मसाज हम सभी के स्किन केयर रूटीन का हिस्सा कभी ना कभी रहा है। जब कभी हम बहुत अधिक थके हुए होते हैं, तो मसाज करना  पसंद करते हैं। इससे माइंड व बॉडी को एक रिलैक्स महसूस होता है, जिससे आप फील गुड करते हैं। अधिकतर मामलों में देखने में आता है कि लोग अपने पैरों से लेकर गर्दन व कमर आदि की मसाज करना या करवाना पसंद करते हैं। लेकिन फेस मसाज पर उनका ज्यादा ध्यान नहीं जाता। अगर कभी फेस मसाज होती भी है तो वह भी फेशियल के रूप में। हालांकि, फेस मसाज करना भी उतना ही आवश्यक है। आपके शरीर की तरह ही आपके चेहरे की मसल्स को भी आराम की जरूरत होती है। इसलिए रोजाना अपने चेहरे की मालिश करना आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे आपको एक नहीं, बल्कि कई लाभ प्राप्त होते हैं, जिसके बारे में आज हम इस लेख में चर्चा करेंगे-

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होना

 inside  blood sugar

जब हम फेस की मसाज करते हैं तो इससे चेहरे को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है। जब चेहरे पर ऑक्सीजन व ब्लड की सप्लाई बढ़ती है तो इससे ना सिर्फ आंखों के आसपास की सूजन या पफीनेस कम होती है, बल्कि स्किन टोन भी बेहतर होती है। इतना ही नहीं, इससे स्किन में एक ग्लो आता है, क्योंकि आपकी स्किन डिटॉक्सीफाई करता है। साथ ही साथ बेहतर ऑक्सीजन सप्लाई कोलेजन उत्पादन को बढ़ाती है, जिससे भी आपको एक यूथफुल स्किन मिलती है। 

मिलती है यंगर स्किन

inside  younger skin

अगर आपकी स्किन पर एंजिंग के साइन्स नजर आने शुरू हो गए है और आप अपनी स्किन को स्वस्थ व यंग बनाए रखने के लिए एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने लगी है तो यह बेहद आवश्यक हो जाता है कि आप अपने ब्यूटी रूटीन में एक क्विक फेस मसाज को भी जगह दें। दरअसल, नियमित रूप से फेस मसाज करने से चेहरे की मांसपेशियां टोन होती हैं और उन्हें एक नेचुरल लिफ्ट मिलती है। यूं तो आप अपने हाथों से भी फेस मसाज कर सकती हैं, लेकिन इसके अलावा फेस टूल्स जैसे जेड रोलर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। 

स्किनकेयर प्रॉडक्ट होता है बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब

inside  skin care product

कई बार हम महंगे और बेहतरीन स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हमें मनमुताबिक परिणाम नहीं मिलता, जिससे काफी निराशा होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, वह स्किन केयर प्रॉडक्ट स्किन में अच्छी तरह से अब्जॉर्ब नहीं होते हैं जिससे रिजल्ट नहीं मिलता। इस संदर्भ में भी फेस मसाज करना लाभदायक है। चेहरे की मालिश करने से स्किनकेयर उत्पादों का बेहतर अवशोषण भी होता है, जिससे आपको क्विक और बेहतर परिणाम मिलता है। आप अपने स्किनकेयर उत्पादों को लगाने से पहले रात में या सुबह अपने चेहरे की मालिश कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा पर जादू की तरह काम करता है आर्गन ऑयल, जानें क्या हैं लाभ

स्ट्रेस को करे दूर 

inside  stress free

तनाव और थकान का असर सिर्फ आपके मन पर ही नहीं पड़ता, बल्कि उसका असर चेहरे पर भी नजर आता है। स्ट्रेस के कारण अक्सर आपके चेहरे की मसल्स तनावग्रस्त हो जाती हैं; जिससे कारण माथे और आंखों के एरिया के आसपास झुर्रियां पड़ जाती हैं। लेकिन जब आप हर दिन फेस मसाजकरती हैं तो इससे तनाव काफी हद तक कम होता है और आप रिलैक्स महसूस करती हैं। जिससे कारण चेहरे पर फाइन लाइन्स नजर नहीं आती हैं। 

Recommended Video

टॉक्सिन्स को करे रिलीज

inside  massage

अमूमन प्रदूषण, तेल और पर्यावरणीय कारणों से स्किन पोर्स के भीतर टॉक्सिन्स बिल्डअप हो जाते हैं।  इससे ब्रेकआउट से लेकर फाइन लाइन्स की समस्या होती है। लेकिन जब आप नियमित रूप से चेहरे की मालिश करती हैं तो इससे चेहरे की स्किन की परतों के भीतर मौजूद वेस्ट व टॉक्सिन्स को रिलीज करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी स्किन हेल्दी और रिफ्रेश नजर आती है।  

इसे ज़रूर पढ़ें-रात में सोने से पहले खीरे को इस तरह करें 'ब्‍यूटी रूटीन' में शामिल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik