Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गर्मी में आपकी स्किन धूप और गर्म हवाओं से होने लगती है खराब तो आजमाएं एक्सपर्ट के यह 5 टिप्स

    गर्मी में स्किन अगर बार-बार खराब हो जाती है तो आपको ये ब्यूटी पांच ब्यूटी हेबिट्स आज ही अपने रुटीन में शामिल करने की जरूरत है।
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Published - 20 Apr 2018, 18:44 ISTUpdated - 25 Apr 2018, 15:21 IST
    expert beauty tips for skin care in summer main

    जब मौसम काफी गर्म और उमस भरा वाला होता है तो क्सी-किसी की स्किन ड्राय और किसी-किसी की स्किन ऑयली हो जाती है। ऐसे में स्किन बहुत खुदरी और काली व मैली सी नजर आती है। इस बात से आप इंकार तो करेंगी नहीं कि इस मौसम में पसीना अन्य मौसम की तुलना में अधिक आता है। ऐसे में चेहरे के पसीने को बार-बार हाथ से पोंछने से चेहरा काला हो जाता है। इस कालेपन से कैसे बचा जाए?

    क्योंकि ये काला चेहरा का तो रंग नहीं है। ये तो चेहरे को बार-बार हाथ से पोंछने के कारण होता है। तो ऐसे में क्या किया जाए? 

    ऐसे में एक्सपर्ट के इन 5 टिप्स को अपने ब्यूटी रुटीन में आज ही शामिल करें और गर्मी में अपनी स्किन को बनाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग।  

    डॉ. त्वचा क्लीनिक के फाउंडर और मेडिकल कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अमित कारखानीस कहते हैं कि "गर्मी में धूप और तेज हवा के दोगुने मार से स्किन बच नहीं पाती है। ऐसे में स्किन केयर के लिए गर्मी में हर किसी को अपना ब्यूटी रुटीन बना लेना चाहिए और उसे स्ट्रिक्टली फॉलो करना चाहिए।" 

    1चेहरे को दो बार धोएं

    expert beauty tips for skin care in summer in

    गर्मी में स्किन को साफ रखने का सबसे सही तरीका है दिन में चेहरे को दो बार धोना। सुबह उठकर सबसे पहले अपने चेहरे को धोएं। इससे रात भर का पसीना भी साफ हो जाएगा और स्किन के ऊपर जमा सारा तेल भी निकल जाएगा। इसी तरह रात को सोने से पहले भी चेहरे की स्किन को अच्छी तरह क्लीन करें। इससे दिन भर की टैनिंग निकल जाएगी और धूप का असर आप पर नहीं होगा। 

    2चीनी से स्क्रब करें

    expert beauty tips for skin care in summer in

    गर्मी में आपकी स्किन डल और ड्राय दिखने लगती है। इस ड्रायनेस और डलनेस से बचने के लिए रोज स्किन को स्क्रब करें। रोज नहीं तो सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार स्क्रब करें। स्किन को स्क्रब करने के लिए शुगर स्क्रबर बेस्ट है। 

    Read more: पैरों की रुखी और ड्राय स्किन को इन सिपंल टिप्स से बनाएं सॉफ्ट

    3सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

    expert beauty tips for skin care in summer in

    गर्मी में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। इसे स्किन की डाइट समझिए। जिस तरह से गर्मी में आपके लिए पानी बहुत जरूरी होता है उसी तरह से गर्मी में स्किन के लिए सनस्क्रीन बहुत जरूरी होती है। इसलिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिसका एसपीएफ 40 या 50 हो। बहुत से लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल केवल चेहरे में करते हैं। जबकि धूप में निकलने से पहले पूरी बॉडी में सनस्क्रीन लगानी चाहिए। क्योंकि हाथ-पैर और गर्दन भी धूप की वजह से काली हो जाती हैं। 

    Read More: Aging से परेशान ना हों, अपनायें ये 3 चीजें जो रखेंगी आपकी skin को जवां-जवां

    4मॉश्चराइज़र लगाएं

    expert beauty tips for skin care in summer in

    रात में मॉश्चराइज़र लगाकर जरूर सोएं। रोत को चेहरा धोकर, मॉश्चराइज़र लगाएं। इससे रात भर स्किन हाइड्रेट हो जाएगी। हो सके तो रात को सोने से पहले नहा लें और फिर पूरी स्किन में मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बेस्ड मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। 

    Read More: स्किन को soft और glowing बनाने के लिए ट्राय करें ये 5 homemade scrubs

    5हेल्दी डाइट लें

    expert beauty tips for skin care in summer in

    गर्मी एक तरह से नाइट आउट का मौसम भी माना जाता है। लेकिन ज्यादा नाइट आउट के चक्कर में अपनी स्किन और हेल्थ को नुकसान ना पहुंचाएं। क्योंकि स्किन को हेल्दी रखने का पहला और आखिरी थम्ब रुल है- हेल्दी डाइट। हेल्दी डाइट आपकी स्किन को अंदर से हेल्दी बनाती है जिसका असर आपके चेहरे और बॉडी पर नजर आता है। इसलिए रोज बादाम, मछली, फल, हरी सब्जियां और प्रोटीन वाले आहारों का सेवन करें। 

    तो इस हेल्दी ब्यूटी रुटीन को फॉलो करें और गर्मी में पाएं हेल्दी और सॉफ्ट स्किन। 

    Read More: चाहिए जैकलीन जैसा मैजिकल मेकअप तो यहां चली जाइए