अगर स्किन को खूबसूरत व ग्लोइंग बनाने की बात हो तो ऐसे में बॉडी पॉलिशिंग यकीनन एक बेहतरीन उपाय है। बॉडी पॉलिशिंग ना केवल आपकी स्किन की डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती है, बल्कि यह अनइवन स्किन टोन व अन्य कई प्रॉब्लम्स को भी दूर करती है, जिससे आपकी स्किन दमकने लगती है और उसमें एक गजब की शाइन आ जाती है। इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से आपको पहली बार में ही अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगता है। यूं तो अधिकतर महिलाएं पार्लर जाकर बॉडी पॉलिशिंग करवाती हैं, लेकिन इसमें उनके काफी पैसे खर्च हो जाते हैं और इसलिए घर पर बॉडी पॉलिशिंग करवाना एक अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। हालांकि, घर पर बॉडी पॉलिशिंग करते समय आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपको पार्लर जैसा रिजल्ट घर पर ही मिल सके-

इन इंग्रीडिएंट्स से बचें

Body Polishing care

जब आप घर पर बॉडी पॉलिशिंग कर रही हैं तो होममेड स्क्रब बनाते समय कुछ इंग्रीडिएंट्स जैसे चीनी या बेकिंग सोडा आदि के इस्तेमाल से बचें। यह आपकी स्किन को अधिक सेंसेटिव बना सकते हैं। इसके अलावा, अगर इनका सही तरह से स्किन पर इस्तेमाल ना किया जाए, तो इससे वह आपकी स्किन पर हार्श हो सकते हैं। इसलिए, बॉडी पॉलिशिंग के लिए होममेड बॉडी स्क्रब बनाते समय इंग्रीडिएंट्स को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतें। अगर आपके मन में इंग्रीडिएंट्स को लेकर किसी तरह की दुविधा है तो ऐसे में आप बाजार में मिलने वाले बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्किन टाइप के अनुसार करें चयन

Body Polishing skin type

यह घर पर बॉडी पॉलिशिंग के दौरान ध्यान रखा जाने वाला एक बेहद महत्वपूर्ण स्टेप है। जब आप घर पर बॉडी पॉलिश कर रही हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि वह आपकी स्किन टाइप के अनुसार ही हो। मसलन, अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप हाइड्रेटिंग फ़ार्मुला का चयन करें, वहीं ऑयली स्किन के लिए डिटॉक्सीफाइंग और टोनिंग सामग्री का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, सेंसेटिव स्किन की महिलाओं के लिए ऐसे बॉडी पॉलिश का इस्तेमाल करने की सिफारिश की जाती है, जो आपकी स्किन को सूदिंग इफेक्टदें, जैसे एलोवेरा या शीया बटर आदि। 

प्रेशर को करें कण्ट्रोल

Body Polishing at home

जब आप घर पर बॉडी पॉलिशिंगकर रही हैं तो यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण स्टेप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। मसलन, जब आप घर पर बॉडी पॉलिशिंग कर रही हैं तो आप अपनी स्किन के साथ बहुत अधिक हार्श ना हों। आपको अपनी स्किन पर प्रेशर को कण्ट्रोल करना आना चाहिए। खासतौर से, शरीर के सॉफ्ट एरिया - जैसे अंडरआर्म्स और अपने घुटनों के पिछले हिस्से पर बहुत जोर से स्क्रब करने से बचें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में खिंचाव और जलन हो सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-Expert Tips: बालों में बीयर का इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जानें

रहें थोड़ा सावधान

Body Polishing and skin care at home

बॉडी पॉलिशिंग के दौरान ऑयल का भी इस्तेमाल किया जाता हहै। इसलिए, अपने तेल को गर्म करते समय और त्वचा पर इसका इस्तेमाल करते समय सावधान रहें। खासतौर से, जब आप पॉलिश ऑयलकॉम्बिनेशन को रिमूव करती हैं तो इस दौरान खड़े रहने के स्थान पर बैठी रहें, क्योंकि यह आपके बाथरूम के फर्श को फिसलन भरा बना सकता है और उस पर खड़ा होना मुश्किल हो सकता है। साथ ही इससे आपको चोट लगने की संभावना भी बढ़ जाती है।

Recommended Video

यहां बचें स्क्रबिंग से

Body Polishing scrub

यूं तो बॉडी पॉलिशिंग के दौरान स्किन के हर हिस्से को स्क्रब किया जाता है। लेकिन अगर आपको कहीं पर चोट लगी है  या फिर स्किन कहीं से कटी-फटी है, तो वहां पर स्क्रब न करें क्योंकि इससे उनमें जलन या खुजली हो सकती है, साथ ही निशान भी पड़ सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-हर दिन फेस को देंगी एक क्विक मसाज, तो मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik