आपकी स्किन बहुत ही नाजुक है और कुछ खास गलतियां अक्स स्किन से जुड़ी समस्याओं को जन्म देती हैं। कई बार ऐसा होता है कि स्किन में कोई गलत कॉस्मेटिक इस्तेमाल करने से उसमें पिंपल्स हो जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि वो ज्यादा ड्राई हो जाती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसी कई गलतियां होती हैं जिन्हें करने के बाद स्किन की उम्र ज्यादा दिखने लगती है और वो ज्यादा बूढ़ी नजर आने लगती है। जी हां, ऐसा तब होता है जब आप अपनी स्किन की जरूरत सही तरह से नहीं समझती हैं और उसपर कई तरह की गलतियां दोहराती हैं। तो चलिए आज बात करते हैं ऐसी 8 गलतियों की जिनके कारण स्किन जल्दी बूढ़ी लगने लगती है।  

1. बार-बार स्क्रब करना 

स्क्रब करना स्किन के लिए जरूरी है, लेकिन कितनी बार? एक लिमिट से ज्यादा अत्याचार अगर आप अपनी स्किन पर करेंगी तो ये यकीनन बूढ़ी दिखने लगेगी।  

स्किन स्क्रब नेचुरल होना चाहिए और रोज़ाना करने की भूल न करें। इससे स्किन के पोर्स पर नुकसान पहुंचता है, फेशियल स्क्रब का काम डेड स्किन सेल्स और गंदगी को हटाना है। पर अगर आप इसे बार-बार करेंगी तो स्किन ज्यादा ड्राई, फ्लेकी, लाल नजर आएगी। इसका कुदरती पोषण कम होता जाएगा। इसे हफ्ते में तीन बार से ज्यादा न करें तो ही बेहतर होगा। अगर बहुत पॉल्यूशन वाली जगह में रहती हैं तो हफ्ते में 5 बार कर सकती हैं। पर अगर सेंसिटिव स्किन है तो हफ्ते में सिर्फ 1 या जरूरत पड़ने पर दो बार। 

more scrubing less effect

इसे जरूर पढ़ें- जब आप मेकअप अप्लाई करना छोड़ देती हैं तो क्या होता है? जानिए  

2. एंटी-रिंकल क्रीम के भरोसे रहना 

यकीनन एक उम्र के बाद एंटी-रिंकल क्रीम लगाना सही होता है, लेकिन क्या सिर्फ इस तरह की क्रीम लगाने से काम हो जाता है? इसका जवाब है नहीं। एंटी एजिंग क्रीम काफी मदद करती है, लेकिन अपनी स्किन के लिए आपको लगातार मॉइश्चराइज करने की भी जरूरी है।  

धूप में कम रहना, लगातार सनस्क्रीन लगाना, अपनी स्कीन को ठीक तरह से मॉइश्चराइज करना सब कुछ जरूरी होता है।  

using anti wrinkle cream

3. चेहरा धोने के बाद टॉवल का इस्तेमाल करना

यकीनन आप चेहरा धोने के बाद उसे सुखाएंगी, लेकिन टॉवल को ज़ोर से स्किन पर रगड़ने से उसे नुकसान पहुंचता है। इसकी जगह सॉफ्ट टॉवल से सिर्फ डैब करें और बाकी काम हवा को करने दें। लगातार कई सालों से अगर आप ये करती आ रही हैं तो उसका असर स्किन पर जरूर होता है।  

इतना ही नहीं अगर आप हैंड टॉवल से ही चेहरा साफ कर लेती हों या फिर एक ही तौलिए को बिना साफ किए कई दिन तक इस्तेमाल करती हों तो भी स्किन पर इसका गलत असर पड़ता है। इससे आपको पिंपल्स की समस्या हो सकती है।   

4. अपने तकिए और उसके कवर पर नहीं देती हैं ध्यान

ये भले ही आपको जरूरी नहीं लग रहा हो, लेकिन आपकी स्किन की कई समस्या का कारण आपका तकिया या उसका कवर भी हो सकता है। सोने के तरीके का असर स्किन पर पड़ता है ये तो हमें पता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप किस तरह के तकिए पर सो रही हैं इसका असर भी स्किन पर पड़ता है। सोते समय बालों की गंदगी, तेल, बैक्टीरिया आदि सब कुछ तकिए पर लग जाता है और ऐसे में उसे लगातार साफ करना भी जरूरी होता है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करतीं तो हो सकता है कि आपको थोड़ी समस्या हो जाए। इसे कम से कम हफ्ते में 1 बार बदलना होता है।

Recommended Video

5. क्ले मास्क को नहीं करतीं इस्तेमाल

ये उन स्किन केयर प्रोडक्ट्स में से एक है जिसे बहुत ज्यादा इग्नोर किया जाता है। आपको मुल्तानी मिट्टी के फायदे तो पता ही होंगे। क्ले बेस्ड मास्क आपकी स्किन के लिए काफी काम के साबित हो सकते हैं और ऐसे में अगर आप चाहें तो इन क्ले मास्क का इस्तेमाल ज्यादा आसानी से कर सकती हैं। आप रेडीमेड क्ले मास्क या फिर मुल्तानी मिट्टी में गुलाब की पंखुड़ियां मिलाकर इन्हें इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्किन में एंटी Inflammatory प्रॉपर्टी और नेचुरल एस्ट्रिजेंट आएगा। ये स्किन को सही करने में मदद करेगा। ये स्किन को टाइट बनाए रखने में मदद करता है। ये स्किन को डीटॉक्सिफाई करता है। 

इसे जरूर पढ़ें- आंखों और उसके पास की Skin को जवां बनाए रखने के लिए ये 7 Tips करेंगे मदद

6. आप स्किन को सही रखने वाला खाना नहीं खातीं 

दवाइयां या फिर किसी तरह के बाहरी विटामिन लेने से बेहतर है कि आप नेचुरल खाना खाएं जिससे स्किन को फायदा मिले। ऐसे कई तरह के सुपरफूड होते हैं जो स्किन को सही करने में मदद करते हैं। ब्रॉकली, टमाटर, पीच जैसे फूड अपनी डायट में शामिल करने से आपको फायदा मिलेगा। ऐसे ही सोया, फिश जैसे खाने OMEGA 3 जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं। 

7. समस्या का हल निकालने की जगह उसे छुपाते हैं

स्किन की समस्याएं कई हो सकती हैं, लेकिन उनका हल निकालने की जगह हम उन्हें छुपाने की कोशिश करते हैं। यानी अगर पिंपल्स हैं तो उन्हें मेकअप से छुपाना, या फिर इसी तरह से अपनी एक्स्ट्रा ड्राई स्किन या रैश को ऐसे ही नॉर्मल क्रीम से ठीक करने की कोशिश करना। अगर हर वक्त कंसीलर की जरूरत पड़ती है तो यकीनन आपकी स्किन में कोई समस्या तो है। ऐसे में एक बार किसी डर्माटोलॉजिस्ट की सलाह ले लें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

All Image Credit: Diet Doc/ Pinterest/ Freepik