हमारी स्किन बहुत नाजुक होती है और इसपर रोज़-रोज़ की धूप, प्रदूषण, धूल-मिट्टी और किचन के तेल-मसालों की मार पड़ती है जिससे ये और ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है। इस सब चीज़ों के कारण ब्लैकहेड्स, दाने और झाइयों जैसी समस्या होती है। अगर इनपर ध्यान न दिया जाए तो स्किन बहुत जल्दी बूढ़ी दिखने लगती है। ऐसे में कई लोग कॉस्मेटिक्स और कई अलग-अलग ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन सही तो ये है कि आप कुछ नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करें। 

इन दिनों आम का सीजन चल रहा है और आम खाना और चेहरे पर लगाना दोनों ही बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के छिलकों में भी ऐसे बहुत से गुण होते हैं जो हमारी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

क्या फायदे हैं आम के छिलकों के?

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की एक रिसर्च कहती है कि आम के छिलकों में  polyphenols, carotenoids डाइटरी फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-ई मौजूद होते हैं। ये सभी जरूरी कम्पाउंड्स होते हैं जो न सिर्फ चेहरे पर लगाने के काम आ सकते हैं, बल्कि आम के खिलकों को खाने से भी इन चीज़ों का फायदा आपको मिल सकता है। हालांकि, आपको बता दूं कि आम के छिलके खाने में कड़वे से लगते हैं और इन्हें बहुत अच्छे से धोकर ही खाना चाहिए। इस रिसर्च की मानें तो आम के छिलके को भी फेंकने की जगह इस्तेमाल करने से काफी फायदा होगा। 

mango peel for skin care

इसे जरूर पढ़ें- पतले होठों को भरा हुआ दिखाने के लिए ऐसे लगाएं लिपस्टिक

आम के छिलके से बने फेस पैक से ये फायदे मिल सकते हैं-

  • ये सनटैन को कम करता है।
  • स्किन एक्सफोलिएशन के लिए अच्छा हो सकता है।
  • ब्लैकहेड्स को कम करता है।
  • स्किन की सफाई अच्छे से कर सकता है।
  • स्किन में एंटी-एजिंग गुण दे सकता है।  

अब जब हमने इसके फायदों की बात कर ही ली है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल करेंगे।  

mango peel for face pack

1. एक्सफोलिएशन के लिए- 

एक्सफोलिएशन के लिए आपको मैंगो पील का स्क्रब बनाना होगा। सबसे पहले आम के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इस पैक के लिए आपको कुछ और चीज़ों की जरूरत भी होगी जैसे- 

  • 1 चम्मच आम के छिलकों का पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच शहद
  • 1 छोटा चम्मच दूध
  • 1/2 चम्मच ओटमील पाउडर 

इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर आप अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर अपनी उंगलियों के पोरों पर हल्का पानी लगाकर चेहरे की मसाज करें। ये मसाज आपको हल्के प्रेशर के साथ ही करनी है और नाक के आस-पास इसे ज्यादा ध्यान से करें। आप देखेंगे कि स्किन बहुत ही आसानी से एक्सफोलिएट हो जाएगी। ध्यान रहे कि इसे ठंडे पानी से धोएं, गर्म पानी से नहीं।  

2. टैनिंग के लिए - 

अगर आपको टैनिंग और सनबर्न हो गया है तो आप सीधे आम के छिलके को उसी जगह पर रगड़ें। इसे हल्के हाथों से थोड़ी देर रगड़ने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आप देखेंगे कि टैनिंग में फर्क पड़ा है और स्किन में ठंडक पहुंची है। आम की तासीर भले ही गर्म हो, लेकिन इस तरह से इसे स्किन पर लगाने से ये ठंडक पहुंचा सकता है। आप चाहें तो छिलकों को ठंडे पानी में डुबोकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- 5 Minute Trick: चेहरे से तेल, ब्लैकहेड्स और दाने हटाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी ट्रिक 

Recommended Video

3. ग्लोइंग स्किन के लिए- 

अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो भी आप ये फेस पैक इस्तेमाल कर सकती हैं।  

  • 1 चम्मच आम के छिलकों का पाउडर
  • 2 चम्मच बेसन
  • 2 चम्मच पिसे हुए बादाम
  • 1 चम्मच शहद
  • थोड़ा सा कच्चा दूध या गुलाब जल सबको मिलाने के लिए 
mango peel for exfoliation

इन सभी चीज़ों से एक फेस पैक बनाएं जिसकी कंसिस्टेंसी बहुत ज्यादा गाढ़ी या बहुत पतली न हो। अब इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। आप पाएंगे कि आपकी स्किन सॉफ्ट हो गई है और एक्सफोलिएट भी हो गई है।  

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर किसी तरह की बीमारी का ट्रीटमेंट चल रहा है तो आप किसी भी DIY रेसिपी को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। अगर इनमें से किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है तो उसे इस्तेमाल न करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।