वैक्सिंग करवाना महिलाओं की जरूरत सा बन गया है। कोई बढ़िया ड्रेस पहननी हो या फिर कोई स्लीवलेस ब्लाउज या फिर बैकलेस चोली, वैक्सिंग करवानी पड़ जाती है। अब ऐसा तो है नहीं कि वैक्सिंग के बाद सब कुछ सही ही रहे। जब भी बाल फोर्स से निकाले जाते हैं जैसे वैक्सिंग या रेजर आदि से तो उसके आस-पास की स्किन में स्ट्रेस के कारण पिंपल जैसा एक बंप आ जाता है। इसे वैक्सिंग का साइड इफेक्ट ही कहिए।  

ऐसा नहीं है कि वैक्सिंग के बाद स्किन पर दाने ही आते हैं बल्कि कई बार रैश भी पड़ जाता है। त्वचा लाल हो जाती है और सूख जाती है। हालांकि, ये कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर आपको इसके लिए जल्दी उपचार करना है तो वैक्सिंग के बाद दानों को ठीक करने के लिए कई घरेलू उपचार भी अपना सकते हैं। अगर ये नहीं करना है तो कुछ आसान तरीके और प्रोडक्ट्स इस मामले में आपकी मदद कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- वैक्सिंग कराने से सिर्फ अनचाहे बाल ही नहीं हटते बल्कि स्किन की चमक भी बढ़ जाती है  

वैक्सिंग के बाद क्या करें? 

- कुछ दिनों तक ढीली फिटिंग वाले कपड़े पहनें।

- वैक्सिंग के बाद नहाने से स्किन को ठंडक मिलती है।

- परफ्यूम या ऐसा कुछ जिससे स्किन में irritation हो उसे न इस्तेमाल करें।

- ऐसी कोई भी एक्टिविटी जिससे ज्यादा पसीना आए उसे 24 घंटे तक न करें। 

- एलोवेरा जेल आदि लगा सकती हैं जिससे ठंडक मिले। 

पर अगर इतना सब करने पर भी जल्दी ये दाने ठीक नहीं हो रहे हैं तो उसके लिए कुछ प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं।  

1. Niconi Niconi Soothing Post Wax Lotion 

ये खास तौर पर आफ्टर वैक्स लोशन है। अगर शरीर में वैक्सिंग के बाद थोड़ा भी वैक्स रह गया है तो उसे भी ये हटाता है। इसी के साथ, स्किन को ठंडा करता है। अगर स्किन लाल हो रही है तो उसे भी ये ठीक करता है। इसमें ग्रेप सीड ऑयल और कई तरह के प्राकृतिक तत्व हैं। इससे स्किन को आराम मिलता है। साथ ही खुले हुए रोमछिद्र को ठीक करता है। कंपनी का दावा है कि ये सभी तरह की स्किन टाइप के हिसाब से सूट करता है।  

waximg bump cure cream

अगर आप इस लोशन को 300 रुपए में खरीदना चाहती हैं तो यहां क्लिक करें  

2. Shaveworks The Cool Fix Post-Wax Rollerball  

ये एक पोस्ट बॉडी वैक्स ट्रीटमेंट की तरह काम करता है और जहां स्किन की समस्या हो वहीं इसे लगाया जाता है। इससे इंस्टेंट आराम मिलता है। ये paraben-free है और ऐसे में ये सेंसिटिव स्किन के लिए भी बेस्ट हो सकता है। हां, ये थोड़ा महंगा है लेकिन असरदार भी है। इससे डेड स्किन सेल्स की सतह भी हल्की हो जाती है जिससे वो आसानी से निकल सके। इससे स्किन के रैश भी ठीक किए जा सकते हैं।  

waxing bumps products

अगर आप इस रोलर को 7499 रुपए खरीदना चाहती हैं तो यहां क्लिक करें     

इसे जरूर पढ़ें- मानसून में चिपचिपाहट के कारण वैक्सिंग नहीं हो पाती तो जानिए ये जरुरी बातें

3. Skin Doctors Ingrow Go Ingrown Hair Solution 

ये भी उसी तरह का काम करता है जो ऊपर के दो प्रोडक्ट्स करते हैं। इससे वैक्सिंग के बाद के दर्द में भी आराम मिलता है। इसी के साथ, इसे किसी भी हिस्से में इस्तेमाल किया जा सकता है। ये बहुत आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है इसके लिए बस एक रुई के फाहे में थोड़ा सा प्रोडक्ट लेकर उसे समस्या वाली जगह पर लगाएं। 

waxing bump cure lotion

ये तीनों प्रोडक्ट्स वैक्सिंग के बाद होने वाली समस्याओं से राहत दिलवाने के लिए बेस्ट हो सकते हैं। अपनी जरूरत के हिसाब से आप इन्हें खरीद सकती हैं। अगर बार-बार ये समस्या होती है तो जो भी प्रोडक्ट खरीदें उसी को परमानेंट बना लें जिससे बार-बार स्किन को समस्या न हो।