतल में डालें और अपने बालों को हीट स्टाइल करने से पहले इसका इस्तेमाल करें।

Recommended Video

जानिए फायदे

benefits of aleo vera hindi

हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे कई मायनों में बालों के लिए लाभदायक है। सबसे पहले तो यह आपके बालों व हीट के बीच में एक बैरियर की तरह काम करता है, जिससे आपके बालों को नुकसान नहीं होता है। वहीं, एलोवेरा हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे बनाते समय ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपको बालों को पोषित करने के साथ-साथ उसकी नमी को भी बनाए रखता है। इसके अलावा, एलोवेरा जेल बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और उन्हें डीप कंडीशन करता है। यह आपके बालों को एक सूदिंग इफेक्ट भी प्रदान करता है। इस हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे में कॉर्न स्टार्च को भी शामिल किया जाता है, जो बालों को ऑयली या चिकना दिखने से रोकता है और हेयरस्टाइल को लॉन्ग लास्टिंग बनाता है। यह हीट प्रोटेक्शन स्प्रे बालों को मजबूत बनाता है और टूटने या झड़ने से रोकता है। इसलिए, अगर आप बेहद कम पैसों में अपने बालों को हीट से बचाना चाहती हैं तो यह हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे बना सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-बिना हीटिंग के इन पांच तरीकों से करें बालों को स्ट्रेट

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik