यूं तो हेयर रिमूवल के लिए कई तरीके होते हैं, लेकिन आज भी वैक्सिंग को काफी अच्छा माना जाता है। भले ही इसमें थोड़ा दर्द होता हो, लेकिन हेयर रिमूवल के इस तरीके से बाल जड़ से निकलते हैं, जिससे आपको स्मूद स्किन मिलती है। इसलिए महिलाएं थोड़ा दर्द सहकर भी बॉडी के बाल निकालने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। कुछ लड़कियों को वैक्सिंग करवाते हुए जरूरत से ज्यादा ही दर्द होता है और इसलिए अगर वह वैक्सिंग करवाने से बचती हैं। हालांकि इसके पीछे आपकी भी कुछ छोटी-छोटी गलतियां जिम्मेदार होती हैं।

अमूमन देखने में आता है कि लड़कियां कभी भी पार्लर जाकर वैक्सिंग करवाती हैं। लेकिन वास्तव में वैक्सिंग करवाने से पहले कुछ तैयारियों की जरूरत होती है। अगर उन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान ना दिया जाए तो इससे वैक्सिंग के दौरान दर्द भी काफी अधिक होता है और उतना बेहतर रिजल्ट भी नहीं मिलता।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर वैक्सिंग करें लेकिन इन 6 बातों का रखें ध्‍यान

तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको वैक्सिंग अपाइॅटमेंट बुक करवाने से पहले ध्यान रखना चाहिए-

स्किन को करें एक्सफोलिएट

things to remember before waxing exfoliate

अगर आप वैक्सिंग से बेहतरीन रिजल्ट चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप वैक्सिंग करवाने से एक दिन पहले स्किन को एक्सफोलिएट करें। जब आप वैक्सिंग अपॉइटमेंट से एक दिन पहले स्किन को एक्सफोलिएट करती हैं तो इससे आपके hair follicles ओपन होते हैं।

Recommended Video

साथ ही यह दर्द को दूर करने में भी मदद कर सकता है। हालाँकि, आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप स्किन को हल्के से एक्सफ़ोलीएट करें, क्योंकि ओवर-एक्सफ़ोलिएशन स्किन को ओवर सेंसेटिव बना सकता है।

जल्दी-जल्दी नहीं

things to remember before waxing no hurry

यकीनन वैक्सिंग आपकी स्किन को स्मूद बनाती है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप जल्दी-जल्दी वैक्सिंग अपॉइटमेंट बुक करें। एक बार वैक्स करवाने के बाद आपको कम से कम चार सप्ताह बाद ही वैक्सिंग अपॉइटमेंट बुक करनी चाहिए। ध्यान रखें कि जब तक आपके बालों की ग्रोथ सही ना हो, तब तक अपॉइटमेंट ना लें।

अगर आपकी स्किन के बाल बहुत छोटे होंगे, तो वैक्स की पकड़ उन पर नहीं होगी और रिजल्ट अच्छा नहीं आएगा। ठीक उसी तरह अगर हेयर ग्रोथ बहुत अधिक होगी तो वैक्सिंग करवाते समय आपको बहुत अधिक दर्द होगा।

कपड़ों का ख्याल

things to remember before waxing taking care of clothes

अगर आपने अपॉइटमेंट बुक कर दी है और आप वैक्सिंग के लिए जा रही हैं तो पहले अपने कपड़ों पर भी ध्यान दें। आपके कपड़े टाइट या बॉडी फिटिंग के नहीं होने चाहिए, क्योंकि ऐसे कपड़े पहनने से वैक्सिंग के बाद वह स्किन से रगड़ खाएंगे, जिससे आपको इरिटेशन होगी। बेहतर होगा कि आप हल्के से लूज कपड़े ही पहनें।

पीरियड्स में करें अवॉयड

things to remember before waxing avoid during periods

वैक्सिंग अपॉइटमेंट बुक करते समय आपको एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपकी बुकिंग डेट पीरियड्स के समय ना हो। इस दौरान जहां तक संभव हो, वैक्सिंग करवाने से बचना चाहिए। दरअसल, इस दौरान स्किन काफी सेंसेटिव हो जाती है और वैक्सिंग करवाते समय काफी दर्द होता है। इसलिए पीरियड्स में वैक्सिंग ना करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें- चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा

ना करें मॉइश्चराइज

things to remember before waxing moisturiser

वैसे तो स्किन को मॉइश्चराइज करना काफी जरूरी होता है, लेकिन जब बात वैक्सिंग की हो तो उससे पहले स्किन को मॉइश्चराइज करने से बचें। दरसअल, स्किन को मॉइश्चराइज करने से वैक्सिंग के दौरान बाल अच्छी तरह वैक्स नहीं होते। ऐसे में एक ही हिस्से से बाल निकालने के लिए बार-बार वैक्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। इससे यह प्रक्रिया काफी painful हो जाती है।