मानसून में कई मौसमी बदलाव के साथ अनेक तरह की बीमारियां और संक्रमण जैसे डेंगू, मलेरिया, बुखार आदि होने लगते हैं। वैसे भी, इस महामारी के दौर में लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जाहिर है, लोग अपनी सेहत को लेकर काफी परेशान हैं कि कैसे अपनी सेहत का ख्याल रखा जाए और मानसून में होने वाले संक्रमण से बचा जाए।  मानसून में स्किन इन्फेक्शन और  खुजली जैसी दिक्कतें ज्यादा बढ़ जाती हैं। कई लोगों को फंगल इंफेक्शन भी हो जाता है, तो आप परेशान ना हो क्योंकि इससे बचने के लिए हमारे पास एक उपाय है। इन समस्याओं से बचाव का एक उपाय है नियमित तौर पर नहाना। लेकिन अगर आपको किसी भी संक्रमण से बचना है, तो आप नहाने के पानी में कुछ चीजें डालकर नहा सकती हैं, जो आपको संक्रमण और कई मौसमी बीमारियों से दूर रखेगा। तो चलिए, हम इस लेख के माध्यम से विस्तार से जानते हैं....

नीम के पत्तों का लें बाथ 

neem leaves

नीम का पानी अपने प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है। यह त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं के लिए रामबाण की तरह काम करता है। अगर आप नीम के पत्तों को नहाने के पानी में डालकर इस्तेमाल करती हैं, तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि ये पानी आपको मौसमी खुजली और फंगल इन्फेक्शन से दूर रखेगा। तो चलिए जानते हैं इसका उपयोग आप कैसे कर सकती हैं। 

सामग्री 

  • नीम के पत्ते - 10- 20
  • सादा पानी - 1 बड़ा बाउल

विधि

नहाने के पानी में नीम के पत्तों का उपयोग करने के लिए, आपको नीम के पत्तों को पानी में डालकर 15 से 20 मिनट तक उबालना होगा और फिर इसे ठंडा होने पर नहाने के पानी में डालकर इस्तेमाल करना होगा। इसके नियमित उपयोग से आपको फायदा भी होगा। 

नहाने के फायदे 

नीम का पानी पिंपल्स, रेशैज और अनेक प्रकार के स्किन प्रॉब्लम को भी ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा, नीम के पानी से नहाने से बॉडी से आने वाली अनेक प्रकार की दुर्गंध भी कम हो जाती हैं। दुर्गन्ध शरीर के कुछ नमी वाले हिस्सों में बैक्टीरिया पनपने के कारण होती है, तो इसलिए आप इस नुस्खे का इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकती हैं। 

बेकिंग सोडा को पानी में डालकर नहाएं 

baking soda

नहाने के पानी में बेकिंग सोडा डालकर नहाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसके लिए आप भी नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर नहाएं क्योंकि ये त्वचा को मुलायम बनाता है और आपको संक्रमण से भी दूर रखता है। इसके अलावा, यह पानी से होने वाले कई प्रभावों को शरीर से डिटॉक्स करने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं इसका उपयोग आप कैसे कर सकती हैं..

सामग्री 

  • बेकिंग सोडा - 4 से 5 बड़े चम्मच 
  • पानी - 1 बाल्टी 

विधि

आप बेकिंग सोडा को नहाने के पानी में सीधा डाल कर नहाएं। 

नहाने के फायदे 

बेकिंग सोडा के पानी से नहाने के कई फायदे हैं। ये खुजली, पिंपल्स, रेशैज और अनेक प्रकार के स्किन प्रॉब्लम को ठीक करने में उपयोगी है। साथ ही, ये स्किन को पूरी तरह से साफ भी करता है, इसलिए  आप रोज नियमित रूप नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर नहा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-बालों की ग्रोथ और चमक के लिए लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल

गुलाब जल को पानी में मिलाकर नहाएं

gulab jal

गुलाब जल से नहाना स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। साथ ही, आपके नहाने का पानी सुगंधित हो जाता जिससे आपको मानसिक शांति मिलती है। गुलाब जल से नहाने पर शरीर की बदबू भी दूर होती है और मसल्स रिलैक्स होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसका उपयोग आप कैसे कर सकती हैं.. 

सामग्री

  • गुलाब जल- 4 से 5 टेबल स्पून
  • पानी - 1 बाल्टी 

विधि 

इस नुस्खे का प्रयोग करने के लिए आप एक बाल्टी पानी में चार से पांच टेबल स्‍पून गुलाब जल मिलाएं और फिर इस पानी से नियमित रूप से नहाएं। यकीन मानिए आपको बहुत फायदा होगा। 

नहाने के फायदे

गुलाब जल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा न सिर्फ हाइड्रेट रहती है बल्कि यह चेहरे के निखार को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, गुलाब जल का उपयोग करना स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। साथ ही, यह स्किन को कूल करता है और झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है।

Recommended Video

हल्दी के पानी से लें बाथ

haldi

आप मानसून में हल्दी के पानी से भी नहा सकती हैं क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाते हैं। अगर आपको मानसून में स्किन इन्फेक्शन या खुजली की दिक्कत ज्यादा हो जाती है, तो आप इस नुस्खे का इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसका उपयोग आप कैसे कर सकती हैं.. 

सामग्री 

  • हल्दी - 1 से 2 चम्मच 
  • पानी - 1 बाल्टी 

विधि 

आप एक बाल्टी पानी में हल्दी पाउडर मिलाएं और फिर इस पानी से नियमित रूप से नहाएं। मानसून में होने वाले स्किन इन्फेक्शन या खुजली से राहत मिलेगी। 

नहाने के फायदे 

हल्दी चेहरे के लिए काफी अच्छा होती है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होता है, जो त्वचा से जुड़ी सूजन की समस्या को भी दूर करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को फ्री रेडिकल्स से भी बचाते हैं।

नोट: ये नुस्खे पूरी तरह प्राकृतिक हैं लेकिन संवेदनशील स्किन पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों की कई समस्याओं के लिए उपयोगी हैं ये एसेंशियल ऑयल्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik