गर्म और चिपचिपे यानी ह्यूमिड मौसम में नाक के आस-पास ब्लैकहेड्स होना, छोटे-छोटे दाने होना और पूरे चेहरे पर तेल आ जाना बहुत आम बात है। ये सारी समस्याएं ऑयली स्किन वालों के लिए तो और भी ज्यादा परेशानी भरी हो जाती हैं। स्किन पर अगर ज्यादा देर तक ऑयल रहता है तो इससे एक्ने की समस्या भी हो सकती है। ब्लैकहेड्स और छोटे-छोटे दाने तो चेहरे को डल बनाते ही हैं साथ ही चेहरे के T प्वाइंट (नाक, माथा, आंखें) पर जमा ज्यादा तेल किसी भी तरह के मेकअप को खराब कर सकता है। 

जहां तक इन तीनों समस्याओं का सवाल है तो ये असल में अच्छी क्लींजिंग के साथ ही ठीक हो  सकती हैं। चेहरे की सफाई के लिए स्टीम, फेस वॉश, एक्सफोलिएशन आदि बहुत कुछ इस्तेमाल किया जा सकता है। पर जरूरी ये समझना है कि हम किसी नेचुरल इंग्रीडिएंट को चुनें जिससे स्किन का नेचुरल PH बैलेंस खराब न हो। 

सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि ब्लैकहेड्स, पिंपल्स जैसी समस्याएं होती क्यों हैं। ये इसलिए बनते हैं क्योंकि स्किन के पोर्स में गंदगी, डेड स्किन सेल्स और तेल मिक्स हो जाता है और वो ऊपर उठने लगता है। इसका मतलब अगर चेहरे की सफाई ठीक से की जाए तो ये गंदगी आसानी से ठीक हो जाएगी और इन तीनों समस्याओं की जड़ चेहरे पर मौजूद ऑयल ही है। इस तेल को हटाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है जो आप अलग-अलग तरीके से चेहरे पर लगा सकती हैं। 

cleaning blackheads and acne

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 5 मिनट में स्टीम की मदद से ऐसे करें चेहरे को साफ, मिलेगी पार्लर वाली शाइन 

ब्लैकहेड्स और ऑयल हटाने के लिए 5 मिनट वाली ट्रिक-

अगर आपको कहीं जल्दी जाना है और सिर्फ 5 मिनट में ही ये ब्लैकहेड्स आदि हटाने हैं तो उसके लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। 

क्या करें-

  • 1/2 चम्मच ग्रीन टी लेकर उसे गुनगुने पानी में ऐसे मिलाएं कि गाढ़ा सा पेस्ट बने। 
  • इसे चेहरे पर लगाएं और 1-2 मिनट के लिए छोड़ दें। जैसे ही ये सूखने लगेगा वैसे ही उंगलियों से हल्के प्रेशर से मसाज करें। 
  • ये चेहरे के पोर्स को खोलेगा और साथ ही साथ उसमें भरी गंदगी निकालेगा। 
  • आप इसे हर रोज़ भी कर सकती हैं क्योंकि ये तरीका नेचुरल है और ग्रीन टी को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। 
  • ध्यान रहे कि इसे साफ करने के लिए आप ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। इसमें ग्रीन टी की जगह नॉर्मल चाय पत्ती इस्तेमाल न करें क्योंकि वो स्किन को स्टेन भी कर सकती है और साथ ही साथ उसके केमिकल्स स्किन के लिए ठीक नहीं होंगे।  
cleaning blackheads

ब्लैकहेड्स और चेहरे का ऑयल हटाने के लिए अन्य ट्रिक्स- 

1. कॉफी मास्क इस्तेमाल करें- 

आप स्किन को टाइट बनाने और एक्सफोलिएशन के लिए आप कॉफी और ब्राउन शुगर का फेस मास्क लगा सकती हैं। कॉफी न सिर्फ स्किन को ब्राइट करेगी बल्कि पोर्स को टाइट भी करेगी।  

क्या करें- 

  • 1 चम्मच कॉफी और थोड़ी सी ब्राउन शुगर को थोड़े से पानी के साथ घोलकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं।
  • इसे चेहरे पर लगाएं और फिर इसे 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद उंगलियों को नम करके चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करें। 
  • इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।  
cleaning oily facw

इसे जरूर पढ़ें- बाल धोने के बाद भी आती है स्कैल्प से बदबू तो जावेद हबीब के ये टिप्स आएंगे काम 

Recommended Video

2. अंडे की सफेदी करेगी चेहरे को साफ-

अंडे की सफेदी और नींबू का रस साथ में आपकी स्किन को न सिर्फ टाइट करेंगे बल्कि स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल भी हटाएंगे।  

क्या करें- 

  • 1 अंडे की सफेदी और 1/4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से फेंटें और चेहरे पर लगाएं। 
  • अब चेहरे को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • इस पैक से चेहरे पर एक्स्ट्रा तेल आना बंद होगा।  
oily nose

3. टी-ट्री ऑयल करेगा आपकी मुश्किल आसान- 

एक्ने, छोटे-छोटे पिंपल्स, चेहरे का एक्स्ट्रा तेल और ब्लैकहेड्स आदि को टी-ट्री ऑयल कम कर सकता है और ये बहुत ही अच्छा साबित होगा।  

क्या करें- 

  • 2-3 बूंद टी-ट्री ऑयल को 1 चम्मच गुलाब जल के साथ मिलाएं। ध्यान रहे टी-ट्री ऑयल डायरेक्टली चेहरे पर नहीं लगाना है उसे डाइल्यूट जरूर करना है। 
  • इसके बाद एक कॉटन को इस मिक्सचर में डुबोएं और सीधे चेहरे की सफाई करें। 
  • इस प्रोसेस को दिन में 1 बार जरूर करें।  

ये सारे तरीके आपकी स्किन को साफ करने के काफी काम आ सकते हैं और आपकी स्किन को बहुत ज्यादा रिलैक्स कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है या किसी तरह का स्किन ट्रीटमेंट आप ले रहे हैं तो इन्हें इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।