मौसम बदलने के साथ ही स्किन केयर का तरीका भी बदलता है। जहां तक बात ठंड के मौसम की है, तो इस मौसम में मुंहासों की समस्या काफी परेशान करती है। यह मौसम स्किन के लिए कई तरह की परेशानी लेकर आता है। वैसे तो ऑयली से लेकर रूखी स्किन को इस मौसम में अलग-अलग तरह की समस्या होती है, लेकिन जिन महिलाओं की स्किन एक्ने प्रोन है, उनके लिए यह मौसम परेशानी का सबब बन जाता है।

दरअसल, इस मौसम में सामान्य स्किन की महिलाओं को भी कई कारणों के चलते मुंहासों की समस्या अधिक होती है तो जरा सोचिए कि अगर आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो आपका क्या होगा। हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप अपनी स्किन का सही तरह से ख्याल रखती हैं तो इस समस्या से काफी हद तक निपट सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे विंटर स्किन केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर एक्ने-प्रोन स्किन की महिलाएं अपनी त्वचा का अच्छी तरह से ख्याल रख सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें: आईब्रोज के लिए बेस्‍ट होता है नारियल का तेल, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

स्किन को दो बार करें क्लींज

skin cleansing winter

भले ही आपने मेकअप ना किया हो, लेकिन फिर भी स्किन को अच्छी तरह क्लीन करने के लिए आप क्लींजिंग मिल्क या मेकअप रिमूवर का उपयोग करें। अगर आप मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल कर रही हैं तो वह अल्कोहल फ्री हो, ताकि यह आपकी त्वचा पर बहुत कठोर न हो और फिर भी गंदगी को प्रभावी ढंग से हटा दे।

करें जेंटल एक्सफोलिएट

expholiate in winter

गंदगी व डेड स्किन सेल्स के कारण एक्ने की समस्या काफी बढ़ जाती है। इसलिए ठंड के मौसम में इस समस्या से बचने के लिए आप माइल्ड एक्सफोलिएटर की मदद से स्किन की डेड स्किन सेल्स को हटाएं। आप स्क्रब को धीरे से सर्कुलर मोशन में स्किन पर अप्लाई करें।

Recommended Video

जरूर करें मॉइश्चराइज

winter skin care

जिन महिलाओं की स्किन ऑयली या एक्ने प्रोन होती है, वह अक्सर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से बचती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनकी समस्या बढ़ जाएगी। हालांकि सर्दियों में आपको मॉइश्चराजइर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। याद रखें कि आपकी स्किन को पोषण की जरूरत है। इसके लिए आप ग्लिसरीन पर आधारित नॉन-ऑयली फॉर्मूला चुन सकती हैं। यह सर्दियों के दौरान भी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाए रखता है।

एसपीएफ का जरूर करें इस्तेमाल

winter care skin

हो सकता है कि ठंड के मौसम में आप एसपीएफ का इस्तेमाल करना इतना जरूरी ना समझें, क्योंकि इस मौसम में सूरज की किरणें बहुत अधिक कठोर नहीं होती। लेकिन फिर भी आपको सनस्क्रीन को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी स्किन के उपर एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करेगा और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से बचाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: 15 मिनट में मिलेगा फेशियल जैसा ग्लो, घर पर ऐसे बनाएं गोल्डन पील-ऑफ मास्क

रहें हाइड्रेटेड

hidrated in winter

पानी की कमी आपकी स्किन के लिए कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती है। वैसे ठंड के महीनों के दौरान कम पानी पीना स्वाभाविक है, हालांकि आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। यदि आप पानी पीना भूल जाती हैं तो अपने फोन पर रिमाइंडर सेट करें और सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी पीती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।