हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती हैं और खूबसूरत दिखने के लिए वो हर पल ऐसे उपायों को सोंचती है, जो उसकी सुंदरता में चार-चांद लगाएं। ऐसे में वह कुछ खास  ब्यूटी प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट को चुनती है। जो फटाफट असर दिखाएं, ऐसे में जब आपके हाथ, पैरों के अलावा फेस पर भी बाल हो तो उन्हें आसानी से निकालना बहुत मुश्किल हो जाता हैं। जब  फेस पर बड़े बाल हो तो हमें इसके सिर्फ वैक्स का ही सहारा लेना पड़ता हैं। जिससे बाल पूरी तरह से निकल जाते है और हमारा फेस खूबसूरत दिखने लगता है लेकिन फेस पर वैक्स करने से पहले कुछ सावधानियों को जरुर जान ले नहीं तो आपकी सुंदरता में दाग भी लग सकता हैं। इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ये खास बातें बता रही है, मेकअप एक्सपर्ट रेनू महेश्वरी।

चेहरे पर वैक्सिंग कराना नुकसानदायक हो सकता है।क्योंकि चेहरे की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है तथा इसे कराने से समय से पहले रिंकल्स पड़ सकती हैं। यदि बाल मोटे हैं तो लेजर हेयर रिमूवल बेहतर कोई उपाय नहीं है। कम बालों में आप ब्लीचिंग भी कर सकती हैं। लेकिन ज्यादा बालों में वैक्सिन ही बेस्ट उपाए हैं पर इसे ध्यान से करना बहुत जरुरी हैं। वैक्सिंग से हेयर फॉलिकल्स को बहुत नुकसान पहुंचता है। जिससे इन्फेक्शन और सूजन हो सकती है। इसके कारण दाग भी पड़ सकते हैं इसलिए वैक्स करने से पहले कुछ सावधानियों को जरुर जान ले नहीं तो आपकी सुंदरता में दाग भी लग सकता हैं।  

face waxing inside

खुद न करें फेस वैक्स

 चेहरे पर वैक्स करना उतना आसान नही होता जितना पैर या हाथों में करना। फेस वैक्स के लिए आप ब्रेज़िलियन वैक्स करें ये चाकलेट फोम और वाइट दोनों में आती है। इसलिए कभी भी इसे अपने आप करने की कोशिश न करें नही तो आप परेशानी में पड़ सकती हैं। वैक्स का ताप, स्ट्रिप सब कुछ सही होना चाहिए। वैक्स और पट्टियां लोकल न हो अच्छे ब्रांड की हों और ये एक्सपर्ट से बेहतर कोई नही बता सकता।

इसे भी पढ़ें: केवल 1 हफ्ते में चेहरे की झाइयों से मिलेगा छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू टिप्स

हाइजीन का रखें ध्यान

चेहरे की वैक्सिंग से पहले अपने हाथों और चेहरे को अच्छी तरह से अच्छे फेस वॉश या साबुन से साफ कर लें। चेहरा अच्छी तरह से साफ होगा तभी वैक्स से अनचाहे बालअच्छी तरह निकल पाएंगे।

Recommended Video

स्किन टाइप का रखें ध्यान

चेहरे पर वैक्स करने से पहले अपनी स्किन टाइप को जरुर जान ले कि आपकी स्किन कैसी है। अगर आपकी स्किन बहुत सेंसटिव है तो आप पहले किसी स्किन स्पेशलिस्ट से मिल लें।  तभी वैक्स करवाएं नही तो वैक्स करवानें के बाद आपको इन्फेक्शन न हो जाएं।

स्क्रब और ब्लीच का घ्यान रखें

चेहरे पर वैक्सिंग कराने से 12 घंटे पहले या 12 घंटे बाद  स्किन की स्क्रबिंग या ब्लीचिंग करें। ऐसा न करने पर स्किन को नुकसान पहुचता है। ब्लीचिंग डेड स्किन को बाहर निकाल देती है। और ब्लीच स्किन को क्लीन करने का काम करता है। इसलिये इसे सावधानी से लगाएं।

 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 1 लोशन ही आपकी स्किन की सारी परेशानियों को कर सकता है दूर

चेहरे के लिए वैक्स का चुनाव हो बेस्ट

face waxing inside

क्या आपको पता है कि चेहरे का वैक्स और शरीर के के दूसरे हिस्सों के वैक्स में अंतर होता है जी हां चेहरे पर इस्तेमाल होने वाला वैक्स, दूसरे वैक्स से अलग होता है। फेस वैक्स के लिए आप ब्रेज़िलियन वैक्स करें ये चाकलेट फोम और वाइट दोनों में आता है यह अन्य वैक्स से बहुत स्मूद होता है। ताकि चेहरे की नाजुक स्किन छिले नहीं और जलन भी न हो। चेहरे पर मौजूद बालों को हटाने के लिए जिस वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है उसमें एलोवेरा, शहद होता है ताकि त्वचा को कम से कम नुकसान हो। वैक्स ऐसा होना चाहिए जो लंबे समय तक टिके। चेहरे पर जल्दी-जल्दी वैक्स का इस्तेमाल चेहरे को खराब भी कर सकता है।

बाल की ग्रोथ का रखें ध्यान

आप अपने चेहरे पर आए अनचाहे बालों की ग्रोथ को देखें अगर ग्रोथ कम है तो थ्रेड से ही काम चला ले और अगर बालों की ग्रोथ बहुत ज्यादा है तो आपके लिए वैक्स कराना ही बेस्ट ऑप्शन रहेगा। क्योंकि ज्यादा ग्रोथ वाले बालों में थ्रेड से काफी दर्द होगा और बाल भी पूरी तरह से साफ नहीं हो पाते।

चेहरे पर वैक्स कराने के बाद ध्यान देने वाली बातें

face waxing inside

वैक्स करने के बाद चेहरे को ऐसे ही न छोड़ दे वैक्स के बाद भी त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। वैक्सिंग कराने के तुरंत बाद स्किन लाल हो सकती है और उस पर रैशेज दिखाई दे सकते हैं।

वैक्स करने के बाद वैक्सिंग लोशन लगाएं अगर लोशन नही है तो फेस सीरम लगाएं। कोई भी खुशबू वाली क्रीम न लगाएं, नहीं तो जलन हो सकती है।

अगर जलन ज्यादा हो रही है तो कूलिंग इफेक्ट देने के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक या खीरे का रस चेहरे पर लगाएं।

वैक्सिंग कराने के 24 घंटे बाद तक धूप में न निकलें।, 12 घंटे तक कोई सन बाथ न लें।, 24 घंटे तक क्लोरीन युक्त स्विमिंग पूल में स्विमिंग न करें।  और स्पा और सोना बाथ भी न लें।

face waxing inside

चेहरे को किसी भी सिंथेटिक क्लॉथ से न पोछें नेपकिन ही इस्तेमाल करें।

यदि वैक्सिंग के बाद जलन हो रही है तो एलोवेरा युक्त क्रीम लगाएं। जलन को कम करने के लिए बर्फ भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

साबुन के बजाय चेहरा धोने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

वैक्सीन करने के बाद किचन में गैस के सामने खड़े हो काम न करें क्योंकि वैक्स के बाद स्किन के पोर्स खुले हुए होते है और वो स्किन को हानि पहुचते है।

स्किन पर बैक्टीरिया को रोकने के लिए टी-ट्री युक्त उत्पाद लगाएं।