कई बार हमें ये अंदाज़ा भी नहीं होता कि हमारे आस-पास की चीज़ें जिन्हें हम साफ समझते हैं वो काफी गंदी होती हैं। खास तौर पर ऐसी चीज़ें जिन्हें हम अपनी स्किन में इस्तेमाल करते हैं या रोज़ाना किसी अहम काम के लिए इस्तेमाल करते हैं। यहीं अगर मेकअप की बात करें तो उसे लेकर कई लोगों के मन में एक अजीब धारणा होती है। उनके हिसाब से अगर वो रोज़ाना मेकअप का इस्तेमाल नहीं करते तो उनके प्रोडक्ट्स जैसे मेकअप ब्रश, ब्यूटी ब्लेंडर आदि को बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं होती। एक ताज़ा रिसर्च के मुताबिक ये बहुत गलत है।  

मेकअप से जुड़ी गलतियां आम तौर पर लोग करते हैं। चलिए मेकअप लगाने वाली गलती तो फिर भी मानी जा सकती है, लेकिन उससे जुड़ी हाईजीन को लेकर की गई गलती आपके लिए बहुत भारी साबित हो सकती है।  

Germs could be lurking in your makeup bag

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 7 शैम्पू, नहीं होगी Dry Hair की समस्या 

रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात-  

बर्मिंघम (ब्रिटेन) की  Aston University के वैज्ञानिकों ने इसी पर एक रिसर्च की है। उन्होंने 467 आईलाइनर, लिपस्टिक, मस्कारा, ब्यूटी ब्लेंडर, लिप ग्लॉस आदि टेस्ट किए। इसमें सामने आया कि ब्यूटी ब्लेंडर में सबसे आसानी से और सबसे जल्दी बैक्टीरिया रहता है।  

inside

किस गलती के कारण आता है बैक्टीरिया- 

रिसर्च के अनुसार ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करते समय अक्सर लोग इसे ज़मीन पर गिरा देते हैं। ऐसे में उसमें बैक्टीरिया आ जाता है। इतना ही नहीं कई बार लोग उन्हें एक्सपायरी डेट के बाद भी इस्तेमाल करते रहते हैं जो बहुत ही गलत है। इससे प्रोडक्ट कंटैमिनेट हो जाता है और इसे हमं आंखों के पास, मुंह के पास, स्किन इन्फेक्शन के समय भी इस्तेमाल करते हैं जिससे सिर्फ स्किन से जुड़ी समस्याएं ही नहीं बल्कि ब्लड पॉइजनिंग, निमोनिया, कंजक्टिवाइटिस सब कुछ होने लगता है। 

mistakes in makeup

इसे जरूर पढ़ें- सफेद बालों के बारे में क्या इन Myths पर आप भी करती हैं यकीन? 

ये बैक्टीरिया मिला मेकअप प्रोडक्ट्स में- 

वो बैक्टीरिया जो मेकअप प्रोडक्ट्स में पाया गया है वो E.coli और salmonella है। ये आम तौर पर बीमार लोगों के पास से या फिर मानव गंदगी से फैलता है। इसके अलावा, टॉवल शेयर करने या खांसने आदि से भी हो जाता है। 

ब्यूटी ब्लेंडर, फेस पाउडर का पफ आदि सब कुछ बार-बार इस्तेमाल होता है, लेकिन कुछ लोग तो इन्हें कभी भी साफ नहीं करते। ऐसे में ये सब कुछ बीमारी फैलाने का कारण बनता है। 

इसको लेकर कई डॉक्टरों ने चिंता जाहिर की है। ये रिसर्च Journal of Applied Microbiology में पब्लिश की गई है और इसे लेकर दुनिया भर से प्रतिक्रिया आ रही है। अगर ब्यूटी ब्लेंडर लगातार साफ नहीं होते, या ठीक से सुखाए नहीं जाते हैं तो उनमें कंटैमिनेशन का काफी रिस्क होता है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का अहम कारण आपका मेकअप भी हो सकता है।