पीरियड्स के दौरान आप चाहें कुछ भी कर लें लेकिन त्वचा बेजान नज़र आती है। कभी हार्मोनल बदलाव, तो कभी चेहरे पर पीरियड्स एक्ने यही नहीं कभी -कभी पीरियड्स क्रैम्प्स का असर भी चेहरे पर नज़र आने लगता है। हर एक लड़की को पीरियड्स में कुछ बदलाव होने की वजह से त्वचा में भी बदलाव नज़र आने लगते हैं। वास्तव में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन्स ही हैं जिनके अलग-अलग अनुपात आपकी त्वचा की प्रतिक्रियाओं को परिभाषित करते हैं।

प्रोजेस्टेरोन और अपेक्षाकृत उच्च टेस्टोस्टेरोन दोनों के परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पर सीबम (तैलीय स्राव) बढ़ सकता है और अंततः ब्रेकआउट हो सकता है जो मुहांसों का रूप ले सकता है। त्वचा में होने वाले परिवर्तनों से बचने के लिए और त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए आप कुछ होममेड फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानें फेस पैक बनाने के तरीकों के बारे में। 

पीरियड्स के दौरान एक्ने से बचें 

periods acne care

यद्यपि मुँहासे आंतरिक प्रक्रियाओं जैसे सीबम उत्पादन में वृद्धि के साथ शुरू होते हैं, बाहरी रूप से बैक्टीरिया का सामना करने पर ब्रेकआउट होते हैं। बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए अपने चेहरे को दिन में दो बार पानी और एक माइल्ड फेस वाश से धोएं। पीरियड्स के एक सप्ताह पहले से ही अतिरिक्त सावधानी बरतें। अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए अपने चेहरे को दिन में दो बार टिश्यू से थपथपाएं। अपने पीरियड्स के दौरान साफ त्वचा के लिए, अपने मासिक धर्म शुरू होने से 10-12 दिन पहले अपना मासिक फेशियल शेड्यूल करें। जहां तक हो सके मेकअप से बचें। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: बालों के दोमुंहें होने की समस्या से परेशान हैं, तो लौकी का होममेड हेयर मास्क करें ट्राई

पीरियड्स के दौरान DIY फेस पैक

diy face pack

प्राकृतिक रूप से त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए प्राकृतिक रूप से होममेड फेसपैक से ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है। इसके लिए सबसे अच्छा फेस पैक एवोकैडो  और खीरे का फेस पैक है। 

आवश्यक सामग्री 

  • खीरा  - 1 
  • चंदन पाउडर -1 चम्मच 
  • गुलाब जल - 2 चम्मच 

बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले खीरे को छीलकर टुकड़ों में काटें और पेस्ट बना लें। 
  • तैयार पेस्ट में चन्दन पाउडर और गुलाब जल मिलाएं। 
  • फेस पैक इस्तेमाल के लिए तैयार है। 

इस्तेमाल का तरीका 

apply cucumber face pack

  • चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन्ज़र से साफ़ करें। 
  • पूरे चेहरे पर फेसपैक अच्छी तरह से लगाएं। 
  • 15 मिनट तक पैक लगाए रखें और पैक को सूखने दें। 
  • जब फेस पैक हल्का सूखने लगे तब इसे हलके हाथों से मसाज करते हुए साफ़ करें। 
  • इस फेसपैक का पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल करने से त्वचा ग्लोइंग नज़र आएगी। 

Recommended Video

फेस पैक के फायदे 

glowing skin pack periods

इस होममेड फेसपैक में चन्दन त्वचा के ऑयल को बैलेंस करता है। गुलाब जल स्किन टोनर की तरह काम करता है जो त्वचा को भीतर से साफ़ करता है। खीरा मुख्य रूप से त्वचा को चमक प्रदान करने और त्वचा के रूखेपन को कम करके त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इन सभी सामग्रियों का मिश्रण पीरियड्स के दौरान होने वाले बदलावों से त्वचा की रक्षा करके त्वचा में नयी जान देता है और चमक प्रदान करता है। 

ये फेसपैक पूरी तरह से प्राकृतिक है लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करना न भूलें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik