बारिश के मौसम में उमस के कारण जहां त्वचा प्रभावित होती है वहीं बालों पर भी इस मौसम का बुरा असर पड़ता है। खासतौर पर इस मौसम में स्कैल्प ऑयली हो जाता है और उसमें से बदबू आने लगती है। स्कैल्प के ऑयली होने पर और भी कई समस्‍याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इन समस्याओं में स्कैल्प पर खुजली होना और जुएं होना बहुत ही आम है। 

इस मौसम में बालों की एक्‍सट्रा केयर करना इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में बाजार में आपको बहुत सारे हेयर प्रोडक्ट्स मिलेंगे, जो खास बरसात के मौसम में हेयर केयर रूटीन को ध्‍यान में रख तैयार किए गए हैं। मगर बालों में केवल बीयर का प्रयोग करके भी आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। 

आपने कई बार बालों में बीयर के प्रयोग के बारे में सुना होगा और बाजार में भी बीयर युक्त कई हेयर प्रोडक्‍ट्स देखा होगा। लेकिन बालों में बीयर का इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए, इस बारे में बहुत कम लोगों को पता है। ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग कहती हैं, 'हर तरह के बालों में बीयर का प्रयोग नहीं किया जा सकता है। बीयर बालों को फायदा पहुंचाती है तो कई बार नुकसान भी पहुंचा सकती है। इतना ही नहीं, बीयर की मात्रा, बालों में बीयर लगाने का सही तरीका और समय की जानकारी भी आपको होनी चहिए।'

तो चलिए ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से जानते हैं बालों में बीयर का इस्तेमाल करने का सही तरीका क्‍या है- 

इसे जरूर पढ़ें:  एप्पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल कर इस तरह करें बालों को नेचुरली स्‍ट्रेट

using  beer  for  your  hair

कैसे बालों में करें बीयर का इस्तेमाल 

  • केवल ऑयली स्कैल्प (ऑयली स्कैल्प की समस्या दूर करने के टिप्‍स) वालों को ही बालों में बीयर का प्रयोग करना चाहिए। अगर आपके बाल ड्राई हैं तो भूल से भी बीयर बालों में न लगाएं। इससे आपके बाल और भी अधिक ड्राई हो जाएंगे। 
  • अगर आपने बालों में कोई केमिकल ट्रीटमेंट लिया हुआ है, जैसे- रिबॉन्डिंग, स्ट्रेटनिंग, केराटिन ट्रीटमेंट या फिर कलरिंग करवाई है तो आपको बीयर का प्रयोग बालों में नहीं करना चाहिए। पूनम कहती हैं, ' जो केमिकल ट्रीटमेंट आपके बालों में 6 महीने या साल भर टिक सकता है, वह बीयर का इस्तेमाल करने पर 1 महीने भी नहीं टिक पाता है।'

बालों में बीयर लगाने का क्या है सही तरीका 

  • बहुत से लोग बालों में डायरेक्‍ट बीयर लगा लेते हैं, मगर पूनम इस तरीके को गलत बताती हैं। वह कहती हैं, 'बालों में बहुत कम मात्रा में ही बीयर का प्रयोग करें क्योंकि बीयर में अल्कोहल होता है। इससे बालों के रंग को नुकसान पहुंच सकता है।'
  • बालों में बीयर लगाने के लिए आप 1 बड़ा चम्‍मच बीयर को पानी के साथ या फिर शैंपू या कंडीशनर के साथ मिक्स करके बालों में लगा सकती हैं। 
  • बालों में अगर बीयर लगा रही हैं तो इस बात का भी ध्‍यान रखें कि बीयर को केवल स्कैल्प पर ही लगाएं। पूनम कहती हैं, ' बीयर से स्कैल्प की क्‍लीनिंग और टोनिंग दोनों ही हो जाती है। वहीं बालों की लेंथ में बीयर केवल तब ही लगाएं जब आपको बालों की वॉल्यूम बढ़ानी हो। बीयर बालों को ड्राई कर देती है। इसलिए इसे लेंथ पर लगाने से बचें।'

beer hair  treatment  recipes

 

बालों में कब और कितनी देर तक लगानी चाहिए बियर 

अगर आप हफ्ते में दो बार बालों में शैंपू (शैंपू चुनते समय रखें इन बातों का ध्‍यान)कर रही हैं तो आपको दोनों बार शैंपू में बीयर मिलाकर लगाना चाहिए। अगर आप पानी में बीयर मिला कर लगा रही हैं तो आपको इस मिश्रण से स्कैल्प की 10 मिनट मसाज करनी चाहिए और फिर बालों को साफ पानी से वॉश कर लेना चाहिए। 10 मिनट से ज्यादा बालों में बीयर को न लगा रहने दें। इससे बाल ड्राई हो सकते हैं। 

Recommended Video

बालों में बीयर लगाने के फायदे 

  • बालों को चमकदार बनाने के लिए एक मग पानी में 1 बड़ा चम्‍मच बीयर मिला कर बालों को वॉश करें। इससे बेजान बालों में शाइन आ जाती है। 
  • यीस्‍ट होने के कारण बीयर स्कैल्प में जमी गंदगी को रिमूव करती है। 
  • बीयर में विटामिन-बी 12 के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।