आजकल वैसे भी खराब लाइफस्टाइल, कई मौसमी बदलाव और प्रदूषण की वजह से अपनी स्किन को स्वस्थ बनाएं रखना एक चुनौती बन गया है। इसके अलावा, कई महिलाएं चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए फेस वॉश के अलावा साबुन का भी इस्तेमाल करती हैं, तो उन महिलाओं को बता दें कि ऐसा करना आपके चेहरे के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि, बहुत- सी महिलाओं का यह भी मानना है कि साबुन ऑयली स्किन के लिए बहुत उपयोगी है, तो उन्हें बता दें कि ये सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि ये सभी तरह की स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक है। हालांकि, आजकल बाजार में कई तरह के सोप प्रोडक्ट मौजूद हैं, जो केवल बॉडी वॉश करने के लिए उपयोगी हैं लेकिन दूसरी ओर कई प्रोडक्ट ये दावा भी करते हैं कि ये साबुन चेहरे पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो गलत है क्योंकि साबुन कई तरह के केमिकल से युक्त होते हैं और ये केमिकल स्किन के लिए ठीक नहीं है। तो चलिए आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं साबुन को चेहरे पर इस्तेमाल करने के क्या-क्या नुकसान होते हैं। 

चेहरे को बनाता है रूखा 

dry skin

चेहरे की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है, जो ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट को नहीं झेल सकती है और साबुन एक ऐसा प्रॉडक्ट है जिसमें कई तरह के केमिकल पाएं जाते हैं। ये केमिकल स्किन को और रूखा बना देते हैं। इसके अलावा, साबुन में ट्रिक्लोसन नाम का रसायन (तत्व) अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है, जो तत्व चेहरे का प्राकृतिक तेल को नष्ट कर देता है और स्किन को और अधिक शुष्क या रूखा बना देता है। इसलिए आप चेहरे पर साबुन का नियमित इस्तेमाल करने से बचें।

स्किन का PH लेवल होता है प्रभावित 

skin ph level

किसी भी स्किन का सामान्य ph लेवल 4 से 65 तक हो सकता है लेकिन निरंतर केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से इसका संतुलन बिगड़ सकता है। वैसे ही, आजकल बाजार में तरह-तरह के साबुन मौजूद हैं और ज्यादातर साबुन प्रॉडक्ट को अधिक खुशबू, डिटर्जेंट और अन्य तरह के केमिकल्स की सहायता से बनाया जाता है। यह केमिकल स्किन को साफ करने का काम तो बखूबी कर रहे हैं लेकिन ये चेहरे या स्किन को अंदरुनी स्तर पर नुकसान पहुंचा रहे हैं। साथ ही, ये स्किन के ph लेवल और एसिड मेंटल तत्व को भी काफी हद तक प्रभावित कर रहे हैं, तो अगर आप चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसका उपयोग करना बंद कर दें। 

इसे ज़रूर पढ़ें-बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो यूज करें सोयाबीन ऑयल

चेहरे की चमक हो जाती खत्म 

dull skin

आपको बता दें कि हमारी स्किन की सुरक्षा एमिनो एसिड्स और क्षार जैसे तत्व करते हैं, जो तत्व स्किन की चमक को बरकरार रखने में सहायक हैं। साथ ही, ये तत्व त्वचा की परत पर एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के तौर पर भी मौजूद होते हैं लेकिन साबुन को नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से ये पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं। दूसरी ओर, साबुन में अधिक मात्रा में क्षारीय मौजूद होता है, जो जीवाणुओं को खत्म तो कर देता है लेकिन स्किन को काफी हद तक नुकसान पहुंचाने का काम करता है। साथ ही, त्वचा पर मौजूद गुड बैक्टीरिया को भी नष्ट कर देता है, जो स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक है। इसलिए आप साबुन का इस्तेमाल केवल बॉडी पर कर सकती हैं क्योंकि बॉडी की स्किन, चेहरे की स्किन के मुकाबले थोड़ी कठोर होती है। 

Recommended Video

अन्य टिप्स 

face wash

1-आप अपना चेहरे को धोने के लिए एक अच्छे फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें। 

2- अगर आप घरेलू चीजें ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो आप गुलाब जल से भी अपना चेहरा साफ कर सकती हैं क्योंकि ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

3- दूसरी ओर, आप चेहरे की चमक को बनाएं रखने के लिए घर में मौजूद कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि कच्चा दूध कई स्किन संबंधी समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी है।

4- इसके अलावा, आप घर में हल्दी या शहद का फेस पैक भी बनाकर उपयोग कर सकती हैं लेकिन आप चेहरे पर साबुन को इस्तेमाल करने से बचें। 

5- आप चेहरे को मुल्तानी मिट्टी से भी धो सकती हैं क्योंकि ये चेहरे के लिए बहुत लाभदायक है। 

तो लेडिज, आप चेहरे को साफ करने के लिए साबुन या फेस वॉश की बजाय प्राकृतिक चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों को काटे बिना दोमुंहे बालों से छुटकारा पाएं, अपनाएं ये टिप्‍स

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।